02 MAYTHURSDAY2024 9:13:04 AM
Nari

प्राइवेट पार्ट से निकलता सफेद पानी आपको भी करता है परेशान ? जानिए बचाव के घरेलू नुस्खे

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 05 Feb, 2024 03:09 PM
प्राइवेट पार्ट से निकलता सफेद पानी आपको भी करता है परेशान ? जानिए बचाव के घरेलू नुस्खे

महिलाओं के शरीर की बनावट ही ऐसी है, जिसके चलते उन्हें कई बार उन्हें प्राइवेट पार्ट से जुड़ी कई सारी हेल्थ प्रॉब्लम्स का सामना करना पड़ता है। प्राइवेट पार्ट की अगर ठंग से साफ-सफाई न की जाए तो बैक्टीरिया शरीर के अंदर तक जा सकता है और इंफेक्शन का खतरा रहता है। ऐसी ही एक और प्रॉब्लम होती है प्राइवेट पार्ट से सफेद पानी या मेडिकल भाषा में कहा जाए तो व्हाइट डिस्चार्ज  (ल्यूकोरिया ) भी कहते हैं । ये गाढ़े सफेद या पीले रंग में होता है जो पीरियड्स साइकिल या प्रेग्नेंसी के दौरान हो सकता है। आमतौर पर यह कुछ दिनों से कुछ सप्ताह तक रहता है। ज्यादातर मामलों में ल्यूकोरिया से परेशान होने की जरूरत नहीं होती क्योंकि ये महिलाओं में देखी जाने वाली एक सामान्य स्थिति है। लेकिन अगर ये डिस्चार्ज चिपचिपा, पीला, हरा या भूरे रंग का है और उसमें से बदबू आ रही है, साथ में प्राइवेट पार्ट में खुलजी या जलन हो रही है तो ये चिंता का विषय हो सकती है। आइए आपको बताते हैं क्या हो सकते हैं बदबूदार डिस्चार्ज आने के कारण और बचाव...

PunjabKesari

बदबूदार डिस्चार्ज के कारण

इंफेक्शन

कई बार एनीमिया या डायबिटीज जैसी समस्याओं से पीड़ित महिलाओं को प्राइवेट पार्ट से डिस्चार्ज होने लगता है और ल्यूकोरिया की समस्या हो जाती है। इसके अलावा यूरिन इंफेक्शन यूटीआई की वजह से भी प्राइवेट पार्ट से डिस्चार्ज की वजह हो सकती है और पेल्विक एरिया में सूजन से जुड़ी बीमारियां भी बदबूदार डिस्चार्ज का कारण हो सकती हैं। इसके अलावा सर्वाइकल कैंसर, वजाइनल कैंसर, पीरियड्स के दौरान देर तक टैम्पोन्स का इस्तेमाल करना, वजाइनल अट्रोफी आदि की वजह से बदबदूर व्हाइट डिस्चार्ज  हो सकता है।

PunjabKesari

हार्मोनल बदलाव

प्रेग्नेंसी के दौरान शरीर में कई तरह के हार्मोन्स में बदलाव देखने को मिलते है, तब महिलाओं को बदबूदार डिस्चार्ज की समस्या हो सकती है। इसके अलावा पीरियड्स से पहले भी महिलाओं को डिस्चार्ज हो सकता है।

पोषण की कमी

शरीर में पोषण की कमी भी इसकी वजह हो सकती है। देखा गया है कि जिन महिलाओं में खून की कमी होती है उन्हें भी ये समस्या परेशान कर सकती है।

प्राइवेट पार्टी की साफ- सफाई न करना

अंडरवियर को नियमित रूप से न बदलना , पीरियड्स के दौरान सफाई का ध्यान न रखना, बहुत ज्यादा पसीना आना, इस सब की वजह से भी बदबूदार डिस्चार्ज की समस्या हो सकती है। इसलिए जरूरी है प्राइवेट पार्ट की हाइजीन का ख्याल रखना। 

PunjabKesari
ऐसे करें घर पर इलाज

मेथी 

3 चम्मच मेथीदाना को आधे घंटे के लिए 1 लीटर पानी में उबालें। इसके बाद पानी को छानकर पानी को ठंडा होने के लिए रख दें और फिर इस पानी को पीएं। व्हाइट डिस्चार्ज में मेथीदाना प्राइवेट पार्ट के माइक्रोफ्लोरा और पीएच के स्तर को संतुलित रखने में मदद करता है।

PunjabKesari

केला

रोज सुबह पका हुआ केला खाएं और बेहतर परिणाम के लिए केले के साथ घी लें। चीनी या गुड़ के साथ केला लेना बहुत फायदेमंद रहता है। केला प्राइवेट पार्ट से हानिकारक बैक्टीरिया और इंफेक्शन को बाहर निकालता है।

PunjabKesari

 धनिए के बीज

10 ग्राम धनिया के बीजों को रातभर के लिए 100 मिली पानी में भिगोकर रख दें। सुबह खाली पेट इस पानी को छानकर पी लें। धनिये के बीजों का पानी पीने से शरीर से सारे टॉक्सिक particles निकल जाते हैं और शरीर स्वस्थ रहता है। आप एक हफ्ते तक ये नुस्खा आजमा सकती हैं।

चावल और पानी के काढ़े

प्राइवेट पार्टी से सफेद पानी आने के घरेलू उपाय के रूप में चावल और पानी के काढ़े का इस्‍तेमाल किया जाता रहा है। एक लीटर पानी में चावल उबाल लें और फिर इसे ठंडा होने के लिए रख दें। अब इस पानी को पी लें। बेहतर और जल्‍दी परिणाम पाने के लिए चावल के पानी में जंबुल के बीजों का पाउडर भी मिला सकती हैं।

Related News