20 MAYMONDAY2024 9:14:17 AM
Nari

लिवर के लिए वरदान है चुकंदर, डाइट में शामिल करने से मिलेंगे और भी फायदे

  • Edited By palak,
  • Updated: 07 Mar, 2023 10:38 AM
लिवर के लिए वरदान है चुकंदर, डाइट में शामिल करने से मिलेंगे और भी फायदे

गलत खाने-पीने और ज्यादा जंक फूड का सेवन करने के कारण कई स्वास्थ्य समस्याएं बढ़ रही हैं। इन्हीं स्वास्थ्य समस्याओं में से एक है लिवर की समस्या। लिवर की समस्या से बचने के लिए लोग कई तरह की दवाईयां, इंजेक्शन और हैल्दी चीजों का सेवन करते हैं लेकिन आप सिर्फ एक चुकंदर के जरिए भी लिवर की समस्या से राहत पा सकते हैं। लिवर के अलावा चुकंदर खाने से और भी कई फायदे होते हैं। तो चलिए जानते हैं इनके बारे में...

PunjabKesari

चुकंदर में पाए जाने वाले पोषक तत्व

चुकंदर में फॉस्फोरस, पौटेशियम और आयरन काफी अच्छी मात्रा में पाया जाता है। यह पोषक तत्व खून बढ़ाने के साथ-साथ लिवर को एनर्जेटिक बनाए रखने में भी सहायता करते हैं। नियमित सही मात्रा में चुकंदर का जूस या फिर सलाद खाने से लिवर साफ होता है। खासकर यदि आपको फैटी लिवर की समस्या है तो आप चुकंदर का सेवन कर सकते हैं। 

PunjabKesari

चुकंदर खाने के अन्य फायदे

दूर होगी खून की कमी 

चुकंदर में मौजूद आयरन, पौटेशियम, फॉस्फोरस और सोडियम काफी अच्छी मात्रा में पाया जाता है। नियमित चुकंदर खाने से शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ती है और शरीर में हीमोग्लोबिन का स्तर नियंत्रित रहने से खून की कमी भी पूरी होती है। 

कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल 

चुकंदर का जूस शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल की ऑक्सीकरण कम करता है जिससे यह धमनियों में नहीं जमता। इसका सेवन करने से दिल की दौरे की समस्याओं का खतरा कम होता है। 

PunjabKesari

शुगर कंट्रोल 

यदि आपको डायबिटीज की समस्या है तो आपके लिए भी चुकंदर का सेवन बहुत ही फायदेमंद हो सकता है। यह एक ग्लाइसेमिक इंडेक्स वेजिटेबल है जो शरीर में धीरे-धीरे खून का शुगर रिलीज करता है। इसका सेवन करने से शरीर में ब्लड शुगर नहीं बढ़ती। 

ब्लड प्रेशर कंट्रोल 

चुकंदर में नाइट्रेट्स नामक पोषक तत्व की काफी अच्छी मात्रा पाई जाती है। यह बड़े हुए ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करता है। एक्सपर्ट्स की मानें तो जिन लोगों को हमेशा हाई ब्लड प्रेशर की समस्या रहती है उन्हें रोजाना कम से कम अपन डाइट में 100 ग्राम चुकंदर शामिल करना चाहिए ।

PunjabKesari

कैंसर से बचाव

चुकंदर में बिटिन नाम के पोषक तत्व मौजूद होता है जो शरीर में कैंसर और ट्यूमर नहीं बनने देता। इसके अलावा यह रोगों से लड़ने और रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत करने में भी मदद करता है। रोजाना इसका सेवन करने से शरीर का स्टैमिना बढ़ता है। 

Related News