09 JULTHURSDAY2020 12:57:12 PM
Nari

बालों के लिए सबसे अच्छा है रीठा और शिकाकाई, जानिए फायदे

  • Edited By Bhawna sharma,
  • Updated: 01 Jun, 2020 04:15 PM
बालों के लिए सबसे अच्छा है रीठा और शिकाकाई, जानिए फायदे

बालों के लिए बाजारों में कई तरह के शैंपू और हेयर पैक उपल्बध हैं। लेकिन इनमें पाए जाने वाले कैमिकल बालों को नुकसान पहुंचाते हैं। शैंपू की जगह अगर रीठा और शिकाकाई जैसे कुदरती तत्वों का हेयर केयर के लिए इस्तेमाल किया जाए तो बाल मजबूत और घने बनेंगे। तो आइए जानते हैं हेयर प्रॉब्लम्स के लिए रीठा और शिकाकाई कैसे फायदेमंद है। 

हेयर फॉल की समस्या

Hairfall problem? - Keva Ayurveda - Medium

शिकाकाई बालों को अंदर से मजबूत बनाने के मामले में बहुत असरदार है। शीकाकाई झड़ते बालों की डैमेज्ड कोशिकाओं को फिर से रिपेयर कर बालों को घना बनाने में मदद करता है। 

ऑयली बालों के लिए

ऑयली बालों को हेल्दी रखने के लिए 1 चम्मच रीठा पाउडर, 1 चम्मच आंवला पाउडर, शिकाकाई, दही और मुल्तानी मिट्टी मिलाकर गाढ़ा पैक तैयार कर लें। इस पैक को बालों पर लगा लें और एक घंटे के लिए बालों पर छोड़ दें। इसके बाद बालों को पानी से धीरे-धीरे साफ कर लें। 

बालों की सफाई के लिए

रीठा एंटीऑक्सिडेंट्स, आयरन और विटामिन सी से भरपूर होता है। यह सभी तरह की हेयर प्रॉब्लम्स को दूर करता है। इसमें मौजूद पोषक तत्व बालों की कोशिकाओं को स्वस्थ बनाने के अलावा बालों के विकास में भी मदद करते है। 

रीठा-शिकाकाई हेयर पैक

Shikakai for Hair - Benefits & How to Use 

रीठा और शिकाकाई का पैक बनाने के लिए 2 चम्मच आंवले का पाउडर, रीठा और शिकाकई पाउडर मिक्स कर लें। इसमें थोड़ा सा कपूर भी मिला लें। अब इस पेस्ट को बालों पर लगाकर 30 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद बालों को सादे पानी से धो लें। इस मिश्रण से बालों को नियमित रूप से साफ करें। हेयर फॉल 
प्रॉब्लम कम होने लगती है। 

बालों को दें पोषण 

शिकाकाई को पीसकर इसका पाउडर बना लें। इस पाउडर को नारियल तेल में मिला लें। इस मिश्रण को 15 दिन के लिए किसी ठंडे स्थान पर रख दें। इस मिश्रण से स्केल्प की दो बार मालिश करें। इससे आपके बाल बेहद मजबूत हो जाएंगे। 

डैंड्रफ के लिए

डैंड्रफ से कमजोर होते हैं बाल, करें ...

रीठा और शिकाकाई के पाउडर को मिलाकर गाढ़ा लेप तैयार कर लें। इसमें थोड़ा दही मिलाएं। अब इस पेस्ट को स्केल्प पर लगा लें और लगभग 1 घंटे के लिए छोड़ दें। इसके बाद नॉर्मल पानी से बालों को वॉश कर लें। इससे बाल शाइनी नजर आएंगे और डेंड्रफ भी दूर हो जाएगा। 

Related News