24 JANSUNDAY2021 12:05:58 PM
Nari

बच्चा जरूरत से ज्यादा करता है शरारतें तो ऐसे करें उनसे डील

  • Edited By neetu,
  • Updated: 14 Jan, 2021 02:46 PM
बच्चा जरूरत से ज्यादा करता है शरारतें तो ऐसे करें उनसे डील

छोटे बच्चे तो बहुत ही एनर्जेटिक होते हैं। मगर जहां कुछ बच्चे शांत तो कई बहुत ही शरारती होते हैं। इन बच्चों को एक जगह आराम से बैठने की जगह हर समय कुछ ना कुछ करने की आदत होती है। इन बच्चों को हाइपरएक्टिव किड कहा जाता है। हाइपरएक्टिव का मतलब वे बच्चे जो कुछ समय के लिए भी एक जगह शांति से बैठ नहीं सकते हैं। हम इन्हें जरूरत से ज्यादा शरारती भी कह सकते हैं। ऐसे बच्चे दिनभर बिना थके एक से दूसरी जगह पर पूरी एनर्जी से घूमते रहते हैं। ऐसे बच्चों को संभालने के लिए पेरेंट्स को बहुत सी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। ऐसे में अगर आपका बच्चा भी हाइपरएक्टिव है तो चलिए आज हम आपको उनसे डील करने के कुछ टिप्स देते हैं। 

आजादी दें

अक्सर पेरेंट्स बच्चे को अनुशासित करने के लिए उनपर अधिक रोक-टोक करते हैं। मगर इससे बच्चे पर गलत असर पड़ता है। ऐसे में वह चीजों को समझने की जगह और भी शरारती व जिद्दी होने लगता है। इसके लिए जरूरी है कि कुछ समय के लिए उन्हें आजादी देना। अगर आप बच्चे को उनकी मर्जी का काम करने देंगे तो इससे उन्हें खुशी मिलेगी। साथ ही आपको भी इस बात का पता चलेगा कि उसकी किस चीज में दिलचस्पी है। ऐसे में आप उनके बेहतर भविष्य के बारे में सोच सकती है। 

PunjabKesari

बच्चे की रूटीन करें सेट 

भले ही आप बच्चे को आजादी दें। मगर उन्हें चीजों को करने का सही तरीका सिखाएं। अगर उनकी रूटीन सेट होगी तो वे काम को अच्छे से समझने व करने में सक्षम होंगे। साथ ही वे अपने मनपसंद काम को करने में और भी एनर्जी का इस्तेमाल करेंगे। 

अलग-अलग टास्क दें

अगर आपका बच्चा बहुत ही शरारती है तो उसे संभालने के लिए कामों में व्यस्त रखें। इसके लिए बच्चे को अलग-अलग टास्क करने को दें। आप चाहे उसे उसके मनपसंद काम करने को ही कह सकते हैं। उदाहरण के तौर पर उसे उसकी अलमारी साफ करने, घर की चीजों को सेट करने या होम कर टाइम पर खत्म करने आदि का टास्क दे सकती है।

PunjabKesari

छोटी-छोटी बातों पर तारीफ करें

आपका बच्चा भले ही कोई छोटे से काम में जीत हासिल करें। मगर फिर उसकी तारीफ करें। आप चाहें तो उनकी छोटी-छोटी बातों व जीत पर उन्हें गिफ्ट भी दे सकती हैं। इससे बच्चे का हौंसला बढ़ाने के साथ काम को और भी बेहतर करने की शक्ति मिलेगी। 

Related News