25 APRTHURSDAY2024 8:40:51 PM
Nari

ऐसी होनी चाहिए आपकी हेयर केयर रुटीन, दोगुना तेजी से लंबे होंगे बाल

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 07 Feb, 2020 12:01 PM
ऐसी होनी चाहिए आपकी हेयर केयर रुटीन, दोगुना तेजी से लंबे होंगे बाल

हर किसी के बालों की समस्या अलग होती है, कुछ अपने ऑयली बालों से परेशान रहते हैं तो कुछ जरुरत से ज्यादा ड्राई बालों की वजह से। अगर आपके साथ भी कुछ ऐसी ही प्रॉबल्म है तो आज हम आपको बताएंगे कुछ ऐसे छोटे-छोटे टिप्स जिनकी मदद से आप अपने बालों की इन समस्याओं से राहत पा सकते हैं।

 

ऑयली बालों की समस्या

कई बार ऑयली बालों की समस्या इतनी ज्यादा होती है कि बाल धोने के बाद भी बालों से ऑयल खत्म नहीं होता। ऐसे में बाल धोने के लिए आप गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें। पानी ज्यादा गर्म नहीं होना चाहिए, अगर पानी ज्यादा गर्म होगा तो बाल रुखे हो जाएंगे। अगर आपके बाल ज्यादा ऑयली हैं तो एक हेयर पैक के जरिए भी इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। आइए जानते हैं हेयर पैक बनाने का तरीका...

ऑयली बालों के लिए पैक

. 1/2 एग व्हाइट व 1 टेबलस्पून नींबू का रस मिलाएं।

. 10-15 मिनट बालों पर लगाएं।

. माइल्ड फ्री से बालों को धोएं।

. बाल धोने के लिए गुनगुना पानी यूज करें।

. हफ्ते में 2-3 बार इस्तेमाल करें।

इससे ऑयली बालों की समस्या दूर होगी और बाल लंबे, घने व शाइनी भी होंगे।
 

Image result for oily and sticky hair,nari

ड्राई बालों के लिए

अगर आपके बार शैंपू करने के बाद भी रुखे रहते हैं तो इन्हें धोने के लिए सादे पानी का इस्तेमाल करें। इन दो तरीकों को अपनाने से आप ऑयली और रुखे दोनों तरह के बालों की समस्या से छुटकारा पा सकेंगे।

Image result for dry hair,nari

इसके अलावा अगर आपको चाहिए कि आपके बाल लंबे,घने और स्ट्रांग बनें तो बालों की समय-समय पर ऑयलिंग करें। ऑयलिंग करने के लिए शैंपू करने से एक रात पहले बालों में अच्छी तरह ऑयल लगाकर बालों की मसाज करें। सुबह उठकर अपने मनपसंद और बालों के लिए सूटेबल शैंपू के साथ बाल धो लें। तेल लगाने के बाद बाहर धूल-मिट्टी में जाने से परहेज करें। ऐसा करने से स्कैलप पर धूल जम जाती है जिस वजह से बाल टूटने और कमजोर होने लगते हैं। अगर आप सारी रात बालों में ऑयल नहीं लगा सकती तो कम से कम शैंपू करने से 2 घंटे पहले बालों में तेल लगाएं।

Image result for oiling your hair,nari

डैंड्रफ से राहत पाने के लिए

अगर आप डैड्रफ की समस्या से परेशान हैं तो कोकनट ऑयल में नींबू का रस मिलाकर स्कैल्प पर इसे लगाएं। 2 घंटे तक इसे बालों में लगा रहने दें, उसके बाद शैंपू के साथ बाल धो लें। अगर आप हफ्ते में 2 बार इस थैरेपी को अप्लाई करेंगे तो बहुत तेजी से आपके बाल बढ़ेंगे साथ ही उनमें नई शाइन और सॉफ्टनेस आपको महसूस होगी। 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News