22 SEPWEDNESDAY2021 4:35:04 AM
Nari

खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ इन बड़े रोगों से भी बचाएगी हरी मिर्च, जानें इसके फायदे

  • Edited By Anu Malhotra,
  • Updated: 29 Jul, 2021 04:15 PM
खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ इन बड़े रोगों से भी बचाएगी हरी मिर्च, जानें इसके फायदे

हरी मिर्च एक सौम्य भोजन को मसालेदार बनाने में बहुत ही लाभकारी सब्‍जी है। इसके इसके अलावा अगर आपको तीखा खाने का शौक है तो लाल मिर्च पाउडर की जगह खाने में हरी मिर्च का उपयोग करें। कई लोग तो इसे सलाद के साथ भी  खाना पसंद करते हैं। खाने में हरी मिर्च जितनी कड़वी होती है उतनी ही ये सेहत के लिए फायदेमंद भी होती हैं। 

PunjabKesari

भोजन को स्‍वादिष्‍ट बनाने के अलावा यह सेहत को की तरह से पोषण भी देती है। बता दें कि हरी मिर्च में अधिक मात्रा में विटामिन-सी पाया जाता है जो कि शरीर की इम्यूनिटी को स्ट्रॉन्ग बनाने में बहुत ही जरूर है। इसके अलावा यह हार्ट संबीधी रोगों के लिए भी फयादेमंद है। तो आइए जानते हैं हरी मिर्च खाने से शरीर को किस तरह होता है फायदा- 

PunjabKesari

- खाने के स्वाद बढ़ाने के अलावा हरी मिर्च शरीर को हेल्दी भी रखती है, बता दें कि इसमें जीरो कैलोरी होती है, ऐसे अगर हम नियमित इसका सेवन करते हैं तो शरीर का मेटाबॉलिज्म ठीक रहता है।

-हरी मिर्च कोलेस्ट्रॉल को  नियंत्रित रखने में काफी मददगार है इसके अलावा यह रक्त-संचार भी ठीक ढंग से करती है। इसकी वजह से खून के थक्के नहीं बनते और हार्ट ठीक से काम करता है।

-हरी मिर्च में भरपूर मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं, जिससे शरीर की इम्यूनिटी बढ़ती है। हरी मिर्च खाने से प्रोस्टेट संबंधी रोग होने की संभावना भी कम हो जाती है। 

PunjabKesari

-हरी मिर्च में कैप्सीसिन नामक तत्‍व पाया जाता है, जो स्वाद में तो तीखापन डालता है। वहीं यह दिमाग के एक हिस्से हाइपोथैलेमस पर असर करते ही शरीर के तापमान को कम कर देता है। इसी वजह से भारत की सबसे गर्म जगहों में भी हरी मिर्च का भरपूर सेवन किया जाता है।

- वहीं हरी मिर्च में पाया जाने वाला कैप्सीसिन रक्त संचार को ठीक रखता है, जिसकी वजह से सर्दी-जुकाम और साइनस इन्फेक्शन का खतरा कम रहता है।

-हरी मिर्च खून में शर्करा की मात्रा को नियंत्रित रखने में मददगार है, इसलिए अगर आपको डायबिटीज है तो हरी मिर्च को तुरंत अपने भोजन में शामिल कर सकते हैं। 

PunjabKesari

हरी मिर्च  को ऐसे करे स्टोर
हरी मिर्च में पाया जाने वाले विटामिन सी और बीटा-कैरोटीन से आंखों और स्किन के लिए बेहद लाभदायक है, इसके लिए  हरी मिर्च को ठंडी व अंधेरी जगह में ही रखना चाहिए, क्योंकि और रोशनी के संपर्क में आने से इसका विटामिन खत्‍म हो जाता है।


 

Related News