26 APRFRIDAY2024 9:45:58 AM
Nari

रात को न करें ये काम, नहीं तो नींद से धोना पड़ेंगा हाथ!

  • Updated: 16 Jan, 2017 04:34 PM
रात को न करें ये काम, नहीं तो नींद से धोना पड़ेंगा हाथ!

सेहत: दिनभर की थकान के बाद रात को अच्छी नींद लेना काफी जरूरी होता है। अगर  रात को भी ठीक से नींद पूरी न हो तो इसका सेहत पर काफी बुरा प्रभाव पड़ता है। सारा दिन सुस्ती महसूस होती रहती है। 

अगर आपके साथ रोजाना ऐसा होता है तो इसका मलतब आपको नींद न आने की शिकायत है। ऐसे बहुत से लोग है जो अनिंद्रा की बीमारी से पीड़ित हैं लेकिन क्या आप जानते हैं नींद ना आने की समस्या के पीछे आ‍पकी जीवनशैली की कुछ खराब आदतें है। आज हम आपको इन्हीं खराब आदतों के बारे में बताने जा रहे जो न सिर्फ आपके लाइफस्टाइल को ही नहीं, बल्कि सेहत को भी बिगाड़ रही है। 


1. ऑफिस का काम घर 

कुछ लोग अपने घर पर ही ऑफिस का काम ले आते है, जिससे दिमाग में टेंशन बनी रहती है और देर रात तक ऑफिस का काम घर पर करने से नींद उड़ जाती है। 

2. ऑफि‍स का तनाव

लोग ऑफिस का काम तो छोड़ आते है लेकिन तनाव साथ में ले आते है। इसी वजह से लोग रात को करवटे बदलते रहते और नींद नहीं ले पाते। इसा वजह से डिप्रैशन और कई तरह की बीमारियों का शिकार हो जाते है। 

3. देर तक टीवी देखना

कुछ लोगों के टीवी देखे बिना नींद ही नहीं आती। टीवी देखकर अपनी नींद को उड़ा देते है। देर रात तक टीवी देखने से गहरी नींद नहीं आती। 

4.कॉफी या चाय पीना

हम में से बहुस लोग है जिनको रात को सोने से पहल चाय और कॉफी पीने की आदत होती है। चाय या कॉफी से नींद अच्छी नहीं आती बल्कि कुछ घंटे के लिए उड़ जाती है।

5. लैपटॉप पर काम

आज के मार्डन समय में  बच्चों से लेकर बड़ोें तक मोबाइल या लैपटॉप चिपके रहते है। 
ऐसे में न सिर्फ आंखों और दिमाग पर असर होता है बल्कि इनकी नींद भी उड़ने लगती हैं। 
 
6. एक्सरसाइज ना करना

लोग अपनी बिजी लाइफ में एक्सरसाइज पर ध्यान नहीं दे पाते, जिस वजह से अनिंद्रा की समस्या हो जाती है। 

Related News