14 AUGSUNDAY2022 9:12:22 PM
Nari

नए पैरेंट्स अपने शिशु की देखभाल करने के लिए ट्राई करें ये Tricks

  • Edited By palak,
  • Updated: 24 Jul, 2022 01:26 PM
नए पैरेंट्स अपने शिशु की देखभाल करने के लिए ट्राई करें ये Tricks

माता-पिता बनने की खुशी हर किसी को होती है। खासकर जो कपल्स पहली बार माता-पिता बनते हैं, वो बच्चे की देखभाल को लेकर थोड़े से घबरा जाते हैं। परिवार वाले भी नए माता-पिता बनने के लिए कपल्स को टिप्स देनी शुरु कर देते हैं। कुछ कपल्स इन सब बातों को सुनकर भी थोड़े परेशान हो जाते हैं। बच्चे की जिम्मेदारी उन्हें थोड़ी सी मुश्किल लगती है। अगर आप भी पहली बार माता-पिता बनने वाले हैं तो यह टिप्स आपके बहुत काम आएंगे। तो चलिए जानते हैं इनके बारे में...

PunjabKesari

बच्चे को अपना दूध पिलाएं

शिशु को हमेशा मां का दूध ही देना चाहिए। लगभग छ: महीने तक शिशु को अपना ही दूध दें। शुरुआत में आपको यदि लगता है कि बच्चा बहुत ज्यादा दूध पी रहा है तो धीरे-धीरे यह पैटर्न ठीक हो जाएगा। शिशु को मां के दूध के जरिए ही पोषण मिलता है। 

बच्चे को नहलाने का तरीका 

एक्सपर्ट्स के अनुसार, शिशु को शुरुआत में रोज नहलाना आवश्यक नहीं होता। आप सिर्फ उनके हाथ-पैर गुनगुने पानी के साथ धो सकते हैं। बच्चे के नहलाते वक्त आप इस बात का ध्यान रखें कि कमरे का तापमान गर्म ही हो। इसके अलावा बच्चे को ठंडे पानी से बिल्कुल भी न नहलाएं। आप बच्चे को नहलाने के लिए गर्म पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं। नहलाकर बच्चे का साफ और सूती कपड़े ही पहनाएं। 

PunjabKesari

बच्चे को सुलाने का तरीका 

शिशु अधिक सोते हैं। उनकी नींद का कोई समय नहीं होता। खासकर शुरुआती दिनों में बच्चे कम खाते हैं और बहुत ज्यादा सोते हैं। धीरे-धीरे उनके शरीर का विकास होने पर उनकी आदतें बदल जाती हैं। यदि बच्चे अधिक सोएं तो आप घबराएं नहीं। 

PunjabKesari

समय-समय पर बदलें डायपर 

आप शुरुआती दिनों में यही प्रयास करें कि बच्चे को डायपर न लगाएं। यदि किसी कारणवश आपक डायपर का इस्तेमाल कर रहे हैं तो उनकी साफ-सफाई का भी खास ध्यान रखें। गंदा डायपर पहनने से बच्चे को इंफेक्शन और एलर्जी जैसी समस्याएं हो सकती हैं। 

शिशु के नाखूनों की रखें सफाई 

शिशु के नाखून बहुत ही जल्दी बढ़ जाते हैं। बच्चे यही नाखून अपने चेहरे या शरीर पर लगाकर खुद को नुकसान भी पहुंचा सकते हैं। नाखूनों में गंदगी होने के कारण भी बच्चे बीमार पड़ सकते हैं। इसलिए आप नेल कटर की सहायता से बच्चे के नाखून काटते रहें। 

PunjabKesari
 

Related News