21 FEBFRIDAY2020 6:36:48 PM
Nari

ऐसे 12 एंटी-कैंसर सुपरफूड्स, जो बच्चों को रखेंगे बीमारी से दूर

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 15 Feb, 2020 10:45 AM
ऐसे 12 एंटी-कैंसर सुपरफूड्स, जो बच्चों को रखेंगे बीमारी से दूर

कैंसर एक ऐसी जानलेवा बीमारी है, जो सिर्फ बड़ों व बूढ़ों को ही नहीं बल्कि बच्चों को भी अपनी चपेट में ले रही है। रिपोर्ट के अनुसार, हर साल करीब 3 लाख बच्चे इस जानलेवा बीमारी की चपेट में आते हैं, जिनमें से 78 हजार से ज्यादा अकेले भारत में होते हैं। इसका एक कारण कहीं न कहीं बच्चों की गलत डाइट व लाइफस्टाइल है।

आज 'वर्ल्ड चाइल्स कैंसर अवेयरनेस डे' के मौके पर हम आपको एंटी-कैंसररोधी फूड्स के बारे में बताएंगे, जो बच्चों को इस गंभीर बीमारी से बचाने में मदद करेंगे।

बच्चों को किस कैंसर का खतरा ज्यादा?

बच्चों में ब्लड कैंसर, ब्रेन ट्यूमर, एक्यूट लिम्फोब्लास्टिक ल्यूकेमिया, होज्किन्ज लिम्फोमा, साकोर्मा और एंब्रायोनल ट्यूमर, बोन कैंसर (हड्डियों का कैंसर), नर्वस सिस्टम ट्यूमर, न्यूरोब्लास्टोमा, रैब्डोमायोसरकोमा, रेटिनोब्लास्टोमा के मामले भी देखने को मिलते हैं।

PunjabKesari

चलिए अब आपको बताते हैं बच्चों को कैंसर से बचाने वाले एंटी-फूड्स...

लहसुन और प्याज

औषधीए गुणों से भरपूर लहसुन और प्याज बच्चों को कैंसर से बचाने में मदद करते हैं।यह इंसुलिन उत्पादन को कम करके शरीर में ट्यूमर नहीं होने देता। आप इसे बच्चों के स्नैक्स, फूड्स में शामिल कर सकते हैं।

हरी सब्जियां

जंक फूड्स के चक्कर में आजकल बच्चे हरी सब्जियों को देखना भी पसंद नहीं करते। मगर, सब्जियां ना सिर्फ कैंसर बल्कि अन्य कई बीमारियों का खतरा भी कम करती है। ऐसे में बच्चों को रोजाना दिन में एक बार कोई ना कोई सब्जी खाने के लिए जरूर दें, खासकर ब्रोकली, पालक, गोभी, टमाटर आदि।

PunjabKesari

अदरक

इसमें कैंसर की कोशिकाओं से लड़ने वाले कुछ खास गुण होते हैं, जो शरीर में ट्यूमर को बढ़ने से रोकते हैं। अगर आप भी बच्चों को इस बीमारी से बचाना चाहते हैं तो उनके भोजन में अदरक जरूर डालें।

हल्दी

हल्दी में प्राकृतिक कैंसररोधी गुण होते हैं, जो शरीर में ट्यूमर की कोशिकाओं को बढ़ने से रोकते हैं। आप बच्चों के खाने में हल्दी शामिल करने के साथ उन्हें हल्दी वाला दूध भी दे सकते हैं।

ताजे फल

बच्चों को कैंसर जैसी बीमारी से दूर रखने के लिए उनकी डाइट में फल व उनके जूस जरूर शामिल करें। विटामिन्स, एंटी-ऑक्सीडेंट व एंटी-कैंसर गुणों से भरपूर फलों में कैंसर कोशिकाओं को रोकने की क्षमता होती है।

Image result for fruits pic,nari

फलियां और दाल

दाल और फलियां प्रोटीन का एक समृद्ध स्रोत होने के अलावा फाइबर और फोलेट प्रदान करते हैं जो पैनक्रियाज कैंसर के खतरे को कम कर सकते हैं। वहीं फलियां में प्रतिरोधी स्टार्च होता है जो बड़ी आंत की कोशिकाओं के स्वास्थ्य में सुधार करते हैं।

जैतून का तेल

स्टडी के मुताबिक, जैतून के तेल से बनी चीजें खाने से कैंसर का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है। इसके अलावा इससे कोलोरेक्टल कैंसर की दर में कमी आती है।

आंवला

आंवला विटामिन सी, कैल्शियम, आयरन, फॉस्फोरस, फाइबर और कार्बोहाइड्रेट के गुणों से भरपूर होता है। इससे बच्चों का इम्यून सिस्टम बूस्ट होता है, जिससे शरीर को कैंसर सेल्स से लड़ने में मदद मिलती है।

Image result for amla pic,nari

अलसी के बीज

अल्फा-लिनोलेनिक एसिड, ओमेगा -3 फैटी एसिड और फाइटोस्ट्रोजेन से भरपूर होने के कारण इसका सेवन भी बच्चों को इस जानलेवा बीमारी से बचाने में मदद करता है।

फैटी फिश

बच्चों को हफ्ते में 2-3 बार फैटी फिश जरूर दें। इससे उनमें कैंसर कोशिकाओं का बनना एक-तिहाई प्रतिशत कम हो जाता है। वसायुक्त मछली जैसे सालमन, मैकेरल और एंकोवी का सेवन पेट व ब्लड कैंसर का खतरा कम करता है।

अखरोट

इसमें प्रोटीन, फाइबर, विटामिन-बी, मैग्नीशियम और एंटीऑक्सीडेंट्स प्रचुर मात्रा में होते हैं, जो कैंसर कोशिकाओं को बढ़ने से रोकते हैं। ऐसे में बच्चों को रोजाना 4-5 अखरोट खाने के लिए जरूर दें। आप इसकी स्मूदी या स्वीट डिश भी बना सकते हैं।

Image result for walnut pic,nari

तुलसी

तुलसी को कैंसर किलर कहा जाता है। रोजाना तुलसी के 2-3 पत्ते खाने से कैंसर तो क्या ज़ुकाम भी नहीं होगा। ऐसे में बच्चों को तुलसी खाने के लिए जरूर दें।

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News