06 MAYMONDAY2024 5:04:09 PM
Nari

महंगे तेल छोड़िए, इस तरह घर पर बनाकर लगाएं Hair Oil, मिलेंगे गज़ब के फायदे

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 28 Dec, 2022 10:49 AM
महंगे तेल छोड़िए, इस तरह घर पर बनाकर लगाएं Hair Oil, मिलेंगे गज़ब के फायदे

आजकल की भागदौड़ वाली जिंदगी में लोगों के खानपान और लाइफ स्टाइल में काफी बदलाव आया है। इसके चलते लोग सेहत पर ज्यादा ध्यान नहीं दे पा रहे। कम उम्र में ही लोगों के बाल झड़ने लगते हैं और सफेद भी होने लगते हैं, कई महिलाएं ऐसी समस्या से जूझ रही हैं। कमजोर और रुखे बालों के पीछे कई सारे कारण हो सकते हैं, जैसे  खराब खान-पान, ज्यादा हेयर प्रोडक्ट का इस्तेमाल और बालों पर बिल्कुल भी ध्यान ना देना। ऐसे बालों को और भी ज्यादा देखभाल कि जरुरत होती है। अगर आप भी ऐसी समस्या से जूझ रही  हैं तो आपको कुछ टिप्स दे रहे हैं, जिससे आपके बाल काले, घने और चमकदार होगें। आईए जानते हैं 4 ऐसे तेल के बारे में जिसे आप घर पर बना सकते हैं....

करी पत्ता का तेल 

इस तेल को बनाने के लिए एक कटोरी में नारियल का तेल लें और उसे गर्म कर लें। अब इसमें ताजा या फिर सूखे करी पत्ते डालकर पका लें। इस तेल को ठंडा करके शीशी में भर लें और बालों की मालिश करने के लिए इस्तेमाल करें। ये तेल हेयर ग्रोथ के साथ-साथ बालों को लंबे समय तक काला बनाए रखता है।

PunjabKesari

 प्याज का तेल 

बालों के लिए प्याज बेहतरीन साबित होता है। बिना किसी केमिकल के घर पर ही प्याज का तेल तैयार करने के लिए कटोरी में नारियल के तेल को गर्म करें और इसमें प्याज को छोटे-छोटे टुकड़ों में काटकर डालें। प्याज पक जाने के बाद इस तेल को छानकर शीशी में रख लें।

PunjabKesari

आंवले का तेल

 इस तेल को बनाने के लिए भी बेस ऑयल के लिए आपको नारियल के तेल का इस्तेमाल करना होगा। कटोरी में नारियल के शुद्ध तेल को गर्म करें। सूखे आवलें को दरदरा पीसकर इस तेल में डालें। इस तेल को  12 से 15 दिन धूप में रखना होगा, जिसके बाद ये इस्तेमाल के लिए तैयार हो जाएगा।

PunjabKesari

कलौंजी का तेल

कलौंजी में जिंक, आयरन और पौटेशियम की  अच्छी मात्रा पाई जाती है जो बालों को भरपूर पोषण देकर बढ़ने में मदद करती है। इस तेल को बनाने के लिए नारियल के तेल के अलावा ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल भी किया जा सकता है। एक बर्तन में तेल को पकाने के बाद उसमें एक चम्मच कलौंजी डाल दें। इसे छानकर शीशी में भरें और इस्तेमाल करें।

PunjabKesari

Related News