07 OCTMONDAY2024 11:47:58 PM
Nari

ये वाले French Fries खाने से पहले सोच लें, सिगरेट से ज्यादा खतरनाक, दे रहे Cancer!

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 07 Oct, 2024 09:47 PM
ये वाले French Fries खाने से पहले सोच लें, सिगरेट से ज्यादा खतरनाक, दे रहे Cancer!

नारी डेस्कः कहीं बाहर जाए तो फ्रैंच फाइज का ऑर्डर तो आम ही कर दिया जाता है क्योंकि बच्चे बड़े सब इसे मजे से खाते हैं लेकिन ये फ्रैंच फाइज आपकी सेहत के लिए कितने नुकसानदायक है शायद आप ये नहीं जानते। सेहत के लिए इतने ज्यादा खराब की ये तले हुए आलू आपके शरीर को सिगरेट से ज्यादा 
नुकसान पहुंचा सकते हैं। चलिए बताते हैं कैसे?

लोग चैक नहीं करते क्वालिटी 

सबसे बड़ी गलती लोग ये करते हैं कि वह चैक ही नहीं करते कि इन फ्रैंच फ्राइज की क्वालिटी क्या है। इन फ्रैंच फ्राइज को कैसा तेल में तला जा रहा है। बाजारी फ्रैंच फ्राइज को बार-बार एक ही तेल में रियूज कर डीप फ्राई किया जाता है जो सबसे ज्यादा खतरनाक है।  ये बार बार इस्तेमाल किया तेल दिल को बुरी तरह से नुकसान पहुंचाता है। इसमें पाए जाने वाले फैटी एसिड किसी भी तरीके से आपकी सेहत के लिए बढ़िया नहीं है। यह आपके शरीर को काफी  गंभीर नुकसान पहुंचा सकते हैं। 

सिगरेट से 25 प्रतिशत ज्यादा नुकसानदेह ये फ्रैंच फ्राइज ( French fries High Sodium Content)

इस तरह से तैयार किए एक सर्विंग फ्राइज़ में सिगरेट में पाए जाने वाले कार्सिनोजेनिक एल्डीहाइड्स की तुलना में 25 गुना तक अधिक मात्रा हो सकती है! फ्रैच फ्राइज खाना करीब 25 सिगेरट पीने के बराबर हो सकता है क्या ये सच है चलिए आइए जानते हैं। जब आलू जैसे स्टार्चयुक्त खाद्य पदार्थों को उच्च तापमान पर (120°C या 248°F से अधिक) तला जाता है, तो वे हानिकारक पदार्थ उत्पन्न कर सकते हैं, जिनमें एक्रिलामाइड शामिल होता है। एक्रिलामाइड एक रासायनिक यौगिक है जिसे संभावित कैंसरकारी माना जाता है। हालांकि, सिगरेट और फ्राइड चीजों में पाए जाने वाले हानिकारक पदार्थों की तुलना करना थोड़ा कठिन है, क्योंकि इन दोनों में पाए जाने वाले रसायन, उनकी सांद्रता और शरीर पर उनके प्रभाव भिन्न होते हैं।

PunjabKesari

तली हुई चीजों में एक्रिलामाइड: यह तब बनता है जब स्टार्चयुक्त खाद्य पदार्थों को तला या अधिक तापमान पर पकाया जाता है। हालांकि जानवरों पर किए गए अध्ययनों में यह पाया गया है कि उच्च मात्रा में एक्रिलामाइड से कैंसर का खतरा बढ़ सकता है लेकिन मनुष्यों पर इसके प्रमाण अभी स्पष्ट नहीं हैं। हाँ, फ्रेंच फ्राइज स्वास्थ्य के लिए सिगरेट जितने खतरनाक या उससे भी ज्यादा हानिकारक हो सकते हैं, खासकर बच्चों के लिए। इसके पीछे कई कारण हैं:

अधिक मात्रा में ट्रांस फैट: फ्रेंच फ्राइज को तलने के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला तेल अक्सर ट्रांस फैट से भरपूर होता है, जो हृदय रोगों, उच्च रक्तचाप और अन्य स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकता है।

यह भी पढ़ेंः Liver खराब होने पर कहां होता है दर्द? कमजोर लिवर को ठीक करने के 4 उपचार

कैलोरी और फैट: फ्रेंच फ्राइज में अत्यधिक मात्रा में कैलोरी और फैट होते हैं, जिससे बच्चों में मोटापा, मधुमेह और अन्य मेटाबॉलिक समस्याएं हो सकती हैं।

अधिक नमक: फ्रेंच फ्राइज में नमक (सोडियम) की मात्रा अधिक होती है, जिससे ब्लड प्रेशर और किडनी से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं। बच्चों में ज्यादा नमक खाने से भविष्य में हृदय रोगों का खतरा बढ़ सकता है। सोडियम ब्लड प्रैशर को बढ़ा सकता है स्ट्रोक का जोखिम बढ़ा सकता है और ये कैल्शियम सोक लेता जिससे बच्चे की हड्डियां कमजोर हो सकती है।

मोटापा-शुगर और हार्ट प्रॉब्लमः बार-बार एक ही ऑयल में इसे रिहीट कर डीप फ्राई किया जाता है, जिससे इसमें अनहैल्दी और सैचुरेटेड फैट इतनी ज्यादा होती है कि यह मोटापे, हार्ट प्रॉब्लम, शुगर जैसी कई बीमारियां दे सकती हैं। डीप फ्राई होने, चीज और सॉस जैसी टॉपिक होने के चलते इसमें कैलोरी भी बहुत ज्यादा होती है जिससे मजे मजे में व्यक्ति ज्यादा कैलोरी इनटेक कर लेते हैं और इससे बॉडी में फैट
बढ़ने लगता है।

PunjabKesari

एक्रिलामाइड: इसमें एक्रिलामाइड नाम का एक तत्व पाया जाता है जो बच्चों के स्वास्थय के लिए बहुत नुकसानदेह है। एक्रिलामाइड और कैंसर का कनैक्शन है। फ्रेंच फ्राइज को तलने के दौरान उनमें एक्रिलामाइड नामक रसायन बनता है, जो कैंसर जन्य हो सकता है। यह रसायन उच्च तापमान पर तले गए खाद्य पदार्थों में पाया जाता है।

पोषक तत्वों की कमी: फ्रेंच फ्राइज में आवश्यक पोषक तत्व जैसे विटामिन्स, मिनरल्स, और फाइबर की कमी होती है, जो बच्चों की शारीरिक और मानसिक विकास के लिए आवश्यक होते हैं।

ना के बराबर न्यूट्रिशंसः फ्रैंच फाइज प्रोसेस्ड आलू से बने होते हैं इसलिए इसमें न्यूट्रिशंस भरपूर नहीं होते। इसमें विटामिन फाइबर और खनिज बहुत कम होते हैं। फ्रैंच फाइज खाने में टेस्टी होते हैं इसलिए हर बच्चा इसे मजे से खा लेता है लेकिन ये अनहैल्दी खाने की हैबिट उसे हैल्दी चीजें नहीं खाने देता। इससे बच्चे हमेशा स्वादिष्ट अन हैल्दी फूड्स को ही खाता है जबकि हैल्दी खाना उसे स्वाद ही नहीं लगता। इसकी जगह पर बेबी को रोस्ट वेजीटेबल, बेक या स्टीम पोटेटो खाने की आदत डालें। 

अगर सिगरेट और फ्रेंच फ्राइज की तुलना की जाए, तो सिगरेट का सेवन भी हानिकारक है, लेकिन फ्रेंच फ्राइज का नियमित सेवन भी दीर्घकालिक स्वास्थ्य समस्याएं पैदा कर सकता है। बच्चों को देने से पहले हमें उनके पोषण और स्वास्थ्य पर ध्यान देना चाहिए।

घर पर बने हैल्दी फ्रैंच फ्राइज खाएं? (Healthy French Fries At Home)

इसकी जगह पर घर पर तैयार किए फ्रैंच फ्राइज खाएं। एयर फ्राइयर और बेक किए फ्रैंच फ्राइज आपकी सेहत के लिए अच्छे हैं, खासकर बच्चों के लिए। सेहत से खिलवाड़ नहीं करना तो उन चीजों का चुनाव करें जो आपको लंबा समय तक हैल्दी रखेंगी। 
 

Related News