02 MAYTHURSDAY2024 10:52:24 AM
Nari

डायबिटीज Patients के लिए वरदान हैं ये  Anti Diabetic ड्रिंक्स, कंट्रोल रहेगी Blood Sugar

  • Edited By palak,
  • Updated: 03 Oct, 2023 04:41 PM
डायबिटीज Patients के लिए वरदान हैं ये  Anti Diabetic ड्रिंक्स, कंट्रोल रहेगी Blood Sugar

खराब लाइफस्टाइल, व्यायाम न करने, पोषक तत्वों की कमी और ज्यादा देर तक बैठे रहने के कारण डायबिटीज जैसी खतरनाक बीमारी हो सककती है। इसे कंट्रोल करने के लिए लोग कई तरह की दवाईयां खाते हैं पर दवाईयों के साथ-साथ डायबिटीज के मरीजों को अपनी डाइट का भी खास ध्यान रखना चाहिए। अच्छी डाइट और हैल्दी लाइफस्टाइल के साथ आप इस बीमारी को कंट्रोल में कर सकते हैं। यदि इसे समय रहते कंट्रोल न किया जाए तो शरीर कई सारी गंभीर बीमारियों की चपेट में आने लगता है। इसके कारण मरीजों का ब्लड शुगर बढ़ने लगता है और हार्ट संबंधी बीमारियों का खतरा भी बढ़ सकता है। ऐसे में आपको इसे कंट्रोल करने के लिए कुछ ऐसी एंटीडायबिटीक ड्रिंक्स बताते हैं जो शुगर कंट्रोल रखेगी। आइए जानते हैं ....

तुलसी के पत्तियों से बनी ड्रिंक

इसकी पत्तियों से बना पानी पोषक तत्वों से भरपूर माना जाता है। तुलसी में एंटीफंगल और एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जो ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने में मदद करते हैं। इस पानी को बनाने के लिए 7-8 तुलसी की पत्तियां लें। एक गिलास पानी में डालकर इन्हें उबालने के लिए रख दें। जब पानी आधा रह जाए तो इसे छानकर पी लें। इससे आपका ब्लड शुगर कंट्रोल रहेगा और मौसमी बीमारियों से भी बचाव होगा। 

PunjabKesari

अदरक से बनी ड्रिंक 

 डायबिटीज रोगियों के लिए अदरक से बना पानी भी बेहद लाभकारी साबित हो सकता है। अदरक में एंटीऑक्सीडेंट्स, एंटीइंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होता है। इसका सेवन करने से इम्यूनिटी मजबूत बनती है और पाचन भी मजबूत रहता है। पानी बनाने के लिए 2-3 इंच अदरक के टुकड़े कद्दूकस करके 1 गिलास पानी में 5 मिनट के लिए उबाल लें। फिर इस पानी को छानकर पिएं। छानकर पीने से वजन भी कम होगा और ब्लड शुगर भी कंट्रोल में रहेगा। 

नीम की पत्तियों से बनी ड्रिंक 

नीम की पत्तियां भी शुगर कंट्रोल करने के लिए बेहद लाभकारी साबित होती हैं। इस पानी में एंटीइंफ्लेमेटरी और एंटीवॉयरल गुण पाए जाते हैं जो डायबिटीज कंट्रोल करने में मदद करते हैं। इसके अलावा यह इम्यूनिटी मजबूत बनाने में भी मदद करता है। नीम के पत्तों का पानी बनाने के लिए 5-7 पत्ते तोड़ कर धो लें। फिर गिलास पानी को गर्म होने के लिए रख दें। इसके बाद पानी में ये पत्ते डालें और इसे आधा होने दें। पानी को छान कर पी लें। इससे आपका पाचन तंत्र भी मजबूत बनेगा और शुगर लेवल भी कंट्रोल में रहेगा। 

PunjabKesari

मेथी से बनी ड्रिंक 

मेथी में एंटीबैक्टीरियल, एंटीवायरल और एंटीऑक्सीडेंट्स गुण पाए जाते हैं जो ब्लड शुगर कंट्रोल  में रखते हैं। पानी बनाने के लिए 1 चम्मच मेथी को 1 गिलास पानी में भिगोएं। सुबह इस पानी को छानकर पी लें। नियमित पानी का सेवन करने से पाचन तंत्र दुरुस्त रहेगा और वजन भी कंट्रोल में होगा। 

दालचीनी से बनी ड्रिंक 

यह भी शरीर के लिए काफी लाभकारी माना जाता है। इसका सेवन करने से भी ब्लड शुगर नियंत्रित रहती है। पानी बनाने के लिए एक गिलास पानी में 1-2 दालचीनी भिगो दें। सुबह इस पानी का छानकर सेवन कर लें। यह शरीर की सूजन भी दूर करेगा और ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस भी कम होगा। 

PunjabKesari
 

Related News