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गर्भवती महिलाएं अपनी डेली डाइट में शामिल करें ये पौष्टिक आहार

  • Edited By Shiwani Singh,
  • Updated: 31 Aug, 2021 03:15 PM
गर्भवती महिलाएं अपनी डेली डाइट में शामिल करें ये पौष्टिक आहार

गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को अपने खान-पान पर विशेष ध्यान देने की जरूरत होती है। प्रत्येक महिला चाहती है कि वह एक स्वस्थ बच्चे को जन्म दे। इसलिए प्रैग्नेंट महिला के लिए पर्याप्त मात्रा में पौष्टिक आहार का सेवन करना बेहद जरूरी है। एक शोध के मुताबिक आहार में साधारण बदलाव से महिला और शिशु बीमारियों से बचे रहते हैं। साथ ही डिलीवरी के दौरान होने वाली तकलीफें भी कम होती हैं। आज हम आपको बता रहे हैं कि गर्भवती महिलाओं को अपनी डेली डाइट में किन चीजों को शामिल करना चाहिए और क्यों...

कैलोरी

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सामान्य महिला को रोज 1900 कैलोरी की आवश्यकता होती है। एक शोध के अनुसार गर्भवती महिलाओं को रोजाना तीन सौ से पांच सौ अतिरिक्त कैलोरी की जरूरत होती है। गर्भवती महिलाएं अपने आहार में कच्चे फल और सब्जियां, नट्स व सीड्स शामिल करके आवश्यक मात्रा में कैलोरी प्राप्त कर सकती हैं।

प्रोटीन

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प्रैग्नेंट महिला को पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन की जरूर होती है। इसलिए वह अपनी डेली डाइट में अंडा, मांस, दूध आदि को शामिल करें। अगर आप शाकाहारी हैं तो सोयाबीन और दाल से प्रोटीन ले सकती हैं। इसके अलावा अंकुरित दालें, मोठ, चने ये भी प्रोटीन के अच्छे स्रोत हैं।

आयोडीन

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मां बनने वाली महिलाओं को रोजाना 200 से 220 माइक्रोग्राम आयोडीन की जरूरत होती है। आयोडीन पेट में पल रहे बच्चे के दिमाग के विकास के लिए आवश्यक है। अनाज, दालें, दूध, अंड़ा और आयोडीन युक्त नमक से पर्याप्त मात्रा में आयोडीन मिलता है। इन्हें अपने आहार में शामिल करें।

कैल्शियम

गर्भवती महिला और बच्चे की मजबूत हड्डियों के लिए कैल्शियम आवश्यक है। एक गर्भवती महिला को रोजाना 1500 से 1600 मिलीग्राम कैल्शियम अवश्य मिलना चाहिए। इसके लिए दूध और दूध से बनी चीजें, मक्खन, चीज़, दलहन, मेथी, अंजीर, तिल और बाजरे का सेवन जरूर करें।

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पानी

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प्रत्येक व्यक्ति के लिए पानी जरूरी होता है लेकिन गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को सामान्य महिला की तुलना में अधिक पानी पीना चाहिए। प्रैग्नेंट वुमन रोजाना 3 लीटर यानी 10 से 12 गिलास पानी जरूर पीए।

विटामिन

गर्भावस्था के दौरान महिला का आहार ऐसा होना चाहिए कि उसे पर्याप्त मात्रा में कैलोरी और प्रोटीन के साथ विटामिन मिलें। हरी सब्जियों,  दूध और दाल में विटामिन पाए जाते हैं। वहीं विटामिन डी का सबसे अच्छा स्रोत है धूप। मौसम के हिसाब से धूप में घूमने से प्राकृतिक रूप से विटामिन डी मिलता है।

व्यायाम

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प्रैग्नेंसी के दौरान डॉक्टर आराम करने की सलाह देते हैं लेकिन इसका मतलब यह नहीं कि आप दिनभर बैड पर ही रहें। सुबह-शाम टहलने अवश्य जाएं। सुबह-सुबह की हवा आपको तनाव मुक्त रखेगी।  

फोलिक एसिड

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गर्भवती महिलाओं को फोलिक एसिड लेना जरूरी है। एसजीएल चैरिटेबल अस्पताल की ऑब्‍सटैट्रिशियन एंड गायनोकोलॉजिस्ट डॉ. नीलू खन्ना के मुताबिक पहली तिमाही में महिलाओं को रोजाना 4 एमजी पोलिक एसिड लेने की आवश्यकता होती है। जो महिलाएं पर्याप्त मात्रा में फोलिक एसिड लेती हैं उनमें जन्मदोष और गर्भपात होने का खतरा कम होता है। फोलिक एसिड के लिए आप दाल, पालक, मटर, मक्का, स्ट्रॉबेरी, केला ,संतरा और ब्रैड आदि खा सकती हैं।

 —डॉ. नीलू खन्ना
 

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