29 MARFRIDAY2024 1:30:37 AM
Nari

Navratri 2022: गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाएं ऐसे रखें व्रत, नहीं पडे़ंगी बीमार

  • Edited By neetu,
  • Updated: 29 Mar, 2022 12:46 PM
Navratri 2022: गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाएं ऐसे रखें व्रत, नहीं पडे़ंगी बीमार

हिंदू धर्म में नवरात्रि त्योहार का विशेष महत्व है। पूरे नौ दिनों तक चलने वाली नवरात्रि का पर्व हर साल कुल 4 बार मनाया जाता है, जिसमें 2 गुप्त नवरात्रि और 2 चैत्र व शारदीय नवरात्रि होते हैं। इनमें से चैत्र व शारदीय नवरात्रि को देशभर में बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है। मां दुर्गा के नौ रूपों को समर्पित इन 9 दिनों में देवी मां के अलग-अलग स्वरूप की पूजा की जाती है। इस दौरान लोग माता रानी की कृपा पाने के लिए पूजा करने के साथ व्रत भी रखते हैं। वहीं कई प्रेगनेंट और स्तनपान कराने वाली महिलाएं भी व्रत रखती हैं। मगर इन महिलाओं को व्रत दौरान कुछ खास बातों का ध्यान रखना चाहिए ताकि उनकी और शिशु की सेहत बरकरार रह सके। गर्भवती व स्तनपान कराने वाली महिलाएं इन बातों का रखें ध्यान

डॉक्टरी सलाह जरूरी

गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाओं को व्रत रखने से पहले डॉक्टरी सलाह जरूर लेनी चाहिए। अगर डॉक्टर कहे कि व्रत रखने से आपको और शिशु को कोई तकलीफ नहीं होगी तब ही व्रत रखें।

इन चीजों से रखें परहेज

व्रत दौरान आलू, खीर, साबुदाना, पकोड़े आदि तली व भारी चीजें खाने से परहेज रखें। इससे खाने से वजन बढ़ने के साथ सेहत को नुकसान हो सकता है।

PunjabKesari

हर 2-3 घंटे खाएं

व्रत दौरान हर 2-3 घंटे के अंदर थोड़ा-थोड़ा खाती-पीती रहें। इससे आपके शरीर में एनर्जी बनी रहेगी।

सेंधा नमक खाएं

कई महिलाएं व्रत दौरान नमक का सेवन नहीं करती हैं, लेकिन इससे शरीर में कमजोर हो सकती है। साथ ही ब्लड प्रेशर पर भी इसका असर पड़ता है। इसलिए इस दौरान सेंधा नमक का इस्तेमाल जरूर करें।

ताजे फल व सब्जियां खाएं

गर्भवास्था व स्तनपान कराने वाली महिलाओं को एनर्जी की बहुत ज्यादा जरूरत होती है। इससे बच्चे का भी बेहतर तरीके से शारीरिक व मानसिक विकास होता है। इसलिए अगर आप व्रत रख रही हैं तो इस दौरान ताजे फल, सब्जियों का अधिक से अधिक सेवन करें।

भरपूर पानी पीएं

प्रेग्नेंट और स्तनपान कराने वाली महिलाओं को निर्जला व्रत रखने से बचना चाहिए। नहीं तो इससे उन्हें डिहाइड्रेशन की समस्या हो सकती है। इसलिए दिनभर में 7-8 गिलास पानी का सेवन करें। इसके अलावा फल, जूस, नारियल पानी पीएं।

PunjabKesari

नट्स खाएं

इस दौरान पोषक तत्वों व एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर सूखे मेवों का सेवन करें। इससे आपकी भूख कंट्रोल होने के साथ एनर्जी बूस्ट होने में मदद मिलेगी।

इन संकेतों को न करें नजरअंदाज

व्रत दौरान शरीर में कमजोरी, थकान, सुस्ती आद संकेत नजर आए तो उसे नजरअंदाज करने की जगह तुरंत डॉक्टर की सलाह लें।

भारी काम ना करें

व्रत दौरान कोई भी भारी काम करने से बचें। नहीं तो आपको शरीर से जुड़ी परेशानी झेलनी पड़ सकती हैं।

 

Related News