26 APRFRIDAY2024 7:25:34 PM
Nari

Corona Outbreak: विदेश बैठे भारतीयों के लिए सरकार ने उठाए यह कदम

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 19 Mar, 2020 11:20 AM
Corona Outbreak: विदेश बैठे भारतीयों के लिए सरकार ने उठाए यह कदम

यह बात तो सब जानते हैं कि कोरोना वायरस पूरी दुनिया में फैल चुका है। फर्क सिर्फ इतना है कि विदेश के चीन, इटली और अमेरिका जैसे देशों में यह काफी हद तक लोगों की जान ले चुका है। शायद इसी वजह से सभी फ्लाइट्स को रद्द किया जा रहा है, यहां तक कि बाहर से भारत आने वाले लोगों को आते ही 14 दिन की Isolation में रखा जाता है।

 

यह वायरस इतना खतरनाक है कि चुटकी बजाते ही एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति तक पहुंच जाता है। भारतीय सरकार ने अपने देश वासियों को इस वायरस की चपेट में आने से बचने की हिदायत दी है। छोटे-छोटे टिप्स, जैसे कि बीमार लोगों से दूर रहना, भीड़-भाड़ भरे एरिया में न जाना जैसी बहुत सी बातें सरकार द्वारा समय-समय पर लोगों को कही जा रही हैं। इन सब के अलावा भी सरकार ने ऐसे बहुत से स्टेप्स उठाए हैं, जिनके बारे में शायद आम जनता नहीं जनती...आइए जानते हैं सरकार के उन कुछ खास स्टेप्स के बारे में...

थर्मल स्क्रीनिंग की शुरुआत

सबसे पहले तो बात करते हैं, थर्मल स्क्रीनिंग के बारे में, हर ऐयरपोर्ट, सरकारी दफ्तर और यहां तक कि जगह-जगह पर कैंप लगाकर लोगों की थर्मल स्क्रीनिंग की जा रही है। थर्मल स्क्रीनिंग टेस्ट के बहुत से फायदे हैं, हल्का-फुल्का बुखार होने पर ही आपको अपने बारे में जानकारी हो जाती है, साथ ही ऑफिस में अन्य सहयोगी इफेक्टिड होने से बच जाते हैं।

Image result for indian govt took these steps for Indian people

विदेश भेजी लैब टीम

वुहान, इटली और ईरान जैसे देशों से भारतीय सरकार ने अपने नागरिकों को वापिस लाने के लिए स्पेशल फ्लाइट्स भेजीं। ईरान जैसे देशों में भारतीयों का कोरोना टेस्ट और इलाज मुमकिन नहीं हो पा रहा, ऐसे में भारत सरकार ने अपने देशवासियों के लिए खासतौर पर वहां लैब टीम भेजी।

आइए अब जानते हैं चीन के वुहान शहर की हालत

बिजनेस टॉप के लिए मशहूर चीन का वुहान शहर पिछले 40 दिनों से आर्थिक मंदी का सामना कर रहा है। बात चाहे वहां के Hotels की करें, या फिर सुपर मार्किट्स या फिर सैलून तक, हर बड़ी से लेकर छोटी ईमारत आज वुहान शहर में बंद पड़ी है। यहां तक कि घरों में बंद बैठे लोगों को लिस्ट के मुताबिक खाना पहुंचाया जा रहा है। खाना पहुंचाने वाला इंसान एक स्टिक के जरिए घरवालों को खाना पकड़ाता है, ताकि दोनों व्यक्ति एक दूसरे के संपर्क में न आ सकें। आप खुद सोच लीजिए इस वक्त चीन देश का क्या सीन होगा..

बात करें अगर ब्रिटेन यानि UK की..

ब्रिटेन के सेहत सहयोगियों की बात करें तो उनके मुताबिक अगर समय रहते इस समस्या पर काबू न पाया गया तो साल 2021 तक UK के 80 प्रतिशत लोग कोरोना वायरस की चपेट में होंगे। हर व्यक्ति को अस्पताल जाकर अपना चेकअप करवाना पड़ेगा। ऐसे में जरुरी है, समय रहते आज से ही अपनी सेहत और लोगों के संपर्क में आना बंद कर दें।

Image result for uk govt for corona virus,nari

इटली

बात अगर 6 करोड़ देशवासियों वाले शहर इटली की करें तो दिन रात लाइट्स और लोगों से भरा यह शहर आज पूरी तरह से बंद पड़ा है। हर घर में से केवल एक या दो लोगों को ही घर से बाहर निकलने की इजाजत है। अपनी रोजमर्रा की चीजें कुछ ही देर में घर लाकर लोग फिर घर से बिल्कुल बाहर नहीं निकलते।

WHO ने कोरोना को घोषित किया Pandemic

क्या है Pandemic?

किसी भी देश में उस बीमारी को Pandemic कहा जाता है, जो एक व्यक्ति से दूसरे तक बहुत जल्द फैलता है। दूसरा इस बीमारी का अब तक कोई इलाज नहीं है। तीसरा सबसे जरुरी, हमारा इम्यून सिस्टम। किसी भी बीमारी से लड़ने के लिए हमारा इम्यून सिस्टम स्ट्रांग होना बहुत जरुरी है। मुसीबत इस बात की है, कि भारतीय लोगों का इम्यून सिस्टम अभी तक इतना स्ट्रांग नहीं है, कि वह कोरोना जैसे वायरस से लड़ सके।

कोरोना वायरस की 3 स्टेज

बहुत सारी साइट्स और डॉक्टर्स कोरोना वायरस से बचने के लिए कई घरेलू नुस्खे और तरीके बता रहे हैं। मगर, अगर तो आप सभी हेल्दी चीजों का सेवन बचपन से करते आ रहे हैं, तब तो आपका कुछ बचाव हो सकता है, मगर यदि आप कहें कि कुछ ही दिन अदरक, नींबू, लहसुन जैसी चीजों का सेवन करके आप कोरोना की चपेट में आने से बच जाएंगे तो ऐसा नहीं है। इसका मतलब यह नहीं, कि आप इन सब का सेवन करना बंद कर दें, करते रहिए, मगर हाथों की सफाई, आस पास की सफाई और सरकार द्वारा बताई जा रही, अन्य बातों को भी जरुर फॉलो करें।

Image result for cold cough treatment at home,nari

अब तक कोरोना वायरस की चपेट में केवल बुजुर्गों को ही आते देखा गया है, या फिर 40-50 से ज्यादा उम्र के लोग इस वायरस की चपेट में आ रहे हैं। देखा जाए तो नौजवान भी इस वायरस की चपेट में आ सकते हैं, मगर बुजुर्गों के ठीक होने के चांसिस जहां 20-30 प्रतिशत है वहीं एक नौजवान व्यक्ति 70 प्रतिशत तक इस वायरस से उभर सकता है।

 

तो ये थे कोरोना वायरस से जुड़ी कुछ ऐसी बातें जिनके बारे में आप शायद पहले न जानते हों। खुद को सेफ रखिए, जितना हो सके हेल्दी खाना खाना खाइए, हाथों को हर आधे घंटे बाद सैनेटाइज करिए। अपने मुंह, हाथ और नाक को कम से कम छुएं।

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News