26 APRFRIDAY2024 10:37:50 AM
Nari

मेंहदी नहीं, इन घरेलू नुस्खों से बाल होंगे कलर

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 19 Mar, 2020 05:53 PM
मेंहदी नहीं, इन घरेलू नुस्खों से बाल होंगे कलर

चेहरे के साथ-साथ आपके बालों का भी खूबसूरत होना बेहद जरुरी है। एक औरत की असल खूबसूरती उसके बालों से ही होती है। मगर यदि समय से पहले एक औरत के बाल सफेद होने लग जाएं, तो उसके लिए तो जैसे मुसीबत की बात हो जाती है। समय से पहले बाल सफेद होने पर कुछ औरतें बालों में मेहंदी लगाने लगती हैं। मगर बालों का रंग जितना नेचुरल हो उतना अच्छा। आज हम आपको बताएंगे समय से पहले सफेद बालों को आप किस तरह नेचुरल तरीके से काला कर सकते हैं।

चाय पत्ती का पानी

एक कप पानी में स्ट्रांग चाय पत्ती के 2 चम्मच डालकर उबलने दें। जब पानी गाढ़ा हो जाए तो इसे छानकर कप में डाल लें। पानी जब ठंडा हो जाए तो इसे बालों में 1 घंटे के लिए लगाएं। सूखने के बाद पानी डालकर बाल धो लें। उसके बाद नार्मल शैंपू के साथ बाल धो लें। 1 महीने में बाल नेचुरल तरीके से काले दिखाई देने लगेंगे। इस उपाय का इस्तेमाल आपको हफ्ते में 1 या 2 बार जरुर करना है।

Image result for tea water,nari

मेथी दाना और आंवला

2 चम्मच मेथी दाना और 1 चम्मच आंवला पाउडर को पानी में रात भर भिगो कर रख दें। सुबह इस पानी और मेथी दाना को मिक्सी में ग्राइंड कर लें। ग्राइंड करने के बाद इसे बालों में लगाएं। बाल धोने से 1 घंटा पहले हफ्ते में 2 बार ऐसा करें। बालों की सफेदी बहुत जल्द खत्म होगी।

प्याज का रस

प्याज का रस जहां बालों का टूटना रोकता है वहीं यह सफेद बालों की समस्या भी खत्म करता है। हफ्ते में 2 से 3 बार बालों में प्याज का रस लगाएं। प्याज को कद्दूकस करें, उसका जूस निकाल लें। रुई या फिर हाथों पर गलव्स चढ़ाने के बाद रस को बालों में लगाएं।

Image result for onion juice,nari

आलू के छिलके

आलू के छिलके उतारकर इन्हें पानी में उबालें। 1 गिलास पानी में 1 कटोरी आलू के छिलके डालें। पानी जब अच्छी तरह उबल जाए, तो गैस बंद कर दें। पानी का रंग सफेद हो जाना चाहिए। अब इस पानी को ठंडा होने के बाद रुई की मदद से बालों में लगाएं। यह सबसे आसान और असरदार तरीका है।

Image result for potato peel in water,nari

इन सभी उपायों का इस्तेमाल कलर व हाईलाइट्स किए गए बालों पर नहीं होगा। अगर आपके बाल खान-पान में कमी के चलते सफेद हैं तब भी यह नुस्खे काम नहीं आएंगे। अगर किसी प्रोडक्ट के साइड इफेक्ट के चलते बाल सफेद हुए हैं तो आप इन नुस्खों का इस्तेमाल करें, असर जरुर होगा। 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News