26 APRFRIDAY2024 5:17:46 PM
Nari

वर्कआउट के बाद नहीं होगी मसल-पेन, फॉलो करें ये Smart टिप्स

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 11 Jan, 2020 01:41 PM
वर्कआउट के बाद नहीं होगी मसल-पेन, फॉलो करें ये Smart टिप्स

बहुत से लोग दिन की शुरुआत वर्कआउट के साथ करना पसंद करते हैं। वर्कआउट न केवल आपको Physically फिट रखता है बल्कि इससे आप मेंटली यानि दिमागी तौर पर भी एक्टिव रहते हैं। वर्कआउट के फायदे तो आप सब जानते ही होंगे, आज हम यहां बात करेंगे वर्कआउट के बाद अपनी बॉडी को कैसे मैनेज किया जाए। जी हां, यह खबर खास उन लोगों के लिए है जिन्होंने हाल ही में वर्कआउट करना शुरु किया है। चलिए जानते हैं क्या है पूरी बात...

Image result for muscle pain after work out,nari

असल में शुरुआत में वर्कआउट करते वक्त आपको कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है। सबसे जरुरी बात वर्कआउट करने से पहले खुद को मेंटली प्रीपेयर करें। अगर आप सुबह के वक्त एक्सरसाइज का प्लान बना रहे हैं तो रात को जल्द सोएं और डिनर भी हल्का करें। अगर वर्कआउट शाम के वक्त करने का प्लान है तो शाम को हैवी स्नैक्स लेने से बचें।

लाइट वेट एक्सरसाइज

वर्कआउट की शुरुआत हमेशा हल्की एक्सरसाइज से ही करें। शुरुआत में लाइट वेट एक्सरसाइज करने से आपका थकावट नहीं महसूस होगी, जिस वजह से आपका अगली बार पूरी खुशी के साथ वर्कआउट के लिए समय निकालेंगे।

Related image,nari

बहुत सारा पानी

वर्कआउट करने के बाद ढेर सारा पानी पिएं। वर्कआउट करते वक्त शरीर से खूब पसीना निकलता है। पानी पीने से शरीर में पसीने के रुप में निकले पानी की कमी दूर होगी, जिससे आप हाइड्रेट फील करेंगे।

प्रोटीन रिच डाइट

वर्कआउट का सबसे अधिक असर आपकी मांसपेशियों पर पड़ता है। प्रोटीन रिच डाइट मांसपेशियों को स्ट्रांग और एक्टिव बनाने में आपकी मदद करती है। किसी भी तरह के बाजारी प्रोटीन का सेवन करने की जगह कुदरती प्रोटीन युक्त डाइट का ही सेवन करें। यह आपके लिए ज्यादा फायदेमंद होगा।

Image result for protein rich diet,nari

हीट थेरेपी

मांसपेशियों में आए दबाव को कम करने के लिए हीटिंग भी बेस्ट थेरेपी है। वर्कआउट के बाद यदि आप बॉडी को हीट देते हैं तो आपको शरीर में हो रही हल्की-फुल्की दर्द से आराम मिलता है।

कोल्ड थेरेपी

अगर कहीं वर्कआउट करते वक्त शरीर के किसी भाग में सूजन हो गई है तो आप कोल्ड थेरेपी की मदद लें। मार्किट में आपको बहुत आसानी से कोल्ड आइस पैक मिल जाएंगे, इसे आप अपने जिम जाने वाले बैग में भी आसानी से रख सकते हैं।

Related image,nari

15-20 मिनट की रेस्ट

वर्कआउट करने के बाद 15 से 20 मिनट की रेस्ट जरुर लें। अगर समय है तो मौसम के अनुसार बाथ लें। बाथ लेने से भी वर्कआउट के बाद होने वाली थकावट से राहत मिलती है। साथ ही आप फ्रेश भी फील करते हैं।

हेल्दी ड्रिंक्स

उस रेस्ट के दौरान कुछ हेल्दी ड्रिंक्स यानि कोकोनट वॉटर, नींबू पानी या फिर ब्लैक कॉफी का सेवन जरुर करें। इससे भी आपके शरीर को काफी लाभ मिलेगा।

Image result for healthy drinks,nari

तो ये थे वर्कआउट के बाद बॉडी को स्टेबल करने के हेल्थ टिप्स। अगर आपने भी नया-नया वर्कआउट करना शुरु किया है तो ये टिप्स आपके बहुत काम आएंगे। 
 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News