20 OCTTUESDAY2020 6:38:19 AM
Nari

सुबह उठकर कर लिया यह 1 काम तो कभी नहीं पड़ेंगी बीमार

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 30 Sep, 2020 10:09 AM
सुबह उठकर कर लिया यह 1 काम तो कभी नहीं पड़ेंगी बीमार

खराब लाइफस्टाइल के चलते आजकल लोग कम उम्र में ही बीमारियों के घेरे में आ जाते हैं। एक्सपर्ट की मानें तो स्वस्थ रहने के लिए हमें ज्यादा कुछ नहीं बल्कि सुबह शाम की सैर करनी चाहिए। वॉकिंग एक ऐसा वर्कआउट है, जिससे पूरी बॉडी ना सिर्फ एक्टिव रहती है बल्कि इससे सभी अंग भी सही तरीके से काम करते हैं। अगर आपने सुबह-शाम 20-25 मिनट सैर करने की आदत बना ली तो बीमारियां आपके आस-पास भी नहीं फटकेगी।

कितने समय और कितने कदम चलें?

एक्सपर्ट के मुताबिक, हर व्यक्ति को रोजाना 30 मिनट यानि करीब 10,000 कदम (6-7 कि.मी.) चलना चाहिए। ध्यान रखें कि आप नॉर्मल से थोड़ा तेज चले। हां अगर आपकी उम्र ज्यादा है तो आप धीरे-धीरे चल सकते हैं। साथ ही सैर करते समय लंबी-लंबी सांस ले , ताकि फेफड़ों को भरपूर ऑक्सीजन मिले।

PunjabKesari

किस उम्र में कितना चलना चाहिए?

6 से 17 साल - लड़के 15000 कदम और लड़कियां 12000 कदम चल सकती हैं।
18 से 40 साल - एक दिन में 12000 कदम
40 के पार - दिन में 11000 कदम
50 की उम्र - प्रतिदिन 10000 कदम
60 साल - रोज दिन में 8000 कदम
वहीं, बुजुर्ग तब तक सैर कर सकते हैं, जब तक थकावट महसूस ना हो।

चलिए अब आपको बताते हैं कि रोजाना सैर करने से क्या-क्या फायदे मिलते हैं...

वजन घटाए

सुबह-शाम सैर करने से केवल 3500 कैलोरी बर्न होती है, जिससे वजन कंट्रोल करने में मदद मिलती है। वॉक करना हर उम्र के लोगों के लिए एक सेहतमंद ऑप्शन है। वहीं, सुबह सैर करने से आप दिनभर एनर्जेटिक भी फील करते हैं।

PunjabKesari

दिल को रखे स्वस्थ

सुबह-शाम की सैर आपके दिल को भी जवां रखने में मदद करती है। रिसर्च की मानें तो रोजाना 15000 कदम चलने वाले लोगों को दिल की जुड़ी बीमारियां कम होती है। दरअसल, सैर करने से ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है और कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल रहता है।

ब्लड प्रेशर कंट्रोल

ब्लड प्रेशर का बढ़ना कई बीमारियों को न्यौता देता है। ऐसे में सैर करना आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। रोज सुबह-शाम सैर करने से ब्लड प्रेशर नॉर्मल रहता है।

मानसिक स्वास्थ्य

एक रिसर्च के मुताबिक, सैर करने से दिमाग और तंत्रिका तंत्र में मौजूद हॉर्मोन एक्टिव रहते हैं, जिससे याददाश्त सही रहती है। इससे तनाव, डिमेंशिया, डिप्रेशन और अल्जाइमर का खतरा भी कम रहता है।

PunjabKesari

फेफड़े रहते हैं स्वस्थ

कोरोना काल में तो सैर करना लोगों के लिए ओर भी जरूरी है क्योंकि इससे फेफड़े स्वस्थ रहते हैं। बता दें कि वायरस सबसे ज्यादा असर फेफड़ों पर डालता है, जिससे व्यक्ति की मौत भी हो सकती है। ऐसे में सैर करना आपके लिए बेहतरीन विकल्प है।

पेट रहता है साफ

कब्ज, एसिडिटी, अपच जैसी समस्याएं रहती हैं तो सुबह या शाम 20-25 मिनट सैर करें। इसके अलावा भोजन के बाद भी 10 मिनट चलें। इससे आपको कभी भी पेट से जुड़ी समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा।

PunjabKesari

Related News