20 MAYMONDAY2024 6:23:16 AM
Nari

सूर्य ग्रहण के दौरान की ये गलतियां लाएंगी जीवन में नकारात्मकता, हो जाएंगे कंगाल

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 08 Oct, 2023 06:06 PM
सूर्य ग्रहण के दौरान की ये गलतियां लाएंगी जीवन में नकारात्मकता, हो जाएंगे कंगाल

इस बार 14 अक्टूबर 2023 को साल का आखिरी सूर्य ग्रहण लगने वाला है। इसे अशुभ माना जाता है, इस दौरान कोई भी शुभ काम नहीं किए जाते हैं, हालांकि साल का ये अंतिम सूर्य ग्रहण भारत में देखने को नहीं मिलेगा और सूतक काल भी मान्य नहीं होगा, फिर भी बहुत जरूरी है कि आप कुछ सावधानियां बरतें। आइए आपको बताते हैं इनके बारे में...

न जाएं घर से बाहर

सूर्य ग्रहण के समय घर से बिल्कुल भी बाहर न निकलें। मान्यता है कि सूर्य ग्रहण के दौरान नकारात्मक ऊर्जा बढ़ती हैं, जिससे जातक को नुकसान पहुंच सकता है। इसलिए ग्रहण में घर से बाहर नहीं जाना चाहिए।

PunjabKesari

देवी- देवताओं की मूर्ति को ना छुएं

ज्योतिष एक्सपर्ट्स के हिसाब से देवी- देवताओं की मूर्ति को छूना नहीं चाहिए। ग्रहण के दौरान मंदिर को बंद रखना चाहिए। कहा जाता है कि ग्रहण में मंदिर खोलने से दुख और दरिद्रता का सामना करना पड़ता है।

कोई मांगलिक कार्य ना करें

ग्रहण के दौरान कोई भी शुभ काम जैसे पूजा करना और किसी चीज का शुभारंभ ना करें। इससे जीवन में नकरात्मकता आती है और अशुभ फलों की प्राप्ति होती है।

ना करें ये काम

कहा जाता है कि ग्रहण के दौरान नाखून या बाल नहीं कटने चाहिए और ना ही बालों में कंघी करनी चाहिए। ऐसा करने से अशुभ परिणाम मिल सकते हैं।

PunjabKesari

गरीबों का ना करें अपमान

मान्यता है कि सूर्य ग्रहण के दौरान गरीबों का अपमान करने पर शनिदेव नाराज हो जाते हैं और ऐसा जातक जिंदगी में तरक्की नहीं कर पाता है।

खाना ना खाएं

ग्रहण के समय खाना नहीं खाना चाहिए। इस दौरान राहु- केतु का नकारात्मक प्रभाव रहता है पृथ्वी पर, तो खाना खाने से लोगों को स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतें हो सकती हैं।

ईश्नर का ना लें नाम

ग्रहण के वक्त को शुभ न करना में पूजा- पाठ भी शामिल हैं, लेकिन इस दौरान गायत्री मंत्र और महामृत्युजंय मंत्र का जाप करने से शुभ फलों की प्राप्ति होती है।

PunjabKesari

Related News