17 SEPTUESDAY2024 1:10:40 AM
Nari

सिद्धिविनायक मंदिर जाने से पहले पढ़ लें ये खबर, बप्पा के दर्शन करने में नहीं आएगी कोई परेशानी

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 07 Sep, 2024 03:10 PM
सिद्धिविनायक मंदिर जाने से पहले पढ़ लें ये खबर, बप्पा के दर्शन करने में नहीं आएगी कोई परेशानी

नारी डेस्क: सिद्धिविनायक मंदिर मुंबई के सबसे प्रसिद्ध और महत्वपूर्ण गणेश मंदिरों में से एक है। यह मंदिर भगवान गणेश को समर्पित है और पूरे साल भक्तों से भरा रहता है, गणेश उत्सव के दौरान यहां अलग ही माहौल होता है। सिद्धिविनायक मंदिर का धार्मिक और सांस्कृतिक महत्व इतना है कि लोग यहां देश और विदेश से भी दर्शन के लिए आते हैं। चलिए जानते हैं इस मंदिर से जुड़ी विशेष बातें और क्या है यहां का नियम

PunjabKesari

सिद्धिविनायक मंदिर का महत्व

सिद्धिविनायक मंदिर मुंबई के प्रभादेवी इलाके में स्थित है। इसे 1801 में बनाया गया था और यह भगवान गणेश के सिद्धि स्वरूप को समर्पित है। मंदिर की मुख्य मूर्ति भगवान गणेश की है, जिनकी सूंड दाईं ओर मुड़ी हुई है। गणेशजी की मूर्ति स्वयंभू मानी जाती है, जो भक्तों की सभी इच्छाएं पूरी करने में सक्षम हैं। ऐसा माना जाता है कि जो भी भक्त सच्चे दिल से यहां आकर प्रार्थना करता है, उसकी सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं। यह मंदिर व्यापारियों, कलाकारों, और राजनेताओं के बीच भी अत्यधिक लोकप्रिय है, जो यहां अपनी सफलता की प्रार्थना के लिए आते हैं।

सिद्धिविनायक मंदिर में दर्शन कैसे करें

गणेश उत्सव के समय सिद्धिविनायक मंदिर में भक्तों की भीड़ बहुत बढ़ जाती है। इस दौरान, भगवान गणेश की विशेष पूजा, आरती, और अनुष्ठान किए जाते हैं। गणेश चतुर्थी के पहले दिन से ही मंदिर में श्रद्धालुओं का जमावड़ा शुरू हो जाता है और अनंत चतुर्दशी तक यहां भक्तों का तांता लगा रहता है।इस दौरान भक्तों की सुविधा और सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए, मंदिर प्रशासन कुछ विशेष इंतजाम करता है। 


ऑनलाइन बुकिंग: गणेश उत्सव के समय भीड़ बहुत ज्यादा होती है, इसलिए भक्तों के लिए ऑनलाइन दर्शन की सुविधा भी उपलब्ध होती है। आप मंदिर की आधिकारिक वेबसाइट या ऐप के जरिए ऑनलाइन दर्शन और पूजा के लिए बुकिंग कर सकते हैं।

ऑनलाइन लाइव स्ट्रीमिंग: जो भक्त गणेश उत्सव के दौरान व्यक्तिगत रूप से मंदिर नहीं जा सकते, वे ऑनलाइन लाइव दर्शन कर सकते हैं। मंदिर की वेबसाइट और विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर लाइव आरती और दर्शन की सुविधा उपलब्ध होती है।

PunjabKesari

विशेष दर्शन व्यवस्था

गणेश उत्सव के समय, सामान्य दर्शन के अलावा विशेष दर्शन की भी व्यवस्था की जाती है। इसके लिए टिकट या पास की आवश्यकता हो सकती है, जो मंदिर प्रशासन द्वारा उपलब्ध कराए जाते हैं। इसके अलावा, वरिष्ठ नागरिकों, दिव्यांगों, और विशेष आवश्यकताओं वाले लोगों के लिए भी अलग लाइन और व्यवस्थाएं की जाती हैं।


विशेष पूजा और भोग

गणेश उत्सव के समय मंदिर में विशेष पूजा-अनुष्ठान होते हैं, जिनमें आप भाग ले सकते हैं। साथ ही, मंदिर में भगवान गणेश को मोदक और अन्य विशेष प्रसाद चढ़ाया जाता है, जिसे भक्तों के बीच वितरित किया जाता है।

दर्शन के लिए समय और व्यवस्था

आरती का समय: मंदिर में हर दिन सुबह और शाम की आरती होती है, और गणेश उत्सव के दौरान विशेष आरतियां आयोजित की जाती हैं।

मंदिर का खुलने का समय: गणेश उत्सव के दौरान, मंदिर लगभग पूरे दिन और रात भर खुला रहता है ताकि ज्यादा से ज्यादा भक्त दर्शन कर सकें।

PunjabKesari

गणेश उत्सव के दौरान सिद्धिविनायक में आने के टिप्स

-भीड़ से बचने के लिए सुबह जल्दी मंदिर पहुंचने की कोशिश करें।
- अगर आप दर्शन के लिए कतार में लगने से बचना चाहते हैं, तो पहले से ऑनलाइन बुकिंग कर लें।
- गणेश उत्सव के समय बहुत भीड़ होती है, इसलिए अपने साथ पानी की बोतल और कुछ स्नैक्स लेकर जाएं।
-मंदिर में भीड़ के बीच सुरक्षा का ध्यान रखें और अपने सामान की देखभाल करें।


सिद्धिविनायक मंदिर में गणेश उत्सव के दौरान दर्शन करने का अनुभव अत्यंत शुभ और आध्यात्मिक होता है। श्रद्धालु यहां भगवान गणेश से अपने जीवन में समृद्धि, सफलता, और खुशहाली की प्रार्थना करते हैं।


 

Related News