06 JULWEDNESDAY2022 7:28:09 AM
Nari

World Bicycle Day 2022: रोज चलाएं 30 मिनट साइकिल, सेहत को मिलेंगे ढेरों फायदे

  • Edited By palak,
  • Updated: 03 Jun, 2022 11:02 AM
World Bicycle Day 2022: रोज चलाएं 30 मिनट साइकिल, सेहत को मिलेंगे ढेरों फायदे

आज के दिन यानि 3 जून की पूरे विश्व में विश्व साइकिल दिवस मनाया जा रहा है। इस दिन को इसलिए मनाया जाता है ताकि दुनिया में लोगों के साइकिलिंग के फायदे पता चल सकें। साइकिल सेहत से जुड़ी कई बीमारियों को दूर रखने में मदद करती है। शरीर को फिट और स्वस्थ बनाए रखने के लिए आपको शारीरिक रुप से एक्टिव रहने की आवश्यकता होती है। स्वंय को फिट रखने के लिए आपको अपनी डेली रुटिन में योग-व्यायाम को शामिल करना चाहिए। स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार, रोजाना साइकिल चलाने से स्वास्थ्य जोखिम को कई गुणा कम किया जा सकता है। बच्चे, बड़े, बुजुर्ग सभी साइकिलिंग करके स्वास्थ्य को बेहतर कर सकते हैं। साइकिल से होने वाले फायदे बताने के लिए और लोगों को जागरुक करने के लिए हर साल 3 जून को विश्व साइकिल दिवस मनाया जाता है। 

शोध के अनुसार

शोध के अनुसार, रोजाना 30 मिनट साइकिल चलाने से मोटापा, हृदय रोग, मानसिक बीमारियां, शुगर और गठिया जैसी बीमारियों का जोखिम कम होता है। इसके अलावा साइकिल एक ऐसा सरल साधन है जो पर्यावरण के संरक्षण में भी बहुत ही योगदान देती है।  

इस दिन का इतिहास 

संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 3 जून 2018 के दिन विश्व साइकिल दिवस के रुप में मनाए जाने के लिए घोषणा की थी। तब से हर साल 3 जून को यह दिन मनाया जाता है। इस दिन को मनाने का प्रस्ताव अमेरिका के मोंटगेमरी कॉलेज के प्रोफेसर लेस्जेक सिबिल्सकी ने याचिका के तौर पर किया था। 1990 तक साइकिल का दौर बहुत ही अच्छा था। लेकिन अन्य वाहनों के आ जाने से इसका महत्व कम होता चला गया। दोबारा से इसके महत्व को बताने के लिए इस दिन की शुरुआत की गई थी। 

PunjabKesari

क्या होते हैं सेहत को फायदे?

शरीर रहेगा एक्टिव  

रोजाना साइकिलिंग करने से आपका शरीर एकदम एक्टिव रहता है। इसके अलावा आपके इम्यून सेल्स भी एक्टिव रहेंगे। इम्यून सेल्स के एक्टिव रहने से आप जल्दी बीमारियों की चपेट में भी नहीं आएंगे। 

PunjabKesari

मोटापा होगा कम 

साइकिल चलाना एक तरह की एरोबिक गतिविधि होती है। इससे आपके हृदय, रक्त वाहिकाओं और फेफड़ों का व्यायाम होता है। इसके अलावा जो लोग वजन कम करना चाहते हैं उनके लिए साइकिलिंग करना बहुत ही अच्छा अभ्यास होता है। शोध के मुताबिक, 30 मिनट तक साइकिल चलाने से 210-311 कैलोरी बर्न होती हैं। इससे आपके शरीर का मोटापा कम होगा। 

PunjabKesari

हृदय रोग के लिए फायदेमंद  

डेनिश अध्ययन में पाया गया कि नियमित तौर पर साइकिल चलाने से हृदय रोगों का खतरा भी कम होता है। यह आदत आपके हृदय रोग के जोखिम को 50 फीसदी तक कम कर सकती है। 

शरीर में होगी ऑक्सीजन की पूर्ति 

यदि आप रोजाना 30 मिनट के लिए साइकिल चलाते हैं तो आपके ब्लड सेल्स और स्किन में ऑक्सीजन की पूर्ति होगी। आपकी त्वचा साफ और चमकदार नजर आएगी। 

अनिद्रा की समस्या होगी दूर 

यदि आपको नींद नहीं आती तो रोजाना 30 मिनट साइकिल चलाएं। इससे आपकी अनिद्रा की समस्या दूर होगी। 

PunjabKesari

मांसपेशियां होगी मजबूत 

रोजाना 30 मिनट साइकिलिंग चलाने से आपकी मांसपेशियां मजबूत होगी। आपके यादाश्त भी तेज होगी और शारीरिक पावर भी बढ़ेगी। शोध के अनुसार, रोज साइकिलिंग करने से आपका दिमाग 15 से 20 फीसदी एक्टिव रहेगा। 
PunjabKesari

Related News