28 APRSUNDAY2024 4:59:28 AM
Nari

MMS Scandal: लीक वीडियो को डिलीट करने का ये है असान और सही तरीका

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 19 Sep, 2022 04:17 PM
MMS Scandal: लीक वीडियो को डिलीट करने का ये है असान और सही तरीका

हॉस्टल में रहने वाली एक छात्रा द्वारा कई अन्य छात्राओं का ‘आपत्तिजनक’ वीडियो बनाए जाने का मामला काफी गंभीर होता जा रहा है। आरोप है कि बॉयफ्रेंड के कहने पर लड़की ने वॉशरूम में मोबाइल रखकर 50-60 छात्राओं के नहाते हुए वीडियो बनाए और लीक किए, ये खबर सामने आते ही चंडीगढ़ विश्वविद्यालय के बाहर जमकर हंगामा हुआ। 


छात्रों ने किया हंगामा

विश्वविद्यालय के अधिकारियों ने उन खबरों को झूठा बताया है,  जिनमें दावा किया गया है कि विश्वविद्यालय के छात्रावास में कई छात्राओं के वीडियो बनाए  और सोशल मीडिया पर साझा किए तथा कई छात्राओं ने इस घटना के बाद आत्महत्या करने की कोशिश भी की। खबरों की मानें तो छात्राओं का नहाते हुए वीडियो आरोपी छात्रा ने शिमला में अपने एक दोस्त को भेजा था।उसी ने ये वीडियो सोशल मीडिया पर पोस्ट कर दिए।

PunjabKesari
लंबे समय से वीडियो बना रही थी छात्रा

 जिन छात्राओं के वीडियो वायरल हुए और जिसने वायरल किए, वो सभी एमबीए में पढ़ती हैं। बताया जा रहा है कि आरोपी छात्रा लंबे समय से वीडियो बना रही थी और अपने दोस्त को भेज रही थी।  सोशल मीडिया पर वीडियो के वायरल होने पर ये हंगामा हुआ। आज हम आपको बताते हैं कि अगर किसी का इंटीमेट या प्राइवेट वीडियो लीक या वायरल कर दिया जाता है तो उसे हटाने के लिए क्‍या कार्रवाई करनी चाहिए।

 

वीडियो को हटाने का करें प्रयास 

यदि आप किसी ऐसे व्यक्ति को जानते हैं जिसके पास आपकी निजी तस्वीर या वीडियो है, तो उसे हटाने के लिए कहें और उन्हें अपनी गोपनीयता और सुरक्षा के बारे में बताएं। व्यक्ति को डराने की कोशिश न करें। तस्वीर/वीडियो को हटाने के बाद यह सुनिश्चित जरूर करें कि  तस्वीर को उसके डिवाइस से हर जगह से हटा दिया गया है।

PunjabKesari

कंप्लेंट करने का प्रोसेस

आपत्तिजनक वीडियो का स्क्रीन शॉट लेकर साइबर सेल में सीधे शिकायत कर सकते हैं या वीडियो का लिंक, यूआरएल साइबर सेल को दे सकते हैं। - अगर आईटी एक्ट में केस पहले से रजिस्टर्ड हो, तो उसकी एफआईआर कॉपी के माध्यम से भी शिकायत कर सकते हैं। साइबर सेल टीम उस वीडियो का परीक्षण करने के बाद उसकी जांच करती है कि वीडियो कहां से जारी हुआ या जनरेट होने वाले नंबर के खिलाफ लीगल एक्शन लेती है।  टीम एफबी और यू ट्यूब के सर्वर को मेल के जरिए संबंधित वीडियो को ब्लाक करने की जानकारी देती है।सोशल मीडिया साइट से वीडियो ब्लाक करने की कंफर्मेंशन मेल आने के बाद उसे ब्‍लॉक कर दिया जाता है।

 

व्हाट्सअ से वीडियो हटाना है मुश्किल


सोशल मीडिया साइट जैसे जीमेल,एफबी और ट्यूब पर वायरल हुआ वीडियो ब्लाक या डिलीट करने का प्रोसेसे है।  लेकिन व्हाट्सअप पर वायरल होने वाले वीडियो को खत्म कराने में साइबर सेल को भी मुश्किल होती है। साइबर सेल व्हाट्सअप के मदर सर्वर में डिटेल मेल कर वीडियो को ब्लाक तो करवा सकता है, लेकिन उसकी प्रक्रिया लंबी और जटिल होती है। उसमें काफी समय लग सकता है। अगर वीडियो ब्‍लॉक होने से पहले ही डाउनलोड कर लिया गया है, तो उसे खत्‍म करना बहुत मुश्किल होता है। 

PunjabKesari
खुद भी कर सकते हैं संपर्क

आप सीधे सोशल मीडिया प्लेटफार्म के मालिक से इस संबंध में शिकायत कर सकते है। अगर आप संबंधित प्लेटफार्म के ओनर से कॉन्टैक्ट नहीं कर पा रहे हैं तो आप एक वेबसाइट www.whois.com का सहारा भी ले सकते है। इसमें किसी भी साइट के डोमेन नेम को डालने के बाद ज्यादातर केस में उसकी पूरी डिटेल्स मिल जाती है। इसके बाद आप साइट ओनर से कॉन्टैक्ट कर वीडियो हटाने के लिए गुजारिश कर सकते हैं।
 

Related News