26 JUNWEDNESDAY2024 5:47:04 PM
Nari

महिलाएं गर्भावस्था में जरूर खाएं ये 6 सुपरफूड्स, बिलकुल हेल्दी होगा बच्चा

  • Edited By Manpreet Kaur,
  • Updated: 18 Jun, 2024 09:41 AM
महिलाएं गर्भावस्था में जरूर खाएं ये 6 सुपरफूड्स, बिलकुल हेल्दी होगा बच्चा

नारी डेस्क: जब एक महिला प्रेग्नेंट होती है तो उन्हें अपने साथ-साथ पेट में पल रही नन्हीं जान का भी ख्याल रखना होता है। यही वजह है कि प्रेग्नेंट महिलाओं को पौष्टिक और संतुलित भोजन करने की सलाह दी जाती है। पर क्या आप जानते हैं कि पेट में शिशु के सेहत का ख्याल रखने के साथ-साथ आप उनका दिमाग का भी बेहतर विकास करवा सकती हैं। जी हां, बिल्कुल सही सुना अगर प्रेग्नेंसी के समय आप अपनी डाइट में ये सुपरफूड्स शामिल करती हैं तो आपका बच्चा बहुत बुद्धिमान होगा। आइए आपको बताते हैं इसके बारे में....

अखरोट

अखरोट में प्रोटीन, विटामिन्स और फैट के साथ ही ओमेगा 3 फैटी एसिड भी मौजूद होता है। शिशु के मानसिक विकास के लिए ओमेगा 3 फैटी एसिड बहुत जरूरी होता है। अगर आप चाहती हैं कि आपका बच्चा स्मार्ट और इंटेलिजेंट हो, तो प्रेग्नेंसी के दौरान अखरोट का सेवन जरूर करें।

PunjabKesari

अंडा

अंडा में प्रोटीन का एक समृद्ध स्नोत माना जाता है। इसके अलावा इसमें विटामिन- डी की भी अच्छी मात्रा होती है, जो मानसिक विकास में काफी जरूरी है। अंडा भ्रूण के मस्तिष्क के विकास में मदद करता है, साथ ही इससे याददाशत और सीखने की क्षमता को बढ़ाता है।

बादाम

बप्रोटीन और हेल्दी विटामिन से भरपूर बादाम शिशु के मानसिक विकास में बहुत मदद करता है। प्रेग्नेंसी के दौरान बादाम खाने से गर्भ में पल रहे शिशु का दिमाग बहुत तेज किया जा सकता है।

PunjabKesari

पालक

प्रेग्नेंसी के दौरान पालक का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। उसमें प्रोटीन, विटामिन, फाइबर और मिनरल्स मौजूद होते हैं जो शिशु के दिमाग के विकास में मदद करते हैं। पालक खाने से आंखों कि सेहत को भी लाभ मिलता है। पालक से सेलन से एनीमिया का खतरा भी कम होता है। 

दही

प्रेग्नेंसी के दौरान आयोडीन की कमी के कारण शिशु का मानसिक विकास प्रभावित हो सकता है। दही आयोडीन का अच्छा स्त्रोत है। शिशु के बेहतर मानसिक विकास के लिए प्रेग्नेंट महिलाओं को अपने आहार में दही को जरूर शामिल करना चाहिए।

एवोकाडो

इस फल का सेवन भी शिशु के दिमाग के विकास के लिए फायदेमंद है। एवोकाडो में मौजूद ओलेइक एसिड सेंट्रल नर्वस सिस्टम को भी सुरक्षा प्रदान करता है।

PunjabKesari

Related News