01 DECTUESDAY2020 11:51:44 PM
Nari

Karva Chauth: करवा चौथ व्रत खोलने के बाद क्या खाएं और किससे करें परहेज?

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 04 Nov, 2020 10:52 AM
Karva Chauth: करवा चौथ व्रत खोलने के बाद क्या खाएं और किससे करें परहेज?

महिलाएं पति की लंबी उम्र के लिए हर साल करवा चौथ का व्रत रखती हैं। व्रत में महिलाएं सूर्योदय से पहले सरगी खाती हैं और फिर दिनभर भूखे पेट रहती हैं। इसके बाद रात को चंद्रमा देखने के बाद व्रत खोलती हैं। मगर, सारा दिन खाली पेट रहने से सेहत पर काफी असर पड़ता है। ऐसे में व्रत खोलने के बाद खान-पान का खास ध्यान रखने की जरूरत होती है, चलिए आपको बताते हैं कि करवा चौथ व्रत खोलने के बाद आपको क्या खाना चाहिए और क्या नहीं...

व्रत की ब्रेक में ना लें चाय या कॉफी

कुछ महिलाएं व्रत कथा सुनने के बाद चाय या कॉफी पी लेते हैं, जोकि गलत है। इस दौरान आप फलों या सब्जियों का जूस लें। आप चाहें तो 1 गिलास दूध भी पी सकती हैं।

PunjabKesari

एसिड बनाने वाले फूड्स से दूरी

पूरा दिन खाली पेट रहने के बाद एकदम से हैवी चीजें खाने पर कई समस्याएं हो सकती है। ऐसे में व्रत खोलने के बाद ऐसी चीजें ना खाएं जो एसिड बनाती हो जैसे चाय, कॉफी।

तला भुना ना खाएं

व्रत खोलने के बाद एकदम से तला-भुना न खाएं। इससे आपको बैचेनी, सीने में जलन, एसिडिटी, उल्‍टी की दिक्कत हो सकती है। इसकी बजाए आप स्प्राउट्स या सूखे मेवे ले सकती हैं। इसमें प्रोटीन होता है, जिससे पेट की दिक्कतें नहीं होती।

खजूर खाएं

खजूर से इंस्टेंट एनर्जी मिलती है और इससे डाइजेशन सिस्टम भी ठीक रहता है। वहीं उपवास के बाद खजूर का सेवन करने से आप पेट संबंधी दिक्कतों से भी बचे रहते हैं।

PunjabKesari

प्रोटीन फूड्स लें

डाइठ में प्रोटीन फूड्स जैसे सुखे मेवे- टोफू, गाजर, सेब, बींस और दाल खाएं। हालांकि करवा चौथ के दिन कई लोग साबुत उड़द की दाल बनाकर खाते हैं, जो सेहत के लिहाज से सही है।

पानी और जूस पिएं

वैसे तो महिलाएं करवा चौथ व्रत पति के हाथ से पानी पीकर ही करती हैं लेकिन एकदम से पानी भी ना पीएं बल्कि थोड़ी-थोड़ी देर में पानी पीएं। आप जूस या लेमोनेड भी ले सकती हैं। चाय पीने का मन हो तो ग्रीन या ब्लैक टी लें। इससे एसिडिटी भी नहीं होगी और शरीर में पानी की कमी भी पूरी हो जाएगी।

चावल खाने से बचें

वजन घटा रहे हैं तो व्रत खोलने के बाद चावल का सेवन ना करें। इसमें कैलोरीज होती है जो आसानी से पचती नहीं। आप चाहे तो रात के समय चपाती खा सकते हैं। डिनर में सलाद, सूप जैसी हैल्दी चीजें भी ले सकते हैं।

PunjabKesari

दही खाएं

खाली पेट दही खाने से विशैले पदार्थ निकल जाते हैं और शरीर को अच्छा महसूस होता है। ऐसे में व्रत खोलने के बाद 1 कटोरी दही खाना अच्छी ऑप्शन है।

ओट्स

ओट्स खाने से भूख भी मिट जाएगी और पेट लंबे समय भरा रहेगा। साथ ही इसमें फाइबर होता है, जो आसानी से बपच जाता है और इससे वजन नहीं बढ़ता।

अंजीर, किशमिश

रात को सोने से पहले 1 गिलास गुनगुने दूध के साथ ड्राई-फ्रूट्स, अंजीर, किशमिश जरूर लें। इससे नींद भी अच्छी आती है और डाइजेशन सिस्टम भी सही रहता है।

PunjabKesari

Related News