28 JUNTUESDAY2022 12:25:33 PM
Nari

बालों के डैंड्रफ से मिलेगी राहत, अपनाएं ये Home Remedies

  • Edited By palak,
  • Updated: 17 May, 2022 11:34 AM
बालों के डैंड्रफ से मिलेगी राहत, अपनाएं ये Home Remedies

घने बाल हर महिला की पहली चाहत होती है। बालों से उनकी खूबसूरती पर चार चांद लग जाते हैं। लेकिन अगर वहीं बालडैंड्रफ के कारण कमजोर होने लगे तो समस्या पैदा हो जाती है। बालों में संक्रमण के कारण डैंड्रफ की समस्या हो सकती है। स्कैल्प की ड्राईनेस के कारण भी डैंड्रफ हो सकता है। इस समस्या से राहत पाने के लिए महिलाएं कई तरह के शैंपू या फिर कैमिकल प्रोडक्ट्स भी इस्तेमाल करती हैं। परंतु समस्या से राहत नहीं मिल पाती। तो चलिए आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बताते हैं जिनसे आप बालों में मौजूद डैंड्रफ से राहत पा सकेंगी।

These Ayurvedic Cures Will Help Deal With Dandruff-These Ayurvedic Cures  Will Help Deal With Dandruff

दहीं लगाएं

आप बालों में दहीं लगा सकते हैं। इसमें पाया जाने वाले लैक्टिक एसिड त्वचा के अलावा आपके बालों के लिए भी बहुत ही फायदेमंद होता है। आप एक कटोरी दही लेकर डैंड्रफ वाली जगह पर लगाएं। हल्के हाथों से बालों की मसाज करें। 30 मिनट के बाद आप बालों को अच्छे से धो लें। डैंड्रफ की समस्या कम होने लगेगी।

PunjabKesari

नींबू का रस लगाएं

आप नींबू का रस भी डैंड्रफ जैसी समस्या से राहत पाने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। नींबू में पाया जाने वाला विटामिन-सी आपके बालों के लिए भी बहुत  ही लाभदायक होता है। परंतु सिर्फ नींबू का रस ही बालों में न लगाएं। आप इसमें कोई ऑलिव ऑयल या फिर नारियल तेल मिलाकर डैंड्रफ वाली जगह पर लगाएं। बालों में डैंड्रफ की समस्या कम हो जाएगी। 

बेसन लगाएं

आप बालों में मौजूद डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए बालों में बेसन भी इस्तेमाल कर सकते हैं। बेसन त्वचा के साथ-साथ आपके बालों के लिए भी बहुत ही फायदेमंद होगा। एक चम्मच बेसन लें और उसमें थोड़ा सा पानी मिला दें। दोनों चीजों को अच्छे से मिलाकर स्कैल्प पर लगा लें। 30 मिनट के बाद आप बालों का सादे पानी से धो लें। डैंड्रफ की समस्या से राहत मिलेगी। 

PunjabKesari

एलोवेरा जैल करें इस्तेमाल 

एलोवेरा त्वचा के साथ-साथ बालों के लिए भी बहुत ही फायदेमंद होता है। आप एलोवेरा जैल का इस्तेमाल डैंड्रफ की समस्या से राहत पाने के लिए भी कर सकते हैं। आप एलोवेरा का जैल किसी कटोरी में निकाल लें। फिर अपने बालों में लगाएं। 30 मिनट के बाद आप अपने बालों को अच्छे से धो लें। डैंड्रफ की समस्या  कम होने लगेगी। 

PunjabKesari

नारियल तेल 

डैंड्रफ की समस्या से राहत पाने के लिए आप बालों में नारियल तेल का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। नारियल तेल में एंटीऑक्सीडेंट्स, विटामिन-ई जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो बालों के डैंड्रफ से राहत दिलाने में मदद करते हैं।

PunjabKesari

Related News