27 APRSATURDAY2024 10:53:18 PM
Nari

Cooking Hacks: सब्जी में इस्तेमाल करने के अलावा टमाटर से बनाएं ये टेस्टी डिशेज

  • Edited By palak,
  • Updated: 31 Jan, 2024 04:59 PM
Cooking Hacks: सब्जी में इस्तेमाल करने के अलावा टमाटर से बनाएं ये टेस्टी डिशेज

कोई भी सब्जी या दाल टमाटर के बिना अधूरी है। अगर सब्जी या दाल में टमाटर न हो तो इसका स्वाद ही खराब हो जाता है। सब्जी में इसका इस्तेमाल करने से खट्टास और रिचनेस आती है।  लेकिन आप टमाटर के साथ कई और टेस्टी डिशेज भी तैयार कर सकते हैं। तो चलिए आज आपको बताते हैं कि टमाटर का इस्तेमाल आप और कैसे-कैसे कर सकते हैं। आइए जानते हैं।

जैम 

टमाटर से आप बच्चों के लिए घर में जैम बना सकती हैं। फ्रूट जैम की तरह टोमैटो जैम भी बच्चों को बहुत ही पसंद आता है। टमाटर को उबालकर इसके छिलके निकाल लें। फिर इसे बारीक काटकर फूड प्रोसेसर में पीस लें। अब एक पैन को गर्म करें और उसमें टमाटर डालें। चीनी, दालचीनी का पाउडर और लौंग का पाउडर मिश्रण में मिलाएं। 1-2 बार उबलने दें और जब जैम गाढ़ा होने लगे तो गैस बंद कर दें। अब इसे ठंडा करके स्टोर कर लें। परांठे के साथ यह जैम बच्चों को आप खिला सकते हैं। 

PunjabKesari

ग्रिल करके खाएं

ताजा टमाटर को आप ग्रिल करके भी खा सकते हैं। चिकन बर्गर में एक बेहतरीन टॉपिंग और साइड डिश के तौर पर आप इसको आसानी से खा सकते हैं। हल्का सा नमक, मिर्च छिड़ककर टमाटर भून लें। फिर ग्रिल करने से पहले इसमें थोड़ा सा ऑलिव ऑयल लगाएं। अब इसके ऊपर चटपटा मसाला छिड़क कर आप इसका स्वाद आसानी से ले सकते हैं। 

आचार बनाएं 

आम, लहसुन, मूली, अदरक और गाजर की तरह आप टमाटर ता अचार भी बना सकते हैं। इसके लिए टमाटर को अच्छी तरह से पकाकर बिल्कुल वैसे बना लें जैसे बाकी आचार बनाते हैं। इसके बाद एक गिलास के जार में स्टोर करके फ्रिज में रखें। समय के साथ-साथ टमाटर का स्वाद बेहतर होता जाएगा और ऐसे ही आप खाने के साथ टमाटर के आचार का स्वाद ले सकते हैं। 

PunjabKesari

पास्ता सॉस

टमाटर के साथ आप पास्ता सॉस बनाकर खा सकते हैं। खासतौर पर ताजा टमाटर के साथ आप स्पेगेटी सॉस की तुलना किसी भी चीज से नहीं कर सकते। टमाटर के साथ पास्ता सॉस को बनाना और भी आसान है। टमाटर को भूनकर उन्हें प्यूरी बनाकर पका सकते हैं। इस तरह आपका रेड सॉस पास्ता भी बन जाएगा जिसे आप किसी भी तरह के पास्ता के साथ खा सकते हैं। 

PunjabKesari
 

Related News