21 SEPSATURDAY2024 9:08:21 PM
Nari

Cancer से बचाता है Purple Potato, Heart मरीजों के लिए भी वरदान

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 21 Sep, 2024 06:59 PM
Cancer से बचाता है Purple Potato,  Heart मरीजों के लिए भी वरदान

नारी डेस्कः आलू (Potato) एक ऐसी सब्जी है जो लगभग हर तरह की सब्जी के साथ मिलाकर बनाया जा सकता है। आलू के परांठे भी बड़े स्वादिष्ट होते हैं लेकिन ये तो बात हुई सफेद आलू की लेकिन क्या आपने कभी बैंगनी आलू खाया है। बैंगनी आलू में सफेद आलू से कही ज्यादा पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं। बैंगनी मीठे आलू में सफेद आलू के मुकाबले दोगुना फाइबर (Fiber) और कैल्शियम (Calcium Foods) होता हैं और रिपोर्ट्स की मानें तो इसमें 13 सौ गुना ज्यादा विटामिन पाए जाते हैं।  बैंगनी मीठा आलू (Purple Potato), कई प्रकार के विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सीडेंट प्रदान करता है।  इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो शरीर की सूजन को कम करते हैं। साथ ही  ब्लड शुगर को कंट्रोल रखने में भी मददगार होते हैं। चलिए आपको बैंगनी मीठा आलू के और बहुत सारे फायदे बताते हैं। 

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर

बैंगनी मीठे आलू में एंथोसायनिन नामक एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है, जो इसे बैंगनी रंग देता है। यह एंटीऑक्सीडेंट शरीर में फ्री रेडिकल्स से लड़ता है, जिससे कोशिकाओं को होने वाले नुकसान से बचाव होता है और कैंसर जैसी बीमारियों का जोखिम कम होता है। बैंगनी मीठे आलू में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट त्वचा को जवान और स्वस्थ बनाए रखने में मदद करते हैं। यह त्वचा को सूरज की हानिकारक किरणों से बचाने में भी सहायक होता है। बैंगनी मीठे आलू में मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण शरीर में सूजन और जलन को कम करने में मदद करते हैं, जिससे जोड़ों के दर्द और अन्य सूजन संबंधी समस्याओं में राहत मिलती है।

दिल के लिए बढ़िया

इसमें एंटीऑक्सीडेंट के साथ-साथ फाइबर की उच्च मात्रा होती है, जो रक्तचाप को नियंत्रित करने और हृदय रोगों के जोखिम को कम करने में मदद करती है। एंथोसायनिन तत्व कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करता है और धमनियों में सूजन को भी रोकता है। इसमें पोटेशियम की भी भरपूर मात्रा होती है, जो रक्तचाप को संतुलित करने में मदद करता है। यह सोडियम के हानिकारक प्रभाव को संतुलित
करता है और शरीर में पानी के स्तर को बनाए रखता है।

PunjabKesari

यह भी पढ़ेंः फैटी लिवर क्या है? जाने इसके Symptoms

हड्डियों के लिए फायदेमंद

इसमें कैल्शियम और मैग्नीशियम भी भरपूर होता है जो हड्डियों को मजबूत बनाने का काम करता है। यह ऑस्टियोपोरोसिस जैसी हड्डियों की बीमारियों से बचाने में भी मदद कर सकता है। बच्चों के लिए भी बैंगनी आलू का सेवन बढ़िया है

पाचन तंत्र के लिए फायदेमंद

बैंगनी मीठे आलू में उच्च मात्रा में आहार फाइबर होता है, जो पाचन तंत्र को बेहतर बनाने में सहायक है। यह कब्ज को दूर करने और आंतों के स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करता है। फाइबर से भरपूर खाद्य पदार्थ होने के कारण यह वजन घटाने में भी सहायक हो सकता है, क्योंकि यह आपको लंबे समय तक भरा हुआ महसूस कराता है।

मजबूत इम्यून सिस्टम

इसमें विटामिन सी और बी6 की पर्याप्त मात्रा होती है, जो शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करती है और संक्रमण से लड़ने में मदद करती है। विटामिन सी शरीर में कोलेजन के उत्पादन में भी मदद करता है, जो त्वचा की सेहत और घाव भरने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

 ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में सहायक

इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है, जिससे यह ब्लड शुगर के स्तर को अचानक बढ़ने से रोकता है। यह मधुमेह के रोगियों के लिए भी लाभकारी हो सकता है जो लोग डायबिटीज के शिकार है उन्हें बैंगनी आलू का सेवन करना चाहिए लेकिन इसकी उचित मात्रा कितनी लेनी हैं इस बारे में डाक्टर से जरूर पूछ लें। 

आंखों की सेहत के लिए लाभकारी

इसमें विटामिन ए होता है, जो आंखों की सेहत के लिए जरूरी है। यह रतौंधी (नाइट ब्लाइंडनेस) और अन्य आंखों की समस्याओं को रोकने में मदद करता है।

वजन घटाने में सहायक

इसमें कैलोरी कम होती है लेकिन फाइबर की मात्रा ज्यादा होती है, जो भूख को नियंत्रित करने में मदद करता है। यह वजन घटाने के लिए एक बेहतरीन विकल्प हो सकता है।

Related News