17 SEPTUESDAY2024 2:11:15 AM
Nari

PCOS से जुड़ी 5 अनदेखी बातें, हर महिला को जो पता होनी चाहिए

  • Edited By Priya Yadav,
  • Updated: 08 Sep, 2024 10:14 AM
PCOS से जुड़ी 5 अनदेखी बातें, हर महिला को जो पता होनी चाहिए

नारी डेस्क: आज हम बात करेंगे पॉलिसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम या PCOS के बारे में। यह समस्या आजकल महिलाओं में बेहद आम हो गई है लेकिन, क्या आपको पता है? PCOS से पीड़ित बहुत सी महिलाओं को इसके बारे में सही जानकारी नहीं होती। इससे जुड़ी गलतफहमियां और मिथक उनके इलाज को और भी कठिन बना सकते हैं। इसका मुख्य कारण आज की असंतुलित जीवनशैली और अनहेल्दी डाइट है। हालांकि, PCOS की समस्या से पीड़ित महिलाओं को अक्सर इसकी सही जानकारी नहीं होती, और इससे जुड़े मिथक और गलतफहमियां उनके इलाज को और भी कठिन बना देती हैं। चलिए जानते हैं PCOS से जुड़ी उन 5 महत्वपूर्ण बातों के बारे में जो अधिकतर महिलाओं को नहीं पता होतीं। 

सिर्फ अंडाशय में सिस्ट होना PCOS का संकेत नहीं

कई महिलाओं का मानना है कि अगर उनके अंडाशय में सिस्ट हैं, तो उन्हें PCOS हो गया है। लेकिन, असल में यह है कि PCOS के निदान के लिए केवल सिस्ट होना ही काफी नहीं है। इसके लिए आपके शरीर में अन्य लक्षण भी होने चाहिए, जैसे कि अनियमित या मिस्ड पीरियड्स और हाइपरएंड्रोजन (हॉर्मोनल असंतुलन के लक्षण जैसे कि चेहरे पर अनचाहे बाल)। इसलिए, PCOS की पुष्टि के लिए सही डायग्नोसिस की आवश्यकता होती है।

PunjabKesari

 PCOS के कारण

PCOS एक गंभीर  समस्या हैं और इसके होने के कारण महिलाओ में कई तरह के शीरिक बदलाव  हो सकते हैं। उदाहरण के लिए, कुछ महिलाओं में यह इंसुलिन रेजिस्टेंस के कारण होता है, जबकि दूसरों में एड्रेनल समस्याओं या सूजन के कारण। थायराइड की समस्याएं या गर्भनिरोधक गोलियों को बंद करने का प्रभाव भी इसके कारण हो सकता है। हर महिला की स्थिति अलग होती है, और इसलिए, उसके इलाज का तरीका भी व्यक्तिगत होना चाहिए।

 हेल्दी लाइफस्टाइल की महत्वपूर्ण भूमिका

PCOS का कोई एक निश्चित इलाज नहीं है, लेकिन हेल्दी लाइफस्टाइल बदलाव से इसके लक्षणों को काफी हद तक नियंत्रित किया जा सकता है। इसमें सुबह की धूप लेना, तनाव कम करना, जंक फूड से बचना, पोषक तत्वों की कमी को पूरा करना, पर्याप्त नींद लेना, और ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित रखना शामिल है। ये सभी बातें PCOS को बेहतर तरीके से मैनेज करने में सहायक हो सकती हैं।

PunjabKesari

वजन कंट्रोल सिर्फ एक पहलू है

हालांकि PCOS से पीड़ित महिलाओं को अक्सर वजन कम करने की सलाह दी जाती है, लेकिन यह समझना महत्वपूर्ण है कि केवल वजन कम करना ही समाधान नहीं है। कई बार, महिलाओं का वजन सामान्य होता है, और कुछ महिलाओं में हार्मोनल असंतुलन के कारण वजन बढ़ता है। इसलिए, केवल वजन घटाने के बजाय, एक संतुलित और हेल्दी लाइफस्टाइल अपनाना अधिक प्रभावी हो सकता है।

 PCOS के बावजूद कंसीव कर सकती हैं महिलाएं

एक आम मिथक यह है कि PCOS के कारण महिलाएं गर्भधारण नहीं कर सकतीं। हालांकि, यह सच है कि PCOS प्रजनन क्षमता को प्रभावित कर सकता है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि प्रेग्नेंसी संभव नहीं है। बहुत सी महिलाएं सही लाइफस्टाइल, डाइट और कभी-कभी चिकित्सा उपचार के माध्यम से नेचुरल तरीके से गर्भवती हो सकती हैं। ओव्यूलेशन को विनियमित करने के लिए आवश्यक कदम उठाने से प्रजनन क्षमता में सुधार हो सकता है।

PunjabKesari
PCOS की समस्या भले ही आम हो, लेकिन इसका सही तरीके से निदान और इलाज संभव है। एक हेल्दी लाइफस्टाइल, संतुलित डाइट और सही जानकारी के साथ, महिलाएं इस स्थिति को बेहतर तरीके से मैनेज कर सकती हैं। यदि आप PCOS से पीड़ित हैं या इसके लक्षण महसूस कर रही हैं, तो हेल्थ एक्सपर्ट से परामर्श लें और अपने जीवनशैली में सुधार करें। यह न केवल आपकी स्वास्थ्य स्थिति को बेहतर बनाएगा बल्कि आपके जीवन की गुणवत्ता में भी सुधार करेगा।

Related News