28 APRSUNDAY2024 11:24:07 AM
Nari

सर्दी-जुकाम से लेकर पेट दर्द के लिए रामबाण इलाज है काली मिर्च, जानें इसके अनेक फायदे

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 22 Dec, 2022 05:26 PM
सर्दी-जुकाम से लेकर पेट दर्द के लिए रामबाण इलाज है काली मिर्च, जानें इसके अनेक फायदे

ज्यादातर भारतीय घरों में काली मिर्च का उपयोग मसाले के तौर पर किया जाता है। वहीं कुछ लोग काली मिर्च का काढ़ा बनाकर भी पीते है। काली मिर्च औषधीय गुणों से भरपूर होती है। इसमें एंटीबैक्टीरियल, एंटीमाइक्रोबियल, एंटीओबेसिटी और एंटीइंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं। ये सभी गुण कई स्वास्थ्य समस्याएं को दूर करने में मददगार हो सकते हैं।

1. पाचन होता है बेहतर

काली मिर्च पाचन संबंधी समस्याओं को ठीक करने में मदद कर सकता है। काली मिर्च में पाइपरिन होता है जो पाचन क्षमता को बढ़ाने में मदद कर सकता है। साथ ही पाचन प्रकिया को भी बेहतर बनाता है। इससे पाचन से जुड़ी समस्याएं जैसे गैस, कब्ज और अपच से छुटकारा मिल सकता है।

PunjabKesari

2. सर्दी-जुकाम से मिलती है राहत

काली मिर्च में मौजूद पाइपरिन सर्दी, जुकाम और खांसी की समस्या से भी छुटकारा दिला सकता है। काली मिर्च शरीर के रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है। जब इम्यूनिटी तेज होती है तो शरीर को बैक्टीरियल और वायरस से लड़ने में मदद मिलती है। अगर आपको खांसी या जुकाम है तो काली मिर्च का सेवन जरुर करें।

PunjabKesari

3. ओरल हेल्थ के लिए लाभकारी

काली मिर्च में एंटीमाइक्रोबियल और एंटीइंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं। ये सभी मुंह में मौजूद हानिकारक बैक्टीरिया को मारते हैं। साथ ही सूजन आदि से भी राहत मिलती है। काली मिर्च खाने से दांत भी सुरक्षित रहते हैं। काली मिर्च ओरल हाइजीन को मेंटेन रखने में मदद कर सकता है।

4. वेट लॉस में सहायक

अगर आप वजन घटाना चाहते हैं तो काली मिर्च का सेवन करना शुरु कर सकते हैं। काली मिर्च में पाइपरिन और एंटीओबेसिटी प्रभाव होते हैं, जो वेट लॉस करने में मदद कर सकते हैं। आप काली मिर्च को खाने में शामिल कर सकते हैं या फिर इसका काढ़ा बनाकर भी पी सकते हैं।

5. जोड़ों के दर्द से राहत

काली मिर्च में मौजूद एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटीआर्थराइटिस प्रभाव पाया जाता है। ये गुण गठिया की वजह से होने वाले दर्द और सूजन को कम करने में असरदार है।

PunjabKesari

नोट- काली मिर्च औषधीय गुणों से भरपूर है, लेकिन इसकी तासीर गर्म होती है, इसलिए इसका सेवन कम मात्रा में करना चाहिए।


 

Related News