23 APRTUESDAY2024 8:34:27 PM
Nari

शाकाहारी बनने जा रहे हैं तो ध्यान में रखें ये बातें

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 13 Apr, 2020 03:08 PM
शाकाहारी बनने जा रहे हैं तो ध्यान में रखें ये बातें

कोरोना के डर से ना लो ना सिर्फ अपने घर के घर बैठें हुए बल्कि उन्होंने नॉनवेज खाना भी छोड़ दिया है। वहीं लॉकडाउन की वजह से भी लोगों में शाकाहारी डाइट खूब पॉपुलर हो रही है। वैसे भी हमें जानवरों को नहीं मारना चाहिए बल्कि हर किसी को शाकाहार भोजन खाना चाहिए। मगर, मांसाहार से शाकाहार को अपनाना (Turning Vegetarian) शुरुआत में थोड़ा मुश्किल हो सकता है। ऐसे में शाकाहारी भोजन का पालन करते समय आपको कई चीजों का ध्यान रखना चाहिए।

 

सबसे पहले जानते हैं शाकाहारी और वीगनिज्म में क्या फर्क है?

शाकाहारी लोग सिर्फ मांस और अंडे नहीं खाते हैं जबकि वीगन मांस और अंडों के अलावा किसी भी तरह का डेयरी प्रोडक्ट, एनिमल प्रोडक्टेस, यहां तक कि जेलाटिन और शहद भी नहीं खाते हैं। सिर्फ यहीं नहीं, वीगन ऐसे साबुन, कपड़े और ब्यूटी प्रोडक्ट्स का भी इस्तेमाल नहीं करते जिनमें एनिमल प्रोडक्ट का इस्तेमाल हुआ हो।

PunjabKesari

अगर आप भी शाकाहारी बनने जा रहे हैं तो हम आपको बताते हैं कुछ गलतियों के बारे में, जिनसे आपको बचना चाहिए।

पर्याप्त प्रोटीन लें

कुछ शाकाहारी आहार ऐसे होते हैं, जिनमें प्रोटीन पर्याप्त मात्रा में नहीं होता। ऐसे में वेजिटेरियन डाइट लेते समय इस बात का ख्याल रखें कि फूड्स में प्रोटीन अधिक मात्रा में हो। इसके लिए आप दाल, छोले, बीन्स, टोफू, क्विनोआ का सेवन कर सकते हैं।

PunjabKesari

लौ कैलोरी का सेवन करना

बात अगर वजन घटाने की हो डाइट में लौ-कैलोरी वाले फूड्स लेने चाहिए। लौ-कैलोरी फूड्स वजन कंट्रोल करने के साथ-साथ बीमारियों का खतरा भी कम करते हैं। इसके लिए ताजे फल, नट्स, हरी पत्तेदार सब्जियां, साबुन अनाज अधिक लें।

विटामिन बी 12 का सेवन

रिपोर्ट के मुताबिक, शाकाहारियों में विटामिन बी-12 की कमी बहुत अधिक पाई जाती है। इसलिए आप इस बात का ख्याल रखें कि आपकी डाइट में विटामिन बी-12 से भरपूर आहार शामिल हो।

PunjabKesari

अनहेल्दी स्नैक से बचें

स्नैकिंग आहार जैसे चिप्स, कुकीज आदि का सेवन करने से बचें। साथ ही जंक फूड्स, कोल्ड ड्रिंक का सेवन भी ना करें। इसकी बजाए वेजी पट्टियां, पॉपकॉर्न या ओट्स का सेवन करें, जो आपको हैल्दी भी रखेंगी।

पर्याप्त पानी पीएं

दिनभर में कम से कम 9-10 गिलास पानी जरूर पीएं, ताकि बॉडी डिटॉक्स हो। इसके अलावा नारियल पानी, जूस, स्मूदी और ग्रीन का सेवन भी करें।

PunjabKesari

Related News