28 APRSUNDAY2024 3:11:31 PM
Nari

Skin Care: ग्लोइंग स्किन के लिए इन 5 तरीकों से इस्तेमाल करें Cucumber

  • Edited By palak,
  • Updated: 09 Feb, 2023 05:49 PM
Skin Care: ग्लोइंग स्किन के लिए इन 5 तरीकों से इस्तेमाल करें Cucumber

खीरे में पानी काफी अच्छी मात्रा में पाया जाता है यह स्वास्थ्य के साथ-साथ स्किन के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। इसका चेहरे पर इस्तेमाल करने से स्किन पर निखार आता है। इसके अलावा आप खीरे को मॉइश्चराइजर, क्लींजर  के तौर पर भी चेहरे पर इस्तेमाल कर सकते हैं। कई लोग चेहरे पर घर में बना खीरे का फेस पैक भी त्वचा पर इस्तेमाल करते हैं। इसके अलावा भी आप खीरे को कई तरह से स्किन पर इस्तेमाल कर सकते हैं। आइए जानते हैं ग्लोइंग स्किन के लिए आप खीरे का इस्तेमाल कैसे कर सकते हैं...

खीरे की स्लाइस 

आप चेहरे की रंगत निखारने के लिए खीरे की स्लाइस का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह आपकी त्वचा को कूलिंग इफेक्ट देने में मदद करेगी। इसके अलावा खीरे से आपकी त्वचा रिलैक्स महसूस करेगी और तनाव भी दूर होगा। तनाव के कारण भी आपका चेहरा डल आने लगता है। ऐसे में आप चेहरे पर खीरे की स्लाइस रख सकते हैं। 

PunjabKesari

खीरे का जूस 

ग्लोइंग और निखरी त्वचा के लिए आप खीरे का जूस पी सकते हैं। रोज सुबह खाली पेट खीरे का जूस पीने से शरीर में मौजूद टॉक्सिन्स पदार्थ बाहर निकलते हैं और स्किन पर ग्लो आने लगता है। इसके अलावा खीरा त्वचा को हाइड्रेटेड करने में भी मदद करता है। 

फेस पैक 

चेहरे के दाग-धब्बे, मुंहासे दूर करने के लिए आप खीरे से बना फेस पैक इस्तेमाल कर सकते हैं। इसकी तासीर ठंडी होती है जो चेहरे के मुहांसे दूर करने में मदद करता है। इससे स्किन को कूलिंग इफेक्ट मिलता है और स्किन पर निखार आता है। खीरे को कद्दूकस कर लें। फिर इसे अपने चेहरे पर लगाएं। 15-20 मिनट बाद अपनी त्वचा को सादे पानी से धो लें। 

PunjabKesari

सलाद 

खीरे के सलाद का सेवन करके आप ग्लोइंग और खूबसूरत स्किन पा सकते हैं। नियमित सलाद खाने से आपकी स्किन पर निखार आएगा और त्वचा मुलायम और चमकदार बनेगी। इसमें पानी काफी अच्छी मात्रा में पाया जाता है जो आपकी त्वचा को हाइड्रेटेड और मॉइश्चराइज करने में मदद करेगा। 

रस 

खीरे का रस आपकी स्किन को ग्लोइंग बनाने में इस्तेमाल करके स्किन को ग्लोइंग बना सकते हैं। खीरे को कद्दूकस करके रस निकाल लें। फिर इस रस को चेहरे पर लगाएं। 15 मिनट बाद चेहरा सादे पानी से धो लें। खीरे का रस लगाने से चेहरे पर  निखार आएगा और त्वचा मुलायम बनेगी। इसके अलावा रुखी, ड्राई और बेजान त्वचा के लिए भी आप खीरे का रस चेहरे पर इस्तेमाल कर सकते हैं। 

PunjabKesari

Related News