29 APRMONDAY2024 11:28:12 AM
Nari

सड़कों पर नाव, पानी में बहती कारें, स्कूलों में ताला... मानसून की पहली बारिश ही बन गई आफत

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 10 Jul, 2023 10:26 AM
सड़कों पर नाव, पानी में बहती कारें, स्कूलों में ताला... मानसून की पहली बारिश ही बन गई आफत

हिमाचल प्रदेश  समेत देश भर में मानसून का प्रकोप जारी है कई जगह अचानक आई बाढ़ और भूस्खलन से सामान्य जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है।  हालातों को देखते हुए स्कूलों को भी कुछ दिन के लिए बंद कर दिया गया है। बीते दो दिनों से बारिश लगातार जारी है, जिसके चलते हालात बेहद खराब हो गए हैं।

PunjabKesari
हरियाणा के पंचकूला, यमुनानगर, अंबाला, करनाल, कुरुक्षेत्र और सोनीपत समेत कई क्षेत्रों में लगातार दूसरे दिन बारिश हुई जबकि पंजाब के फतेहगढ़ साहिब, मोहाली, रूपनगर और पटियाला में भी भारी बारिश हुई। दोनों राज्यों में भारी बारिश से महत्वपूर्ण सड़कों पर यातायात प्रभावित रहा और उड़ानों में देरी हुई। 

PunjabKesari
कुछ स्थानों पर घरों में पानी घुस गया, जिससे लोगों को परेशानी का सामना करना। कई जगह तो हालात सह हो गए कि सड़कों पर नावों का इस्तेमाल किया गया है। दिल्ली में यमुना सहित देश के उत्तरी क्षेत्र में कई नदियां उफान पर हैं। कई शहरों और कस्बों में सड़कें तथा आवासीय क्षेत्र घुटनों तक पानी में डूब गए।

PunjabKesari
हिमाचल प्रदेश के कई जिलों में दक्षिण-पश्चिम मानसून का प्रकोप  लगातार जारी है। राज्य में हवाई, रेलवे, सड़क, बिजली एवं सार्वजनिक संपत्ति को करोड़ों रुपये का नुकसान पहुंचा है जबकि सतलुज, रावी, ब्यास यमुना और चेनाब जैसी सभी नदियों का जल स्तर बढ़ गया है। 

PunjabKesari
शिमला, कुल्लू और कांगड़ा में घने कोहरे एवं लगातार बारिश होने के कारण हवाई सेवा ठप्प है।   मौसम विभाग ने राज्य में ‘रेड अलटर्' जारी किया है और चंबा, कांगड़ा, कुल्लू, मंडी, शिमला, सिरमौर तथा हमीरपुर में कुछ स्थानों पर अतिवृष्टि एवं बिलासपुर, शिमला, सोलन व सिरमौर जिलों में अलग-अलग स्थानों पर अत्यधिक भारी बारिश होने का अनुमान लगाया है।

PunjabKesari

दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में शामिल गुरुग्राम और नोएडा शहर के सभी स्कूल मूसलाधार बारिश के मद्देनजर बंद रहेंगे। राष्ट्रीय राजधानी समेत उत्तर और उत्तर-पश्चिमी भारत के ज्यादातर हिस्सों में शनिवार से मूसलाधार बारिश हो रही है, जिसके चलते जलभराव, अचानक बाढ़ आने, मकानों के ढहने की घटनाएं हुई हैं तथा इनमें लोगों की मौत हुई है।

PunjabKesari

 भारी बारिश के कारण गुरुग्राम के कई हिस्सों में जलभराव और यातायात जाम की समस्या उत्पन्न हो गई, जिस कारण प्रशासन ने निजी कंपनियों को अपने कर्मचारियों से सोमवार को घर से काम कराने की सलाह दी और विद्यालयों को छुट्टी की घोषणा करने की सलाह दी। 

Related News