02 MAYTHURSDAY2024 12:57:26 AM
Nari

Colon कैंसर की शुरुआत में शरीर देता है ऐसे संकेत, बिल्कुल भी न करें Ignore

  • Edited By palak,
  • Updated: 17 Feb, 2024 03:42 PM
Colon कैंसर की शुरुआत में शरीर देता है ऐसे संकेत, बिल्कुल भी न करें Ignore

कैंसर एक ऐसी खतरनाक बीमारी है जो बॉडी के किसी भी अंग में पनप सकती हैं। खराब लाइफस्टाइल, बिगड़ती डाइट और जेनेटिक्स जैसे कारक कैंसर का कारण हो सकते हैं। भारत में कैंसर के मरीजों की संख्या बढ़ रही है। इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च के अनुसार, 2020 में कैंसर के मामले लगभग 14 लाख थे जो 2021 में बढ़कर 14.26 लाख हुए और 2022 में बढ़कर 14.61 लाख पर पहुंच गए थे। भारत में 6 तरह के कैंसर ज्यादा होते हैं जिनमें से फेफड़ों, मुंह , पेट, ब्रेस्ट, सर्वाइकल और कोलन कैंसर शामिल है। लेकिन कोलन कैंसर क्या है इसके लक्षण क्या हैं आज आपको इस आर्टिकल के जरिए बताते हैं। 

क्या होता है कोलन कैंसर? 

कोलन कैंसर एक ऐसा कैंसर है जो बड़ी आंत में होता है। बड़ी आंत पाचन, पानी का अवशोषण और बेकार चीजों को बाहर निकालने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। इस कैंसर की शुरुआत बड़ी आंत की दीवार के सबसे भीतरी परत में होती है। ज्यादातर कोलन कैंसर छोटी पॉलीप्स से शुरु होते हैं। ये पॉलिप्स कोशिकाओं का एक समूह होते हैं। वक्त के साथ इनमें से कुछ पॉलिप्स कैंसर का रुप ले लेते हैं। यह कैंसर पहले बड़ी आंत की दीवार में, फिर आसपास के लिंफ नोड्स में और फिर पूरे शरीर में फैलता है।

PunjabKesari

लक्षण 

पेट में दर्द 

यदि आपको पेट में दर्द, ऐंठन या कोई परेशानी है तो यह कोलन कैंसर का कारण हो सकता है। इसके साथ कभी पेट फूलना, पेट का भारी महसूस होना जैसे लक्षण भी दिख सकते हैं। 

बिना कारण वजन कम होना 

यदि आपका बिना कारण वजन कम हो रहा है तो यह भी कोलन कैंसर का संकेत हो सकता है क्योंकि कैंसर के कारण शरीर में मेटाबॉल्जिम खाना पचाने के तरीके में बदलाव आता है जिसके कारण आपका वजन कम हो सकता है। 

PunjabKesari

मल के रंग में बदलाव 

डायरिया, कब्ज, मल के रंग में बदलाव जैसे लक्षण भी कोलन कैंसर का संकेत देते हैं। ऐसे में इन लक्षणों पर गौर करें हालांकि ये कुछ अन्य कारणों से भी हो सकते हैं परंतु ये लक्षण यदि कुछ दिनों तक बने रहे तो डॉक्टर से जरुर संपर्क करें। 

थकान और कमजोरी 

यदि आपको असामानय तौर पर थकान या कमजोरी महसूस होती है तो यह भी कोलन कैंसर का संकेत हो सकता है क्योंकि इस कैंसर के कारण शरीर में हीमोग्लोबिन कम हो जाता है जिसके कारण एनीमिया और थकान होने लगती है। 

PunjabKesari

मल के साथ खून आना 

मल के साथ खून आना कोलन कैंसर का संकेत हो सकता है। हालांकि मल के साथ खून आने के कुछ और कारण भी हो सकते हैं लेकिन ऐस में एक बार डॉक्टर को संपर्क करें और बिना किसी देरी के इलाज जरुर करवाएं। 

कोलन कैंसर के कारण 

यह कैंसर कई कारणों से हो सकता है जैसे 

. इम्यूनोसप्रेसिव दवाईयों का सेवन 

. रेड मीट का सेवन

PunjabKesari

. शराब का ज्यादा सेवन 

. अल्सरेटिव कोलाइटिस और मोटापे के कारण 

. डायबिटीज, धूम्रपान और शराब का सेवन 

डब्ल्यूएचओ की मानें तो लंग कैंसर के बाद ये दूसरा कैंसर है जिसके मामले ज्यादा हैं। 

इस बात का रखें ध्यान 

हालांकि ऊपर बताए गए लक्षण किसी अन्य बीमारी के भी हो सकते है। कोलन कैंसर के मामले में कई बार कोई लक्षण नहीं दिखता। ऐसे में यदि आपके परिवार में किसी को यह कैंसर है तो एक बार डॉक्टर को जरुर दिखाएं। 


 

Related News