06 MAYMONDAY2024 12:57:55 PM
Nari

आज लगने वाला है साल का आखिरी सूर्य ग्रहण, Pregnant महिलाएं करें इन बातों पर गौर

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 14 Oct, 2023 02:09 PM
आज लगने वाला है साल का आखिरी सूर्य ग्रहण, Pregnant  महिलाएं करें इन बातों पर गौर

आज साल का आखिरी सूर्य ग्रहण रात को 8 बजकर 34 मिनट से लगेगा और ये 15 अक्टूबर को देर रात 02 बजकर 25 मिनट पर समाप्त होगा। इसकी पूरी अवधि 5 घंटे 51 मिनट की होगी। चाहे सूर्य ग्रहण भारत में नहीं दिखाई देगा या नहीं और सूतक काल भी लागू नहीं होगा, लेकिन फिर भी सूर्य ग्रहण के दौरान कुछ सावधानियां बरतने की जरूरत है। प्रेग्नेंट महिलाएं भी इन बातों का ध्यान रखें....

PunjabKesari

सूर्य ग्रहण के दौरान प्रेग्नेंट महिलाएं ना करें ये काम

- प्रेग्नेंट महिलाएं को ग्रहण काल के दौरान आंखें बंद करनी चाहिए और सोने से बचना चाहिए। यहां तक कि थोड़ी देर की झपकी भी गर्भ में पल रहे बच्चे के लिए नुकसानदेह हो सकती है।

PunjabKesari

- प्रेग्नेंट महिलाओं को ग्रहण के दौरान किसी भी तरह के धारादार, नुकीले और चोट पहुंचाने लासे सामान का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए, जैसे चाकू से काटना और सूई से सिलना।

PunjabKesari

- मान्यता के अनुसार ग्रहण काल के दौरान प्रेग्नेंट महिलाओं को खाने- पीने की पूरी इजाजत होती है, लेकिन खाने- पीने की चीजों में तुलसी के पत्ते डालकर ही खाएं।

- साथ ही हिंदू धर्म की मान्यता है कि गर्भ में पल रहे बच्चे को ग्रहण से होने वाले किसी भी बुरे प्रभाव से बचाने के लिए पेट यानी गर्भ पर भी तुलसी के पत्ते का रस लगा लेना चाहिए।

PunjabKesari

- ग्रहण काल के दौरान प्रेग्नेंट महिलाओं को पैर को मोड़कर नहीं बैठना चाहिए।

- ग्रहण के दौरान घर से बाहर नहीं निकलना चाहिए और सूर्य की हानिकारक किरणों से घर में भी बचना चाहिए। घर में ऐसी जगह बैठें जहां पर सूर्य की किरण सीधे ना पड़ती हो।

-ग्रहण काल के दौरान गुस्सा करना और मन में बुरे विचार लाने से प्रेग्नेंट लेडीज को बचना चाहिए और अपने ईश्वर को याद करना चाहिए।

Related News