06 MAYMONDAY2024 10:41:01 PM
Nari

दीये के चलते मुरझा सकता है तुलसी का पौधा, भूलकर भी ना करें ये गलतियां

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 19 Dec, 2022 03:42 PM
दीये के चलते मुरझा सकता है तुलसी का पौधा, भूलकर भी ना करें ये गलतियां

अक्सर लोगों को ये शिकायत रहती है कि उनका तुलसी का पौधा सही समय पर पानी, सही धूप और सही मिट्टी के बाद भी मुरझा रहा है। लेकिन शायद आपको नहीं पता कि आप अनजाने में ही ऐसी बहुत सी गलतियां कर देते हैं, जिससे हरा-भरा तुलसी का पौधा भी मुरझा जाता है। ऐसे में हम आपको यहां पर गार्डनिंग टिप्स दे रहे हैं जिसकी मदद से इस पौधे की खोई हुई हरियाली को आप वापस ला सकते हो, तो चलिए जानते हैं इसके बारे में।

तुलसी के गमले में जमा पानी है खतरनाक

तुलसी पौधे के सूखने कि सबसे बड़ी वजह है इसमें जमा हो जाने वाला पानी। धार्मिक मान्यता के चलते लोग रोजाना इसमें जल डाल देते हैं जिसके चलते मिट्टी को सूखने का मौका ही नहीं मिलता और जड़ें सड़ने लग जाती है। इस स्थिति में आप मिट्टी की खुदाई कर सूखी मिट्टी भर सकते हैं। आप चाहें तो बालू भी इस्तेमाल में ला सकते हैं। ऐसा करने से पौधे को पर्याप्त ऑक्सीजन मिलने लग जाता है और वो फिर से खिल उठेगा।

PunjabKesari

ना तोड़े तुलसी के पत्ते

ज्यादातर लोग चाय बनाने में इसका इस्तेमाल करते हैं जिसके चलते इनकी पत्तियों को रोजाना तोड़ा जाता है। ऐसे में भी तुलसी का पौधा मुरझा जाता है। इसलिए ऐसा करने वालों को रोक दीजिए।

नीम का पाउडर करें इस्तेमाल

वहीं तुलसी के पौधे को  को हरा-भरा करने के लिए आप नीम का पाउडर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।इसको अगर तुलसी के पौधे में मिलाकर लगाती हैं तो कुछ दिन में नई पत्तियां आ जाती हैं। 

दीपक को रखें तुलसी से दूर

तुलसी के पौधे के पास दीपक जलाकर रखने से भी वह मुरझा जाते हैं। ऐसे में आपको थोड़ी दूरी पर अगरबत्ती या दीया जलाना चाहिए। इससे पौधे की हरियाली कायम रहेगी।

PunjabKesari

प्लास्टिक के गमले में ना लगाएं तुलसी

 तुलसी के पौधे को कभी भी प्लास्टिक के गमले में नहीं रखना चाहिए, वरना पौधा का विकास कभी भी रुक सकती है साथ ही पौधा जल्दी मुरझा सकता है। तुलसी का पौधा आप फैब्रिक ग्रो बैग में लगाएं। बता दें कि ये बैग कपड़े और प्लास्टिक के मटेरियल से मिलकर बना है, जिसमें ड्रेनेज सिस्टम लगा होता है।

PunjabKesari

Related News