17 SEPTUESDAY2024 12:54:31 AM
Nari

Nutritious Food For Child : जानिए मछली का पाउडर कितना है फायदेमंद ?

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 02 Sep, 2024 02:57 PM
Nutritious Food For Child : जानिए मछली का पाउडर कितना है फायदेमंद ?

नारी डेस्क: स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने सोमवार को राष्ट्रीय पोषण सप्ताह के दौरान कहा कि मछली का पाउडर या मछली प्रोटीन पाउडर सूखी और पाउडर वाली मछली से बना एक आहार पूरक है जो बच्चों में प्रोटीन की कमी को पूरा करने में मदद कर सकता है। राष्ट्रीय पोषण सप्ताह हर साल 1 सितंबर से 7 सितंबर तक मनाया जाता है। इस साल का थीम 'सभी के लिए पौष्टिक आहार' है।

50 प्रतिशत से अधिक बच्चे कुपोषण से पीड़ित

आंकड़ों से पता चलता है कि भारत में 5 साल से कम उम्र के 50 प्रतिशत से अधिक बच्चे गंभीर कुपोषण से पीड़ित हैं। जून में, छह साल से कम उम्र के 17 प्रतिशत बच्चे कम वजन के थे, 36 प्रतिशत बच्चे बौने थे और 6 प्रतिशत बच्चे कमज़ोर थे, महिला और बाल विकास मंत्री अन्नपूर्णा देवी ने लोकसभा को बताया। मछली का पाउडर एक उच्च गुणवत्ता वाला प्रोटीन स्रोत है, इसमें आवश्यक अमीनो एसिड होते हैं, जो उत्कृष्ट पोषण सहायता प्रदान करते हैं। यह विटामिन, खनिज और ओमेगा-3 फैटी एसिड सहित सूक्ष्म पोषक तत्वों से भी भरपूर है।

प्रोटीन की कमी को दूर करता है पाउडर 

एस्टर आरवी अस्पताल, बेंगलुरु की मुख्य नैदानिक ​​पोषण विशेषज्ञ सौमिता बिस्वास ने आईएएनएस को बताया- "मछली का पाउडर कई लाभ प्रदान करता है, विशेष रूप से प्रोटीन की कमी को दूर करने और समग्र स्वास्थ्य का समर्थन करने में, जो इसे एक मूल्यवान पूरक बनाता है।" विशेषज्ञ ने कहा कि यह खाद्य उत्पादों के पोषण मूल्य को बढ़ाने में मदद कर सकता है, खासकर बच्चों, गर्भवती महिलाओं और बुजुर्गों जैसे कमजोर समूहों के लिए। यह सस्ती और आसानी से उपलब्ध भी है, जो इसे देश में प्रोटीन की कमी को दूर करने के लिए एक आदर्श समाधान बनाती है।


इस तरह डाइट में ऐड करें प्रोटीन

विश्व स्वास्थ्य संगठन की पूर्व मुख्य वैज्ञानिक सौम्या स्वामीनाथन ने हाल ही में X.com पर एक पोस्ट में कहा, "बच्चों में प्रोटीन की कमी को पूरा करने के लिए मछली के पाउडर और प्रोटीन के अन्य समुद्री स्रोतों का अधिक व्यापक रूप से उपयोग किया जा सकता है।" "यह प्रोटीन की कमी को दूर करके प्रोटीन की कमी को पूरा करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, खासकर उन क्षेत्रों में जहां गुणवत्ता वाले प्रोटीन स्रोतों तक सीमित पहुंच है। इसका उपयोग खाद्य पदार्थों को मजबूत बनाने, अनाज, सूप और स्नैक्स जैसे उत्पादों में प्रोटीन जोड़ने के लिए किया जा सकता है,"।


फ़ीड सप्लीमेंट के रूप में पाउडर को करें इस्तेमाल

इसका उपयोग पोल्ट्री, पशुधन और जलीय कृषि के लिए प्रोटीन युक्त फ़ीड सप्लीमेंट के रूप में भी किया जा सकता है, जो स्वस्थ विकास और वृद्धि को बढ़ावा देता है। मैक्स सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल पटपड़गंज की पोषण और आहार विज्ञान की ज्योति खानियोज ने कहा- "मछली का पाउडर बच्चों के विकास, संज्ञानात्मक कार्य और प्रतिरक्षा स्वास्थ्य का समर्थन करता है, जबकि पचाने में आसान और हाइपोएलर्जेनिक (एलर्जी प्रतिक्रिया पैदा करने की अपेक्षाकृत कम संभावना) है"। खानियोज ने आईएएनएस को बताया- "विभिन्न खाद्य पदार्थों में सहजता से एकीकृत होने से, यह खाने में नखरे करने वालों और आहार प्रतिबंध वाले लोगों में प्रोटीन की कमी को पूरा करने में मदद करता है।" 
 

Related News