27 APRSATURDAY2024 9:00:58 PM
Nari

Gauhar Khan ने डिलीवरी के बाद 10 दिन के अंदर घटाया था वजन! जानिए इससे होने वाले नुकसान

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 12 Jun, 2023 12:12 PM
Gauhar Khan ने डिलीवरी के बाद 10 दिन के अंदर घटाया था वजन! जानिए इससे होने वाले नुकसान

गौहर खान आजकल खबरों में हैं। पिछले दिनों उन्होंने अपने बेटे के नाम जेहान रखा है। इसी के साथ उन्होंने अपने बेटे की फोटो भी शेयर की। वहीं गौहर ने हॉस्पिटल से डिसचार्ज होते ही खुद पर काम करना शुरू कर दिया था। महज 10 दिनों के अंदर उन्होंने 10 किलो तक वजन कम किया था। वो काफी फिट दिख रही हैं। सिर्फ गौहर ही नहीं बॉलीवुड की कई एक्ट्रेस प्रेग्नेंसी के बाद वापस शेप में आमे की जल्दी में रहती हैं। लेकिन आपको बता दें कि ये बिल्कुल भी हेल्दी नहीं है। मां बनने के बाद इतने कम समय वजन घटाने से कई तरह के नुक्सान होते हैं, आइए जानते हैं क्या कहते हैं एक्सपर्ट्स इसके बारे में...


प्रेग्नेंसी के बाद तेजी से वजन घटाने पर होते हैं ये शरीर को ये नुकसान

मां और बच्चे में पोषक तत्वों की कमी

एक्सपर्ट्स का कहना है कि तेजी से वजन घटाने पर आवश्यक पोषक तत्वों का  अपर्याप्त सेवन हो सकता है, खासकर यदि आप ब्रेस्टफिडिंग कर रही हैं। आपके शरीर को ब्रेस्टफिडिंग कराने और  post pregnancy जल्दी रिकवरी को बढ़ावा देने के लिए अतिरित्त पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है। अपर्याप्त पोषक तत्वों का सेवन आपकी एनर्जी लेवल और पूरी हेल्थ को प्रभावित कर सकता है।

PunjabKesari

दूध की आपूर्ति

यदि आप ब्रेस्टफिडिंग करवा रही हैं तो कैलोरी को कम करने की कोशिश करना या वजन को घटाने से दूध के उत्पादन पर नकारात्मक प्रभाव पड़ेगा। अपने बच्चे को पर्याप्त मात्रा में दूध पीलाने के लिए balanced diet के साथ-साथ धीरे-धीरे वजन घटाएं।

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Gauahar Khan (@gauaharkhan)

आप लगातार थका हुआ महसूस करेंगी

जल्दी से वजन घटाने से थकान और एनर्जी लेवल कम हो सकता है, जो की काफी challenging है, जब आप एक नवजात बच्चे की देखभाल कर रही हैं। इस समय के दौरान अपनी एनर्जी लेवल को बनाए रखने के लिए, भरपूर आराम और हेल्दी डाइट के साथ-साथ खुद की देखभाल करना भी बहुत जरुरी है।

मेंटल हेल्थ पर भी पड़ता है असर

प्रेग्नेंसी के बाद तेजी से वजन घटाने या अपनी फिगर पर ज्यादा ध्यान देने से स्ट्रेस बढ़ जाता है, जो आपकी मेंटल हेल्थ को प्रभावित करता है। इस दौरान खुद की देखभाल करें और पॉजिटिव रहें। परिवार और दोस्तों के साथ ज्यादा से ज्यादा समय बिताएं।

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Gauahar Khan (@gauaharkhan)

हेल्दी तरीके से करें वेट लॉस

डिलीवरी के बाद वजन कम करने के लिए ऐसे गोल न बनाएं जिनके पूरे होने से आपको निराशा हो। हेल्दी तरीके से वजन कम करें। क्रैश डाइट बिल्कुल न करें। डिलीवरी के बाद आपको और बच्चे को ज्यादा न्यूट्रीशन की जरूरत होती है। आप डाइट में फाइबर और प्रोटीन की मात्रा बढ़ाएं। बैलेंस्ड डाइट लें। पोर्शन कम कर सकती हैं। हल्की- फुल्की एक्सरसाइज करती रहें।

Related News