24 APRWEDNESDAY2024 2:47:25 AM
Nari

बच्चे का खराब पेट ठीक करेंगे ये फूड्स, Parents करें डाइट में शामिल

  • Edited By palak,
  • Updated: 18 Sep, 2022 10:52 AM
बच्चे का खराब पेट ठीक करेंगे ये फूड्स, Parents करें डाइट में शामिल

खराब पेट के कारण बच्चों को कई तरह की समस्याओं का सामना करता है। शारीरिक, मानसिक और बालों के स्वस्थ होने के साथ-साथ पेट का स्वस्थ होना भी जरुरी है। परंतु बच्चे अपने खाने-पीने का बिल्कुल भी ध्यान नहीं रखते जिसके कारण उन्हें पाचन संबंधी समस्या हो सकती है। एक्सपर्ट्स के अनुसार, बच्चों को पेट खराब होने पर कई तरह के संकेत दिख सकते हैं। तो चलिए जानते हैं कि पैरेंट्स बच्चों का खराब पेट कैसे स्वस्थ रख सकते हैं और उन्हें आहार में क्या-क्या खिला सकते हैं...

बच्चों का पेट खराब होने के लक्षण

. पेट का फूलना 
. डकार आना 
. एसिडिटी होना 

PunjabKesari
. सीने में जलन 
. कब्ज
. अपच 
. डायरिया 

इन फूड्स के साथ करें दूर 

फाइबर से भरपूर आहार दें 

यदि आपके बच्चों को पेट संबंधी समस्याएं रहती हैं तो आप उनकी डाइट में साबुत अनाज, दालें, नट्स, बीज, फल और सब्जियां शामिल कर सकते हैं। फाइबर युक्त आहार बच्चे का पाचन तंत्र स्वस्थ रखने में मदद करता है। इससे बच्चों को गैस, ब्लोटिंग, उल्टी-दस्त और कब्ज जैसी समस्याओं से भी राहत मिलती है। 

PunjabKesari

करवाएं फिजिकल एक्टिविटीज 

पेट संबंधी समस्याओं से बच्चों को बचाने के लिए उन्हें शारीरिक रुप से स्वस्थ रखना भी जरुरी है। आप बच्चों को खेलने की आदत डाल सकते हैं। इसके अलावा कुछ सिंपल एक्सरसाइज करने के लिए भी बच्चों को प्रोत्साहित कर सकते हैं। इससे भी बच्चे स्वस्थ रहेगें और उनका पाचन तंत्र भी दुरुस्त रहेगा। 

खाने में दे छोटी-छोटी मील्स 

आप इस बात का ध्यान रखें कि जब भी बच्चों को भोजन करवाएं उन्हें साथ में खाना खिलाने की जगह छोटे-छोटे आहार दें। आप थोड़ा-थोड़ा करके बच्चों को खाना खिला सकते हैं। इससे उनका पाचन तंत्र दुरुस्त रहेगा। पेट और पाचन तंत्र को रिफ्रेश रखने में भी बच्चों को सहायता मिलेगी। पेट संबंधी समस्याओं से बच्चों को राहत मिलेगी। 

PunjabKesari

खिलाएं प्रोबायोटिक्स 

प्रीबायोटिक्स बच्चों की आंतों के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। यह आंत में अच्छे बैक्टीरिया को बढ़ावा देता है। इससे बच्चों का पाचन तंत्र भी दुरुस्त होता है। दही, छाछ, फर्मेंटेड फूड्स आप बच्चों को खिला सकते हैं। यह सब चीजें बच्चों को पाचन तंत्र स्वस्थ रखने में सहायता करती है। 

पिलाएं भरपूर मात्रा में पानी 

मजबूत पाचन के लिए बच्चों को पर्याप्त पानी देना भी जरुरी है। इसलिए आप बच्चों को पानी और तरल पदार्थों का और पानी का सेवन जरुर करवाएं। इसके अलावा आप बच्चों को ऐसे फूड्स भी दे सकते हैं। जिनमें पानी की अच्छी मात्रा पाई जाती हो जैसे नारियल पानी, तरबूज, खरबूजा, खीरा आदि। 

PunjabKesari


 

Related News