23 APRTUESDAY2024 8:35:37 AM
Nari

ISSF World Cup में महिलाओं का दबदबा, सौरभ-मनु की जोड़ी ने जीता गोल्ड मेडल

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 23 Mar, 2021 01:29 PM
ISSF World Cup में महिलाओं का दबदबा, सौरभ-मनु की जोड़ी ने जीता गोल्ड मेडल

दिल्ली, कर्णी सिंह शूटिंग रेंज में हो रहे आईएसएसएफ विश्व कप में भारतीय महिला खिलाड़ियों ने शानदार प्रदर्शन दिखाया। मनु भाकर और सौरभ चौधरी ने 10 मीटर एयर पिस्टल मिक्स्ड टीम इवेंट में भारत को गोल्ड मेडल दिलाकर देश का गौरव बढ़ाया। उन्होंने फाइनर में ईरान के गोलनोश सेबहातोलाही व जावेद फोरोगी को 16-12 से हराकर जीत हासिल की। वहीं, यह भारतीय जोड़ी दूसरी सीरीज के बाद 0-4 से पीछे चल रही थी लेकिन इसके बाद उन्होंने शानदार वापसी की। बता दें कि ISSF शूटिंग वर्ल्ड कप में यह भारत का 5वां गोल्ड मेडल है।

PunjabKesari

इससे पहले 10 मीटर एयर पिस्टल की टीम स्पर्धा में भारतीय महिला खिलाड़ी मनु भाकर, यशस्विनी सिंह देसवाल और श्री निवेथा ने  देश के नाम स्वर्ण पदक किया। इस भारतीय तिकड़ी ने पोलैंड को हराकर जीत हासिल की। इसके अलावा पुरुष वर्ग में भी भारतीय खिलाड़ी अपना दबदबा बनाने में कामयाब रहें और भारत के लिए स्वर्ण पदक लेकर आए।

कौन है मनु भाकर?

हरियाणा, झज्जर जिले के गोरिया गांव की रहने वाली मनु भाकर ने ओलंपिक, एयर पिस्टल प्रतिस्पर्धा में भारत को रिप्रेजेंट किया था। इससे पहले वह 2018 में भी भारत के नाम 2 स्वर्ण पदक कर चुकी हैं। इसी के साथ वह इस प्रतिस्पर्धा में गोल्ड मेडल जीतने वाली भी कम उम्र की सबसे पहली महिला हैं।

PunjabKesari

बचपन से थी निशानेबाजी में रूचि

मनु के पिता मरीन इंजीनियर और मां स्कूल प्रिंसिपल हैं। उन्हें बचपन से ही निशानेबाजी, मुक्केबाजी, एथलेटिक्स, स्केटिंग और जूडो में रूचि रही हैं। यही नहीं, वह इन सभी खेलों में अच्छी तरह माहिर भी हैं। उनकी उम्र 18 साल से भी कम थी जब उनके पिता ने नौकरी छोड़ दी, ताकि वो अपनी बेटी को लाइसेंस पिस्टल के साथ ट्रेनिंग के लिए छोड़कर आ सकें। किसी भी नाबालिक के लिए पब्लिक प्लेस में पिस्टल के साथ घूमना कितना खतरनाक हो सकता है, यह उनके पिता अच्छी तरह जानते थे। हालांकि 2012 ओलंपिक के बाद उन्हें राष्ट्रीय राइफल एसोसिएशन व भारतीय खेल प्राधिकरण से काफी मदद मिली।

PunjabKesari

खेल जीवन और उपलब्धियां

1. मनु ने साल 2017 में नैशनल चैंपियनशिप में भारत के लिए 9 स्वर्ण पदक जीतकर नेशनल रिकॉर्ड बनाया। इसी साल उन्होंने एशियाई जूनियर चैंपियनशिप में रजत पदक भी अपने नाम दर्ज किया
2. मैक्सिको, गुआदालाजरा 2018 अंतरराष्ट्रीय स्पोर्ट शूटिंग वर्ल्ड कप में मनु ने भारत को 10 मीटर एयर पिस्टल फाइनल में रिप्रेंजेंट किया, जिसमें उन्होंने 2 बार विजेता रह चुके चैंपियन अलेजांद्रा जवाला को हराया। इस जीत के बाद वह गोल्ड मेडल जीतने वाली सबसे कम उम्र की पहली भारतीय बन गई।
3. साल 2018 में उन्होंने ISSF जूनियर विश्व कप में डबल स्वर्ण जीतकर देश व परिवार का नाम रोशन किया। इसी साल 16 साल की उम्र में उन्होंने राष्ट्रमंडल वुमन खेलों की 10 मीटर एयर पिस्टल चैंपियनशिप में गोल्ड जीता। इसी के साथ उन्होंने एक नया रिकॉर्ड भी बनाया।
4. मई 2019 में म्यूनिख ISSF वर्ल्ड कप में मनु चौथे स्थान पर रहीं। साथ ही 10 मीटर एयर पिस्टल 2021 टोक्यो ओलंपिक स्पर्धा में उन्होंने क्वालीफाई किया।

PunjabKesari

 अर्जुन पुरस्कार से सम्मानित

उन्होंने महज 16 साल की उम्र में दो स्वर्ण जीते। इसके लिए उन्हें अगस्त 2020, एक वर्चुअल पुरस्कार समारोह में राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद द्वारा अर्जुन पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

PunjabKesari

Related News