04 AUGTUESDAY2020 5:16:55 AM
Nari

बरसाती मौसम में नहीं पड़ेगी सिर में जुएं, अगर याद रखेंगे ये घरेलू टिप्स

  • Edited By neetu,
  • Updated: 27 Jul, 2020 03:34 PM
बरसाती मौसम में नहीं पड़ेगी सिर में जुएं, अगर याद रखेंगे ये घरेलू टिप्स

मानसून के मौसम में सेहत और स्किन से जुड़ी बहुत सी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। बात अगर बच्चों की करें तो इस मौसम में उन्हें ठंड लगने के साथ सिर पर जुएं होने की समस्या होने लगती है। वैसे तो बच्चों में जुएं होने की समस्या आम होती है। मगर मानसून के दिनों में बारिश का पानी बालों पर पड़ने या ज्यादा पसीना आने से सिर पर जुएं ज्यादा बढ़ती है। वैसे तो इससे छुटकारा पाने के लिए बाजार से शैंपू मिलते है। मगर आप कुछ घरेलू चीजों को अपनाकर भी इससे राहत पा सकते है। तो चलिए जानते है इससे राहत पाने के घरेलू नुस्खे...

nari,PunjabKesari

तो चलिए पहले जानते है बच्चों के बालो में जुएं पड़ने के कारण

1. जिस के सिर पर जुएं हो उस व्यक्ति के संपर्क में आने से 
2. जिस व्यक्ति के जुएं है उसकी कंघी, कपड़े, बिस्तर या तकिया आदि चीजें यूज करने से 
3. बालों पर मिट्टी व गंदगी फंसना
4. बालों को कई दिनों तक न धोना या ठीक से न धोना
5. उस बच्चे के साथ खेलने का सोने से जिसके बालों में जुए हो

जुओं से छुटकारा पाने के लिए घरेलू उपाय

 

कपूर और नारियल तेल

एक कटोरी में 2 से 3 टुकड़े कपूर की लेकर उसे पीस लें। फिर उसमें आवश्यकतानुसार नारियल का तेल डालकर मिक्स करें। तैयार मिश्रण को थोड़ी देर के लिए अलग रख दें। फिर इसे हल्के हाथों से मसाज करें। कपूर की तेज खुशबू से जुएं मर जाती है। ऐसे में इसे लगाने के बाद सिर पर कंघी मार कर मरी हुई जुओं ोक निकाल लें। उसके बाद में बालों को माइल्ड शैंपू से धो लें। आप चाहे तो इस तेल को थोड़ी देर पर लगा रहने भी दे सकते है। 

nari,PunjabKesari

प्याज या मूली का रस

एक कटोरी में प्याज या मूली को कद्दूकस करके जूस निकाल लें। तैयार रस से बालों की मसाज करें। इससे जुएं 10-15 मिनट तक मर जाएंगी। 

नीम

एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-फंगल गुणों से भरपूर नीम की पत्तियों को पानी में उबालें। उसके बाद इसे थोड़ा ठंडा कर उस पानी से बच्चे का सिर धोएं। आप चाहे तो बच्चे को नहा भी सकते है। इससे जल्दी ही जुओं से राहत मिलेगी। 

बादाम और नींबू

आयुर्वेदिक गुणों से भरपूर बादाम जुओं को मारने में काफी असरदायक होता है। इसका हेयर पैक तैयार करने के लिए कुछ बादाम को रातभर भिगोकर रखें। सुबह बादाम को मिक्सी में पीस कर स्मूद पेस्ट तैयार करें। फिर उसमें नींबू की कुछ बूंदें मिक्स कर सिर की मसाज करें। इससे जुएं जल्द ही मर जाएंगी। 

nari,PunjabKesari

नीम और तुलसी का तेल या पेस्ट

जुओं से छुटकारा पाने के लिए नीम और तुलसी का तेल भी काफी असरदायक होता है। इसे बनाने के लिए नीम और तुलसी के कुछ पत्तों को पीस कर मिक्स करें। तैयार मिश्रण को सिर पर करीब 30 मिनट तक लगाएं। बाद में सिर को ताजे पानी से धोएं। 

लहसुन और नींबू

लहसुन की कुछ कलियों को पीसकर उसमें नींबू की कुछ बूंदें डालकर मिक्स करें। तैयार पेस्ट को बच्चे के सिर पर मसाज करें। फिर सिर को किसी कपड़े से कवर करके इसे 30 मिनट तक लगा रहने दें। बाद में बालों कों माइल्ड शैंपू से धो लें। इसकी तेज गंध से जुओं से जल्दी ही छुटकारा मिलता है। अच्छा रिजल्ट पाने के लिए इसे हफ्ते में दो बार जरूर लगाएं। 
 

Related News