27 JUNMONDAY2022 1:00:58 AM
Nari

Weight Loss Tips: क्या सचमुच वजन घटाने में मददगार है Golgappa?

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 09 Apr, 2022 02:56 PM
Weight Loss Tips: क्या सचमुच वजन घटाने में मददगार है Golgappa?

गर्मियों में स्ट्रीट फूड खाने की बात आती है तो मन में सबसे पहले गोलगप्पे या पानी पुरी का ख्याल आता है। चटपटे और तीखे स्वाद से भरपूर कुरकुरे गोलगप्पे बड़ों से लेकर बच्चों तक की पसंद होते हैं, खासकर लड़कियां इसे बड़े चाव से खाती हैं। मगर, क्या होगा अगर हम आपको बताए कि गोलगप्पे वजन घटाने में भी मदद कर सकते हैं? जी हां, गोलगप्पे खाने से वजन घटाने में काफी मदद मिलती है। चलिए आपको बताते हैं कि वजन घटाने में कैसे फायदेमंद है गोलगप्पे...

भूख को रखता है संतुष्ट

गोलगप्पे उन स्नैक्स में से एक है जिसे आप कैलोरी की मात्रा के बारे में ज्यादा सोचे बिना आसानी से खा सकते हैं। वहीं, पुदीने से बना गोलगप्पे का पानी पेट को बहुत लंबे समय तक संतुष्ट रखता है। हालांकि, एक्सपर्ट लगभग 6 गोलगप्पे खाने की सलाह देते है क्योंकि इसकी ज्यादा मात्रा कैलोरी को प्रभावित करती है।

PunjabKesari

घर का बना गोलगप्पे चुनें

सड़क किनारे बने गोलगप्पे में घर की तुलना में अधिक तेल होता है। ऐसे में हमेशा घर का बना गोलगप्पा ही खाएं। इससे कैलोरी की मात्रा भी प्रभावित नहीं होगी।

आलू नहीं, चने की स्टफिंग चुनें

आलू कार्बोहाइड्रेट से भरा होता है जो वजन बढ़ा सकता है। अगर आप वजन को कंट्रोल करना चाहते हैं तो गोलगप्पे की स्टफिंग के लिए अंकुरित या उबले काले छोले की स्टफिंग चुनें।

PunjabKesari

आटा पानी पूरी खाएं

सूजी पानी पूरी के विपरीत, आटा के बने गोलगप्पे सेहत के लिए बेहतरीन विकल्प है। आटा में वसा कम होता है जो वजन को बढ़ने नहीं देता। इसलिए जब भी पानी पूरी बनाने का मन हो तो हमेशा आटा पानी पूरी बनाने की कोशिश करें।

मीठा पानी की जगह पुदीना का पानी पिएं

गोलगप्पे के पानी को आप कई तरह से बना सकते हैं। आप इसमें पुदीने के पत्ते, जीरा और भी बहुत कुछ मिला सकते हैं ताकि पानी पूरी खाने से पाचन प्रक्रिया में मदद मिलती है। मीठे पानी से दूर रहें। आप जलजीरे वाला पानी भी बना सकते हैं, जो वेट लूज में मददगार है।

PunjabKesari

Related News