15 AUGMONDAY2022 12:41:09 AM
Nari

ऐसे सजाएं अपना छोटा सा आशियाना, हर कोई करेगा तारीफ

  • Edited By palak,
  • Updated: 27 Jun, 2022 03:46 PM
ऐसे सजाएं अपना छोटा सा आशियाना, हर कोई करेगा तारीफ

घर छोटा हो या बड़ा, किराए का हो या अपना अगर उसे अच्छे से सजाया जाए तो और भी सुंदर लगता है। बाहर से आने वाले मेहमानों की सीधी नजर सीधा घर पर ही पड़ती है। यह जरुरी नहीं है कि आप अपने घर को सिर्फ महंगी चीजों से ही सजा सकते हैं। आप अपने घर को कम बजट में भी खूबसूरत चीजों के साथ सजा सकते हैं। तो चलिए  आपको बताते हैं कि कैसे आप अपने छोटे से आशियाने को और भी सुंदर बना सकते हैं...

PunjabKesari

फर्नीचर को करें थोड़ा रिअरेंज 

घर में रखा हुआ फर्नीचर भी अगर आकर्षक तरीके से रखा जाए तो और भी खूबसूरत लगता है। फर्नीचर भी घर में बहुत ही अहम जगह लेता है। आप फर्नीचर को भी जगह के मुताबिक रिअरेंज करें। आप  फर्नीचर पर ब्राइट पेंट करके भी उसे एक नया लुक दे सकते हैं। यह छोटा सा बदलाव भी आपके घर की सुंदरता बढ़ा देगा। 

PunjabKesari

एक फोकल पॉइन्ट क्रिएट करे

आप रुम में एक ऐसा फोकल पॉइन्ट क्रिएट करने की कोशिश करें। आप दीवार को फोकल पॉइन्ट के तौर पर डेकोरेट कर सकते हैं। इससे आपका पूरा कमरा बैलेंस रहेगा। इसके अलावा आपको हर जगह को सजाने के लिए ज्यादा पैसे खर्च करने की भी आवश्यकता नहीं पड़ेगी। यह डेकोरेशन पॉकेट फ्रेंडली भी होगा। यह जरुरी नहीं है कि आप सिर्फ दीवार को ही फोकल पॉइन्ट क्रिएट करें, आप बड़ा गमला रखकर या फिर किसी और पॉइन्ट के साथ भी फोकल पॉइन्ट क्रिएट कर सकते हैं। 

PunjabKesari

गो ग्रीन लगाएगा चार-चांद 

अगर घर में चारों और हरियाली हो तो घर और भी सुंदर लगता है। पौधों के साथ भी आप अपने घर को डेकोरेट कर सकते हैं। यह सस्ते भी होते हैं और पॉकेट फ्रेंडली भी। आप हरियाली को अपने घर में कई तरीकों के साथ एड कर सकते हैं। आप चाहें तो दीवार पर प्लांट्स लगाकर भी घर को सजा सकते हैं। अगर आपका घर छोटा है तो आप हैंगिंग प्लांट्स का सहारा भी ले सकते हैं। 

PunjabKesari

वॉल को दें डिफ्रेंट लुक 

कमरे की दीवार को डेकोरेट करके भी घर को एक यूनिक लुक दे सकते हैं। आप दीवारों का कलर चेंज करके या फिर थ्री डी वॉल  डिजाइन के साथ कमरे को एक नया लुक दे सकते हैं। इसके अलावा आप डेकोरेटिव पीस या फिर अपने हाथों के साथ डिजाइन किए हुए वॉल पीस भी लगा सकते हैं । 

PunjabKesari

अच्छी लाइटिंग के साथ 

आप बेड के पास लाइट लगा सकते हैं। लैंप को सीलिंग के साथ लटकाकर घर को और भी खूबसूरत बना सकती हैं। ऐसा करने से भी आपके कमरे में काफी जगह बच जाएगी और आप उस जगह का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।  

PunjabKesari
 

Related News