02 MAYTHURSDAY2024 12:02:47 PM
Nari

लाल किले में एंट्री बैन, मेट्रो स्टेशन पर लटके ताले... किसान आंदोलन ने फिर रोकी दिल्ली की रफ्तार

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 13 Feb, 2024 02:55 PM
लाल किले में एंट्री बैन, मेट्रो स्टेशन पर लटके ताले... किसान आंदोलन ने फिर रोकी दिल्ली की रफ्तार

किसानों के दिल्ली की ओर कूच करने के मद्देनजर दिल्ली मेट्रो के आठ स्टेशन पर एक या उससे अधिक प्रवेश व निकासी गेट बंद कर दिए गए हैं। हालांकि यात्रियों को अन्य गेट के जरिए प्रवेश और निकासी की अनुमति दी गयी है। इसके अलावा दिल्ली का लाल किला भी पर्यटकों के लिए बंद कर दिया गया है।  ट्रैफिक प्रतिबंधों के चलते दिल्ली, नोएडा, गाजियाबाद, गुरुग्राम, फरीदाबाद सहित एनसीआर में लोगों को  कई तरह की परेशानियाें का सामना करना पड़ रहा है। 

PunjabKesari
आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि पुलिस प्राधिकारियों के निर्देश पर कई स्टेशन - राजीव चौक, मंडी हाउस, केंद्रीय सचिवालय, पटेल चौक, उद्योग भवन, जनपथ और बाराखंभा रोड पर कुछ गेट बंद कर दिए गए हैं। किसानों को दिल्ली में प्रवेश करने से रोकने के लिए सिंघु, टिकरी और गाजीपुर सीमाओं को बंद करने के लिए कई चरणों में अवरोधक लगाने के अलावा पुलिस और अर्द्धसैन्य बलों की भारी तैनाती की गयी है।भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) के एक वरिष्ठ अधिकारी ने किसानों के प्रदर्शन के मद्देनजर लाल किला भी बंद करने का फैसला किया। 

PunjabKesari
 प्रदर्शनकारी किसानों को दिल्ली में प्रवेश करने से रोकने के लिए सीमाओं पर किए गए उपायों के कारण मंगलवार सुबह दिल्ली-राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में वाहन चालकों को भारी जाम का सामना करना पड़ा। बॉर्डर पर यातायात धीमी गति से चला क्योंकि पुलिस ने राष्ट्रीय राजधानी में किसानों के मार्च के मद्देनजर सिंघू, टिकरी और गाजीपुर सीमाओं पर कई स्तर पर बैरिकेड लगाए थे।

PunjabKesari
 यात्रियों को यातायात जाम से जूझना पड़ा और किसानों के प्रवेश को रोकने के लिए दिल्ली को किले में तब्दील कर दिया गया। किसानों के ‘दिल्ली चलो' मार्च के मद्देनजर पुलिस ने शहर के सीमा बिंदुओं पर कई चरणों में बैरिकेड लगाने के अलावा कंक्रीट ब्लॉक, लोहे की कीलें और कंटेनर की दीवारें बनाकर सुरक्षा बढ़ा दी है।

PunjabKesari
यह देखते हुए कि कामकाजी घंटों के दौरान हर दिन दिल्ली और गुड़गांव के बीच दो लाख से अधिक लोग यात्रा करते हैं, एक यातायात पुलिस अधिकारी ने लोगों को मेट्रो सेवाओं का उपयोग करने की सलाह दी। गाजीपुर बॉर्डर पर नोएडा और दिल्ली को जोड़ने वाले प्रमुख हिस्से के आधे भाग पर बैरिकेड लगे होने के कारण एक समय में केवल दो वाहन ही गुजर पा रहे थे। एक यात्री ने बताया कि  सुबह छह बजे अपने दफ्तर के लिए निकले थीं लेकिन 9 बजे तक भी जाम में फंसे रहे। 

Related News