28 APRSUNDAY2024 5:15:25 AM
Nari

पहले शौक, फिर बर्बादी...  युवाओं को बर्बाद कर रही यूट्यूब की लत, अभी से छोड़ दें ये आदत

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 14 Nov, 2022 02:54 PM
पहले शौक, फिर बर्बादी...  युवाओं को बर्बाद कर रही यूट्यूब की लत, अभी से छोड़ दें ये आदत

"मैं पढ़ाई में बहुत अच्छा था लेकिन यूट्यूब में वीडियाे देखने की  लत ने मुझे आलसी और लापरवाह बना दिया है। इसी लत के कारण मैं Exam में अच्छे माकर्स भी नहीं ला पाया"।... इस तरह की दिक्कत कई युवाओं में देखने को मिल रही है जो यूट्यूब का ओवरयूज कर रहे हैं। YouTube बुरा नहीं है, लेकिन उस पर बहुत अधिक समय बर्बाद करना आपके जीवन को बर्बाद कर रहा है। इस सब के जानने के बाद भी हम अपनी आदत ठीक नहीं कर रहे है। 


नहीं छूट रही लत 

बड़ी संख्या में लोग इंस्टाग्राम, फेसबुक पर भारतीय रील्स की लत के चलते खुद को  अंधकार की तरफ लेकर जा रहे हैं। शॉर्ट वीडियो या रील्स का यह जो कॉन्सेप्ट है वो हर किसी के लिए नुकसानदेह है। युवा एक बड़ा समय इन रील्स को देखने में ख़राब कर रहा है। किसी व्यक्ति को जैसे सिगरेट पीने की लत लगती है, ठीक वैसे ही लत शॉर्ट वीडियो से भी लग जाती है, जो बहुत चाहने के बाद भी छूट नहीं पाती।

PunjabKesari
संकेतों को पहचानें

यूट्यूब लाखों दर्शकों को आकृष्ट करता है। यहां शुरू में तो आम रैंडम वीडियो देखते हैं लेकिन कुछ ही समय में आपको पता चलता है कि आप सिवा इसके कुछ और सोच ही नहीं पाते। आप अधिकतर समय वीडियो देखने में ही बिताना शुरू कर देते हैं । लत लगने के शुरू के संकेतों को पहचानना इस समस्या को सुलझाने की दिशा में बहुत महत्वपूर्ण होता है।

PunjabKesari

कल्पनाओं में डूबे रहते हैं लोग

कुछ लोगों ने वीडियो देखने की लत से उनके जीवन में आए बदलाव का भी जिक्र किया है। एक यूजर ने साेशल मीडिया पर अपनी कहानी शेयर करते हुए बताया था कि- जब मैंने खुद पहली बार ऐसा विडिओ देखा था तो काफी देर तक कल्पनाओं में डूबा रहा और आने वाले कुछ दिनों तक भी यही सोचता रहा की किस तरह मुझे समय मिले और मैं वह वीडियो फिर से देख सकूं। हालांकि कुछ महीनो बाद जब मुझे लगने लगा की यह चीज और बहुत सी चीजों को प्रभावित कर रही है तो फिर खुद ही मैं इसे देखने से बचने लगा।

PunjabKesari
यूट्यूब की लत छोड़ने के टिप्स 

 

इंटरनेट करे बंद: इस लत से बचने का सबसे आसान तरीका यह है कि फोन में से इंटर नेट कुछ दिन के लिए बंद कर दीजिए और उससे जुड़ी आदतों को खत्म तो नहीं कर सकते पर उनपर नियंत्रण कर, कम कर सकते हैं।

शारीरिक श्रम: खुद को फाने में एंगेज करने की बजाय बाहर निकल कर कुछ शारीरिक श्रम कीजिए। इससे न केवल आपका शारीरिक स्वास्थ्य सुधारेगा बल्कि आपके मन को भी शांति मिलेगी। 

ब्लॉक: अगर आप चाहते हैं कि ये लत बिलकुल छूट जाये, तो किसी को कहिए कि वह आपके फोन पर कोई ब्लॉक पासवर्ड लगा दे, ताकि आप यूट्यूब को एक्सेस ही न कर सकें।

मोटिवेशनल वीडियो : अगर कुछ देखना ही है तो  इस तरह की वीडियो देखें जो मोटिवेशनल हो, उन्हें देखने के बाद आपको कुछ बड़ा अपनी लाइफ में करने का मन होगा। और फिर आप वीडियो देखकर टाइम बर्बाद करने से अच्छा कुछ ऐसा काम करेंगे जिससे आपको आगे चलकर फायदा होगा
 

 समय को मैनेज करें: अगर आपकी लत अभी शुरू की स्टेज में है, तब शायद आप अपने फोन बिताए जाने वाले समय को मैनेज कर धीरे-धीरे अपनी ज़रूरत को कम कर सकते हैं।
 

Related News