18 APRTHURSDAY2024 1:22:31 PM
Nari

ब्रेस्ट मिल्क पीने के बाद बच्चा क्यों कर देता है उल्टी? जानिए कारण और उपाय

  • Edited By neetu,
  • Updated: 04 Aug, 2021 12:52 PM
ब्रेस्ट मिल्क पीने के बाद बच्चा क्यों कर देता है उल्टी? जानिए कारण और उपाय

नवजात शिशु के लिए मां का दूध संपूर्ण आहार माना जाता है। एक्सपर्ट्स के अनुसार, मां के दूध में सभी जरूरी पोषक तत्व होते हैं। ऐसे में स्तनपान करने से बच्चे का शारीरिक व मानसिक विकास होने में मदद मिलती है। मगर अक्सर कई बार शिशु दूध पीने के तुरंत बाद उल्टी कर देता है। इसके कारण कई मां-बाप अचानक घबरा जाते हैं। मगर इसपर घबराने की कोई खास बात नहीं होती है। चलिए आज हम आपको शिशु के दूध पीने के तुरंत बाद उल्टी करने के कारण व इससे बचने के कुछ उपाय बताते हैं...

फूड पाइप में खाना इकट्ठा होना

बच्चे के उल्टी करने की वजह फूड पाइप में खाद्य पदार्थ इकट्ठा होना हो सकता है। इसके कारण शिशु दूध पीने के बाद उसे पचा नहीं पाता है। ऐसे में तुरंत बाद ही उल्टी कर देता है।

जरूरत से अधिक दूध पिलाना

अक्सर बच्चे को भूख ना होने पर भी मांएं उसे दूध पिलाने लगती है। ऐसे में जरूरत से अधिक दूध का सेवन करने से शिशु उसे उल्टी करके बाहर निकाल देता है।

PunjabKesari

शिशु को दूध पंसद ना होना

कई बच्चों को दूध पसंद नहीं होता है। ऐसे में वे उसे पीने पर उल्टी कर देते हैं।

बच्चे को दूध पिलाने के बाद उल्टा लेटा देना

अक्सर मांएं शिशु को दूध पिलाकर उसे उल्टा लेटा देती है। इसके अलावा कई लोग बच्चे को ऊपर की और उछालकर खेलने लगते हैं। मगर इससे दूध शिशु को ठीक से पच नहीं पाता है। ऐसे में वह उल्टी करके दूध बाहर निकाल देता है।

एलर्जी होना एक कारण

कई बच्चों को दूध से एलर्जी भी होती है। एक्सपर्ट्स के अनुसार, मां के दूध में ऐसे कई तत्व होते हैं जो शिशु को एलर्जी कर सकती है। ऐसे में इस परिस्थिति में बच्चे को उल्टी होने की समस्या होती है।

PunjabKesari

जैसे कि सभी जानते हैं कि नवजात शिशु को संभालना काफी मुश्किल भरा काम होता है। ऐसे में उसके दूध पीने के बाद उल्टी करना भी एक सामान्य बात है। इस परिस्थिति में आप कुछ खास व छोटी-छोटी बातों को ध्यान में रखकर इससे बच सकती है।

चलिए अब हम आपको शिशु को उल्टी करने से रोकने के कुछ उपाय बताते हैं...

. दूध पिलाने के तुरंत बाद शिशु के हिलाएं ना
. शिशु को दूध पिलाने के बाद उसे कंधे से लगाकर डकार दिलवाएं। इससे उसका दूध पचने में मदद मिलेगी।
. बच्चे को दूध पिलाने का समय तय करें। इससे शिशु को दूध पीने की आदत बन जाएगी।  
. शिशु को दूध पिलाने से पहले अपने पास एक साफ कपड़ा रखें। ताकि अगर बच्चा उल्टी करें तो आप तुरंत उसका मुंह साफ कर पाएं। असल में, कई बार शिशु के उल्टी करने पर वह डर जाता है। ऐसे में वह दूध पीने में आनाकानी करता है।
. अगर बच्चे को उल्टी की समस्या बंद नहीं हो रही हो तो बिना देरी लगाएं डॉक्टर से संपर्क करें।

 

 

Related News