24 APRWEDNESDAY2024 4:52:37 AM
Nari

सर्दियों में कैसे करें बालों की केयर? काम आएंगे ये छोटे-छोटे ट्रिक्स

  • Edited By neetu,
  • Updated: 21 Nov, 2020 11:56 AM
सर्दियों में कैसे करें बालों की केयर? काम आएंगे ये छोटे-छोटे ट्रिक्स

मौसम के बदलने से इसका असर बालों पर भी दिखाई देता है। सर्द हवाओं के चलने से बाल अपनी नमी खोने लगते हैं। इसके कारण बालों में रूखापन, रूसी व झड़ने की परेशानी होने लगती है। ऐसे में इनकी देखभाल में कुछ बदलाव लाकर इन समस्याओं से बचा जा सकता है। तो आइए आज हम आपको सर्दियों में बालों की केयर से जुड़े कुछ टिप्स बताते हैं...

बालों को गर्म पानी से ना धोएं

अक्सर लड़कियां सर्दियों में बालों को गर्म पानी से धोती है। मगर ज्यादा गर्म पानी का इस्तेमाल करने से नमी की कमी होने लगती है। ऐसे में बाल रूखे, बेजान व फ्रिजी होने से झड़ने लगते हैं। 

​माइल्‍ड शैंपू करें इस्तेमाल

ज्यादा कैमिकल्स वाले शैंपू का इस्तेमाल करने से बाल जड़ों से कमजोर होने लगते हैं। ऐसे में इसके लिए हमेशा माइल्ड शैंपू का इस्तेमाल करें। यह बालों को गहराई से पोषण पहुंचाने के साथ इससे जुड़ी परेशानियों को दूर करने में मदद करेगा। 

PunjabKesari

बालों को नेचुरल तरीके से सुखाएं

बालों को ब्लो-ड्रायर की जगह नेचुरल तरीके से सुखाएं। असल में, इस मशीन का इस्तेमाल करने से गर्म हवा सीधी स्कैल्प पर पड़ती है। ऐसे में इनमें नमी दूर होने के कारण बाल जड़ों से कमजोर हो टूटने लगते हैं। ऐसे में बालों को कॉटन के कपड़े से सुखाएं। साथ ही इसे ज्यादा रगड़ने की जगह हल्के हाथों से सुखाएं। इसके अलावा  सर्दी के मौसम में बाहर की तेज व ठंडी हवा से बचने के लिए भी सिर को ढक कर ही कही जाएं। 

बालों को दें स्‍टीम

बालों को भांप देने से स्किन पोर्स खुलते हैं। इससे उन्हें पोषक तत्वों को सोखने व नमी बरकरार रखने में मदद मिलती है।‌ ऐसे में बाल जड़ों से मजबूत होकर लंबे, घने, मुलायम व शाइनी होंगे।

​हेयर ऑयलिंग भी जरूरी

हफ्ते में 2 बार गुनगुने तेल से बालों की मसाज करें। इससे ब्लड सर्कुलेशन बढ़ने में मदद मिलेगी। ऐसे में बालों का रूखापन, झड़ना बंद हो वे जड़ों से पोषित होंगे। साथ ही बालों को लंबा, घना व काला होने में मदद मिलेगी।

PunjabKesari

हेयर मास्क लगाएं

बालों को जड़ों से मजबूत बनाने के लिए हेयर मास्क का इस्तेमाल करें। इसके लिए आप घर ही आंवला, शिकाकाई, मुल्तानी मिट्टी, दही आदि चीजों को मिलाकर बालों पर 1 घंटे तक लगाएं। बाद में माइल्ड शैंपू से इसे धो लें। इससे बालों को जड़ों से मजबूती मिलने के साथ रूसी, खुजली व हेयर फॉल की परेशानी से छुटकारा मिलेगा। साथ ही हीटिंग प्रोडक्ट्स और सर्द हवाओं के प्रभाव से खराब हुए बालों को सही होने में मदद मिलेगी।

सही डाइट चुनें

शरीर के साथ-साथ बालों के बेहतर विकास के लिए सही आहार लेना बेहद जरूरी है। इसके लिए खाने में प्रोटीन, वसा, विटामिन्स, कैल्शियम, आयरन व एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर चीजों का सेवन करें।
 

Related News