28 JUNTUESDAY2022 10:46:16 AM
Nari

यूरिक एसिड कंट्रोल करने का रामबाण इलाज, पुरानी बीमारी भी जड़ से गायब

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 16 Jun, 2022 12:11 PM
यूरिक एसिड कंट्रोल करने का रामबाण इलाज, पुरानी बीमारी भी जड़ से गायब

यूरिक एसिड की समस्या अब तो आम ही सुनने को मिल रही है। जब ये आउट ऑफ कंट्रोल हो जाता है तो गठिए का रूप ले लेता है। सामान्य तौर पर इसका लेवल महिलाओं में 2.6-6.0 mg/dl एवं पुरुषों में 3.4-7.0 mg/dl होना चाहिए जब इसका लेवल बढ़ता है तो जोड़ों मेें हाथ पैर कोहनियों में सूजन आने लगती हैं। किसी भी बीमारी को कंट्रोल करना है तो सिर्फ दवाई का सहारा ना लें बल्कि इसके साथ खान-पान सही होना और कुछ चीजों का परहेज रखना बहुत जरूरी होता है। अगर आप इस रोग से परेशान है तो कुछ रामबाण नुस्खे याद रखें जो इससे आपको छुटकारा दिला देंगे।

PunjabKesari

लेकिन यूरिक एसिड बढ़ता किसका है और क्यों? ये भी जान लें पहले

जो लोग आयरन और प्रोटीन की मात्रा ज्यादा लेते हैं जिन्हें हाई ब्लड प्रैशर, थायराइड की शिकायत और जो लोग बहुत ज्यादा मोटे हैं उन्हें यूरिक एसिड की समस्या हो जाती है।  

PunjabKesari

सबसे पहले हाई प्रोटीन चीजों को खाना बंद करें जैसे  दही, मांस-मछली, सोया मिल्क और रात को दाल व चावल आदि। बाहर का खाना, तली भुनी चीजें बंद करें। राजमा, छोले, अरबी, चावल, मैदा रेड मीट जैसी चीजें ना खाएं। फ्रक्टोज वाले कोई भी पेय पदार्थ ना लें क्योंकि ये आपके यूरिक एसिड को बढ़ाते हैं। यह एक शोध में भी साबित किया जा चुका है।

PunjabKesari

यूरिक एसिड के रामबाण नुस्खे

अगर यूरिक एसिड बहुत बढ़ गया है तो खाली पेट रोजाना सुबह बथुए के पत्तों का जूस पीना शुरू करें, इससे दो घंटे बाद कुछ ना खाएं। ऐसा करने से यूरिक एसिड कंट्रोल में आ जाएगा।

PunjabKesari

विटामिन सी भरपूर मात्रा में लें क्योंकि विटामिन सी यूरिक एसिड को टॉयलेट के जरिए बाहर निकालने का काम करता है। अगर आप दिन में 500 मिलीग्राम विटामिन सी लेंगे तो यूरिक एसिड दो महीने के अंदर ही कम हो जाएगा।

PunjabKesari

पानी की मात्रा बढ़ाएं। कम से कम 2-3 लीटर पानी रोजाना पीएं। जितना ज्यादा आप पानी पीएंगे उतना ही शरीर की जो गंदगी है वो बाहर निकलेगी।

PunjabKesari

इसके अलावा रोजाना 2 से 3 अखरोट खाएं। रोजाना एक सेब खाएं।अजवाइन का सेवन करें। सलाद में रोजाना आधा या एक नींबू खाएं। या दिन में कम से कम एक बार एक गिलास पानी में नींबू निचोड़कर पीएं।

PunjabKesari

एक चम्मच अलसी के बीज रोजाना चबाएं इससे भी यूरिक एसिड कंट्रोल में होगा।

PunjabKesari

हाई फाइबर फूड जैसे ओटमील, दलिया, बींस, ब्राउन राइस, हरी सब्जियां खाएं।

PunjabKesari

अगर आप इन सब चीजों का ध्यान रखेंंगे तो यूरिक एसिड का लेवल अपने आप ही कंट्रोल में आ जाएगा।


 

Related News