29 APRMONDAY2024 10:58:56 AM
Nari

'घर से जल्दी निकलें, मेट्रो से जाएं,' दिल्ली से बोर्ड एग्जाम देने वाले छात्रों के लिए CBSE की खास एडवाइजरी

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 16 Feb, 2024 11:09 AM
'घर से जल्दी निकलें, मेट्रो से जाएं,' दिल्ली से बोर्ड एग्जाम देने वाले छात्रों के लिए CBSE की खास एडवाइजरी

इन दिनों हरियाणा और पंजाब के किसानों ने दिल्ली में अपनी मांगे की वजह से हड़ताल की हुई है। सड़कों से लेकर रेल ट्रेक तक पर वो बैठकर धरना दे रहे हैं, जिस वजह से आम जनता को बहुत सी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। हरियाणा- दिल्ली के मार्ग बंद होने के कारण इस समय यहां यात्रा करना तो बहुत ही मुश्किल है। इसी बीच 10-12वीं के बोर्ड एग्जाम का भी समय हो गया है। हालातों को देखते हुए केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE Exam Advisory) ने एक एडवाइजरी जारी की है। CBSE ने गुरुवार यानी कल बोर्ड की परीक्षाओं को देखते हुए 10वीं और 12वीं के छात्रों और उनके अभिभवाकों से अपील की है कि परीक्षा केंद्र पर समय से पहले पहुंचने के लिए मेट्रो का इस्तेमाल करें। CBSE ने ये भी कहा है कि छात्र परीक्षा केंद्र पर 10 बजे तक पहुंचने की कोशिश करें।

PunjabKesari

बिना प्रवेश पत्र के केंद्र पर एंट्री नहीं दी जाएगी

बोर्ड ने ये कहा है कि प्रवेश पत्र के बिना छात्रों को परीक्षा केंद्र में प्रवेश नहीं मिलेगा। इसलिए वो प्रवेश पत्र जरूर लेकर आएं। एडमिट कार्ड के अलावा नील बॉल, पेंसिल , इरेजर लेकर जरूर जाएं। पानी की ट्रांसपेरेंट बोतल ले जाने की अनुमति है। अभ्यर्थी परीक्षा हॉल में किसी भी तरह की आपत्तिजनक और अनधिकृत सामान (मोबाइल या कैलकुलेटर) लेकर न आएं। 

PunjabKesari

5.8 लाख से भी ज्यादा छात्र होंगे परीक्षा में शामिल

इस बार दिल्ली के 877 केंद्रों में कुल 5,80,192 छात्र परीक्षा देने आएंगे। CBSE 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा सुबह 10 बजकर 30 मिनट पर शुरु होगी। बोर्ड ने अपने एक बयान में कहा है कि किसान आंदोलन की वजह से दिल्ली की स्थिति को ध्यान में रखते हुए परिवहन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। ट्रैफिक जाम होने की वजह से परीक्षा केंद्रों तक पहुंचने में देरी हो सकती है। इसलिए छात्रों को सलाह दी जाती है कि वे अपने घरों से जल्दी निकलें, ताकि वे तय समय पर अपने- अपने केंद्रों तक पहुंच सकें।'

छात्रों को ध्यान में रखने होंगे ये 5 नियम

1. किसान आंदोलन, रास्तों पर पाबंदियों को देखते हुए घर से काफी पहले निकलें। आधा घंटा पहले परीक्षा केंद्र पहुंचना अनिवार्य है।

2. हो सके तो मेट्रो लें, इससे सड़क के जामों से बच जाएंगे।

3. एडमिट कार्ड और स्कूल का आईडी जरूर कैरी करें।

4. नीला बॉल पेन, पेंसिल, इरेजर लेकर जरूर जाएं।

5. मोबाइल या कोई अन्य गैजेट, कैलकुलेटर, ब्लूटूथ, कॉपी किताब लेकर न जाएं।

Related News