16 APRTUESDAY2024 5:06:37 PM
Nari

उम्र से पहले चेहरे पर आई झुर्रियां दिखाती बूढ़ा, लगाकर देंखे यह पैक फिर देखिए फर्क

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 09 Mar, 2022 06:10 PM
उम्र से पहले चेहरे पर आई झुर्रियां दिखाती बूढ़ा, लगाकर देंखे यह पैक फिर देखिए फर्क

बढ़ती उम्र के साथ झुर्रियां, झाइयां जैसे समस्याएं बूढ़ा दिखाने लगती है। चेहरे की ढलती खूबसूरती बकरार रखने के लिए महिलाएं कई ब्यूटी प्रॉडक्ट्स या ट्रीटमेंट का सहारा लेती है लेकिन इससे साइड-इफैक्ट भी हो सकता है। ऐसे में आज हम आपको एक होममेड पैक के बारे में बताएंगे, जो ना सिर्फ झुर्रियां, पिगमेंटेशन, झाइयां जैसी एंटी-एजिंग प्रॉब्लम्स को दूर रखेगा बल्कि इससे स्किन भी ग्लो करेगी।

समय से पहले झुर्रियां होने के कारण

. बढ़ता प्रदूषण
. छोटी-छोटी बातों पर स्ट्रेस लेना
. खान-पान की बदलती आदतें
. भरपूर पानी ना पीना
. केमिकल्स प्रोडक्ट्स का अधिक इस्तेमाल
. भरपूर नींद ना लेना

PunjabKesari

पैक बनाने के लिए सामग्री

बेसन - 1 चम्मच
नींबू का रस - 1/2 चम्मच
एग व्हाइट - 1

पैक बनाने का तरीका

सबसे पहले सारी सामग्री को एक बाउल में डालकर अच्छी तरह फेंट लें, जब तक यह क्रीमी ना हो जाए। अगर आपको नींबू का रस सूट नहीं करता तो आप उसकी बजाए टमाटर का रस भी ले सकते हैं।

PunjabKesari

पैक लगाने का तरीका

स्टेप 1: सबसे पहले कॉटन में गुलाबजल लेकर चेहरे को अच्छी तरह क्लीन कर लें, ताकि धूल मिट्टी निकल जाए। इसके बाद ब्रश की मदद पैक की मोटी लेयर चेहरे पर लगाएं। पैक लगाते समय ब्रश को नीचे से ऊपर की तरफ ले जाए। इसे 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें।

स्टेप 2: अब गर्म पानी में टॉवल भिगोकर चेहरा साफ करें। इसके बाद ठंडे पानी में कॉटन का कपड़ा भिगोकर चेहरे व आंखों के आस-पास सिकांई करें। गर्मियों में आप इसके लिए फ्रिज का पानी भी ले सकते हैं।

स्टेप 3: अब बादाम तेल में एलोवेरा जेल मिलाकर चेहरे की मसाज करें और उसे यूं ही छोड़ दें। आप चाहे तो इसकी बजाए डे या नाइट क्रीम भी लगा सकते हैं, जिससे त्वचा में नमी बनी रहे।

PunjabKesari

क्यों फायदेमंद है यह पैक?

अंडे के सफेद भाग में प्रोटीन भरपूर मात्रा में होता है। वहीं, ठंडा पानी चेहरे के पोर्स को बंद करता है और स्किन को टाइट करने में मदद करता है। इसके अलावा यह पैक कोलेजन का स्तर बढ़ाता है और इससे त्वचा को सभी जरूरी पोषक तत्व मिल जाते हैं, जिससे आप एंटी-एजिंग समस्याओं से बची रहती हैं।

PunjabKesari

Related News