02 MARTUESDAY2021 5:26:06 PM
Nari

कोरोना से ठीक होने के बाद भी शरीर में रह जाते हैं यह लक्षण!

  • Edited By Janvi Bithal,
  • Updated: 27 Dec, 2020 12:01 PM
कोरोना से ठीक होने के बाद भी शरीर में रह जाते हैं यह लक्षण!

कोरोना वैक्सीन को लेकर दुनिया भर में काम किया जा रहा है। वैज्ञानिक कमर तोड़ कोरोना वैक्सीन पर काम रहे हैं। बहुत से देशों में वैक्सीनेशन शुरू भी हो गई है लेकिन इससे पूरी तरह से छुटकारा मिल पाएगा या नहीं अभी इस पर कुछ नहीं कहा जा सकता है। कोरोना को लेकर रोज नईं-नईं बातें सामने आ रही हैं। कोरोना के साथ-साथ अब दुनियाभर में एक और समस्या आन पड़ी है जो है कोरोना का नया स्ट्रेन। लेकिन वहीं अब कोरोना को लेकर एक और नई बात सामने आई है। 

कोरोना से ठीक होने के बाद भी हो रही परेशानी 

इस वायरस पर हुए कईं शोध की मानें तो इसके अलग-अलग लक्षण दिखाई देते हैं लेकिन वहीं कुछ लोगों के मन में एक यह सवाल भी है कि जो लोग कोरोना से ठीक हो चुके हैं उनमें लक्षण बाकी रह जाते हैं या नहीं। वहीं अब इस पर एक जानकारी सामने आई है। 

ठीक होने के बाद भी हो सकती हैं परेशानियां 

PunjabKesari

इस वायरस के संक्रमण में आने पर शरीर में कईं लक्षण दिखाई देते हैं लेकिन जरूरी नहीं कि वायरस से ठीक होने के बाद आप एक दम फिट हो जाएं। हालांकि इस वायरस से ठीक होने के बाद भी आपको कुछ परेशानियां हो सकती हैं। तो चलिए आपको बताते हैं इसके बारे में। 

बालों का अधिक झड़ना 

कोरोना से ठीक होने के बाद बहुत से लोगों को जो समस्या आई वो थी कि उनके पहले से ज्यादा बाल झड़ने लगें। अगर आप भी कोरोना संक्रमण पाए गए थे तो हो सकता है कि वायरस से ठीक होने के बाद आपके बाल भी झड़ने लग जाएं। 

थका महसूस करना और भूख कम लगना 

PunjabKesari

वहीं इसके साथ ही कोरोना से ठीक हो चुके व्यक्ति को बार-बार थकान हो सकती है। हो सकता है उसे भूख भी कम लगे। इस तरह के पोस्ट कोविड लक्षण एक इंसान में दिखाई दे सकते हैं। इतना ही नहीं भूख न लगने की वजह से व्यक्ति का वजन भी कम होने लगता है। 

नसों का ठीक ढंग से काम न करना 

वहीं इस वायरस का एक पोस्ट कोविड लक्षण सामने आया है जो है कि इससे शरीर में खून के थक्के जमने लगते हैं जिससे काफी समस्या होती है। इसके कारण शरीर की नस ठीक काम करना बंद कर देती हैं जिससे पैरों में दर्द होने लगती हैं और चलने फिरने में भी परेशानी होने लगती है। इतना नहीं खून के थक्के जम जाने के कारण शरीर के कईं अंग सुन्न होन लगते हैं। 

मांसपेशियों में दर्द

PunjabKesari

वहीं वायरस से ठीक होने वाले लोगों की मानें तो कोरोना से ठीक होने के बाद उन्हें मांसपेशियों में दर्द की शिकायत होने लगती है। वह कुछ भी काम करें उन्हें अचानक से पीठ में, नसों में और जोड़ों में दर्द की शिकायत हो जाती है। जिसके बाद एक व्यक्ति के लिए काम करना काफी मुश्किल हो जाता है। 

करें ये काम 

विशेषज्ञों की मानें तो इस समस्या का एक ही हल है और वो है लोग अच्छी डाइट लेना। हेल्दी खाना खाएं और जितना हो सके एक्सराइज करें ताकि आपके शरीर को सारे पोषक तत्व मिल सकें। 

Related News